NZ vs SA : न्यूजीलैंड दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान, नील ब्रांड बने कप्तान

0
43
NZ vs SA South African team announced for New Zealand tour, Neil Brand becomes captain

नई दिल्ली। NZ vs SA : दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड दौरे के लिए टेस्ट टीम का एलान कर दिया है। 14 सदस्यीय स्क्वाड में कुल सात नए खिलाड़ियों शामिल किया गया है। जनवरी-फरवरी में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड अपनी नई टी20 लीग ’SA T   20’ का दूसरा सीजन आयोजित करेगा। उस दौरान न्यूजीलैंड के प्रमुख खिलाड़ी लीग में खेलेंगे। ऐसे में नए खिलाड़ियों को टेस्ट टीम में जगह दी गई है। टीम की कमान नील ब्रांड को सौंपी गई है। ब्रांड अभी तक एक भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेले हैं।

IND-W vs AUS-W : दीप्ति शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली एशिया की पहली क्रिकेटर बनीं

न्यूजीलैंड दौरे पर दक्षिण अफ्रीका की टीम चार फरवरी से पहला और 13 फरवरी से दूसरा NZ vs SA टेस्ट मैच खेलेगी। SA T20 लीग का आयोजन 10 जनवरी से 10 फरवरी तक होगा। दक्षिण अफ्रीका ने 27 साल के नील ब्रांड को कप्तान बनाया है। वह अब तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाए हैं। उनके पास 51 प्रथम श्रेणी मैच खेलने का अनुभव है। नील ब्रांड ने प्रथम श्रेणी में 39.27 की औसत से 2906 रन बनाए हैं। उन्होंने छह शतक और 20 अर्धशतक लगाए हैं। उनके नाम 72 विकेट भी हैं। नील बाएं हाथ से बल्लेबाजी और बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। वह 51 में से 18 प्रथम श्रेणी मैचों में कप्तानी कर चुके हैं।

Vinesh Phogat ने लौटाए खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड, पीएमओ के बाहर कर्तव्य पथ पर छोड़े

युवा खिलाड़ियों को कोच का समर्थन

अनुभव के मामले में डेन पीटरसन और डुआन ओलिवियर के साथ खाया जोंडो की टीम में वापसी हुई है। तीनों थोड़े अंतराल के बाद टीम में लौटे हैं। ऐसी अपेक्षाकृत अनुभवहीन टीम को भेजने से न्यूजीलैंड को सीरीज में बढ़त मिलती हुई नजर आ रही है। दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट कोच शुकरी कॉनराड ने इस NZ vs SA दौरे पर युवा खिलाड़ियों को भेजने का समर्थन किया है। कॉनराड ने कहा, ‘सबसे पहले मैं उन खिलाड़ियों को बधाई देना चाहूंगा जो पहली बार टीम के साथ दौरे पर जा रहे हैं। अपने देश का प्रतिनिधित्व करना एक वास्तविक सम्मान है, इसलिए उन्हें इस पल का आनंद लेना चाहिए।’

IND vs SA : दूसरे टेस्ट से पहले शार्दूल चोटिल, नेट प्रैक्टिस के दौरान लगी कंधे पर बॉल

न्यूजीलैंड को चुनौती देंगे युवा

इस के दौरे के बारे में कॉनराड ने कहा, ’इस NZ vs SA दौरे के लिए चुने गए खिलाड़ियों के पास न्यूजीलैंड को चुनौती देने का पूरा मौका है और हमें पूरा विश्वास है कि जब हम माउंट माउंगानुई में पहले टेस्ट मैच के लिए पहुंचेंगे तो वे बिल्कुल वैसा ही करेंगे। इनमें से अधिकांश लोगों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में ‘A’ सीरीज में भाग लिया था। जहां उन्होंने दिखाया कि उनके पास अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने की क्षमता है।’

WTC Points Table: टीम इंडिया को एक ही दिन में दो झटके, टॉप 5 से हुई बाहर

न्यूजीलैंड दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम

नील ब्रांड (कप्तान), डेविड बेडिंघम, रुआन डी स्वार्ड्ट, क्लाइड फोर्टुइन, जुबैर हमजा, त्शेपो मोरेकी, मिहलाली मपोंगवाना, डुआन ओलिवियर, डेन पीटरसन, कीगन पीटरसन, डेन पिड्ट, रेनार्ड वैन टोन्डर, शॉन वॉन बर्ग और खाया जोंडो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here