IND vs SA: पहले वनडे में भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से रौंदा, अर्शदीप ने बरपाया कहर

0
95
IND vs SA 1st odi India beat south africa in meaden odi, arshdeep singh get 5 wickets

जोहानिसबर्ग। IND vs SA: तीन वनडे मुकाबलों की IND vs SA सीरीज के पहले मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से रौंद दिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की पूरी टीम अर्शदीप सिंह और आवेश खान की घातक गेंदबाजी के आगे महज 116 रनों पर ही सिमट गई। अर्शदीप ने 5 और आवेश ने 4 विकेट झटके। जवाब में टीम इंडिया ने 117 रनों का लक्ष्य 16.4 ओवर्स में हांसिल कर लिया। साई सुदर्शन ने अपने डेब्यू मैच में ही टीम के लिए 55 रनों की मैच विनिंग पारी खेली। जबकि श्रेयस अय्यर ने 52 रनों का योगदान दिया।

सुदर्शन और श्रेयस ने ठोके अर्धशतक

पहला विकेट सस्ते में खोने के बाद साई सुदर्शन और श्रेयस अय्यर ने टीम को संभाला। दोनों ने ही अफ्रीकी गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और संभलकर बल्लेबाजी की। साई सुदर्शन ने अपने डेब्यू मैच में ही अर्धशतक लगाकर अपने अच्छे भविष्य के संकेत दिए। उन्होंने 41 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर पर मौजूद श्रेयस अय्यर ने भी छक्का मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद श्रेयस अय्यर आउट होकर पवेलियन लौट गए। दोनों के बीच 88 रनों की साझेदारी हुई।

भारत की शुरूआत खराब, ऋतुराज सस्ते में आउट

भारत के लिए साई सुदर्शन और ऋतुराज गायकवाड़ ने अच्छी शुरूआत दी। दोनों ने मिलकर तीसरे ओवर तक 22 रनों का स्कोर टीम के खाते में जोड़ लिया था। सुदर्शन और गायकवाड़ दोनों ही अच्छे टच में दिखाई दे रहे थे। लेकिन यहीं पर वियान मुल्डर की एक गेंद पर गायकवाड़ चूक गए और एलबीडब्ल्यू हो गए। गायकवाड़ 10 गेंदों पर महज 5 रन ही बना पाए।

दक्षिण अफ्रीकी पारी 116 रन पर सिमटी

भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ IND vs SA सीरीज के पहले वनडे में शानदार शुरूआत की। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 27.3 ओवर में महज 116 पर समेट दिया है। टीम इंडिया की ओर से अर्शदीप सिंह ने पांच विकेट झटके। वहीं, आवेश खान को चार विकेट मिले। कुलदीप यादव ने नांद्र बर्गर को क्लीन बोल्ड कर अफ्रीकी पारी को समेट दिया। साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी इतनी खराब रही कि टीम के 7 बल्लेबाज तो दहाई अंकों तक भी नहीं पहुंच सके। अब भारत को जीत के लिए 117 रन बनाने होंगे।

अर्शदीप की घातक गेंदबाजी, 5 विकेट झटके

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम को पारी के दूसरे ओवर में ही अर्शदीप सिंह ने लगातार दो गेंद पर दो विकेट गिराकर करारा झटका दिया। इस ओवर की चौथी गेंद पर अर्शदीप ने रीजा हेंड्रिक्स को बोल्ड किया। गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेट पर जा लगी। रीजा खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद अगली ही गेंद पर अर्शदीप ने रसी वान डर डुसेन को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। वह भी खाता नहीं खोल सके। अर्शदीप हैट्रिक का मौका चूक गए। टोनी डी जॉर्जी अच्छे टच में दिख रहे थे, लेकिन अर्शदीप ने उन्हें भी पवेलियन भेज दिया। अर्शदीप ने टोनी डी जॉर्जी को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। वह 22 गेंद में 28 रन बना सके। इसके बाद पारी के 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर अर्शदीप ने हेनरिक क्लासेन (6) को बोल्ड किया।

ENG vs WI: तीसरे टी20 में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को धोया, साल्ट का तूफानी शतक

आवेश के खाते में 4 विकेट

अर्शदीप के कहर के बाद आवेश खान की घातक गेंदबाजी देखने को मिली। अफ्रीकी पारी के 11वें ओवर में आवेश खान हैट्रिक से चूक गए। शुरुआती दो गेंद पर उन्होंने एडेन मार्करम और वियान मुल्डर को पवेलियन भेजा। आवेश ने फिर डेविड मिलर को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। मिलर दो रन बना सके। इसके बाद केशव महाराज (4) को अपना चौथा शिकार बनाया। अर्शदीप को पांचवीं सफलता पारी के 26वें ओवर में मिली। उन्होंने मैदान पर जम चुके एंडिले फेहलुकवायो को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। वह 49 गेंद में 33 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, कुलदीप ने आखिरी विकेट लिया।

साई सुदर्शन का वनडे डेब्यू

IND vs SA सीरीज के पहले वनडे में भारत से लेफ्ट हैंड बैटर साई सुदर्शन को डेब्यू का मौका मिला। वह ऋतुराज गायकवाड के साथ ओपनिंग करेंगे। टीम में संजू सैमसन और तिलक वर्मा को भी मौका मिला। नंबर-4 पोजिशन पर श्रेयस अय्यर और नंबर-5 पोजिशन पर केएल राहुल हैं। गेंदबाजों में अक्षर पटेल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी के साथ अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार के रूप में 3 पेसर्स शामिल किए गए।

IND vs SA: पहले वनडे में आज भिड़ेंगी भारत-साउथ अफ्रीका, ये है पॉसिबल प्लेइंग XI

IND vs SA: दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड, साई सुदर्शन, श्रेयस अय्यर, तिलक वर्मा, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार।

साउथ अफ्रीका: ऐडन मार्करम (कप्तान), टोनी डी जॉर्जी, रीजा हेंड्रिक्स, रासी वान डर डसन, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, वायन मुल्डर, एंडिले फेलुक्वायो, केशव महाराज, तबरेज शम्सी और नांद्रे बर्गर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here