ICC Ranking: भारत बना क्रिकेट का बेताज बादशाह, तीनों फार्मेट में नं. वन

0
107
Cricket World Cup 2023: Last change in the Indian team, Ashwin will replace injured Axar Patel

दुबई। ICC Ranking: वनडे वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया ने इतिहास रचा है और क्रिकेट के हर फॉर्मेट में वो नंबर-1 बन गई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली वनडे में टीम इंडिया ने जीत हासिल कर ली है और इसी के साथ ही इतिहास भी रच दिया है। भारतीय टीम अब वनडे में भी नंबर-1 टीम बन गई है, साथ ही क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में इस वक्त टीम इंडिया ही नंबर वन है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराते ही पाकिस्तान को नंबर-1 की कुर्सी से हटा दिया है।

Asian Games 2023: भारतीय पुरुष वॉलीबॉल टीम क्वार्टर फाइनल में, रोइंग में बलराज पंवार फाइनल में पहुंचे

भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पछाड़ा

भारतीय टीम ने ICC Ranking में दुनिया की नंबर-1 टीम बनने के लिए पाकिस्तान को पछाड़ा। भारत के पास इस जीत के बाद ICC वनडे रैंकिंग में 116 रेटिंग पॉइंट्स हो गए हैं। पाकिस्तान 115 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। जबकि ऑस्ट्रेलिया 111 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर चली गई है। एशिया कप फाइनल में जगह नहीं बना पाने के बावजूद पाकिस्तान ने नंबर-1 पर कब्जा बरकरार रखा था। भारतीय टीम के पास एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया के लिए दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के दौरान नंबर-1 पर पहुंचने का चांस था, लेकिन वे महत्वपूर्ण समय पर मैच हार गए। टीम इंडिया को बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि उसने फाइनल जीत लिया, फिर भी वह नंबर-1 नहीं बन पाई। अब भारत ने पहला वनडे जीतकर ये मुकाम हासिल कर लिया है।

IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से पीटा, सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

टी-20 रैंकिंग में 264 अंक

भारत को ICC Ranking में नंबर-1 बनने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जीतना था। उसने शुक्रवार को ये काम कर दिखाया। वहीं टी-20 रैंकिंग की बात की जाए तो भारतीय टीम 264 अंकों के साथ शीर्ष पर है। दूसरे स्थान पर इंग्लैंड है। उसके पास 261 अंक हैं। पाकिस्तान 254 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है। टेस्ट रैंकिंग में भी भारतीय टीम नंबर-1 है। भारतीय टीम के पास टेस्ट रैंकिंग में 118 रेटिंग पॉइंट्स हैं। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है। उसके पास भी 118 अंक हैं।

Asian Games 2023: भारत का चीन को करारा जवाब: खेल मंत्री का दौरा रद्द

ICC की ताजा रैंकिंग

अगर मोहाली में हुए वनडे मैच की बात करें तो टीम इंडिया ने यहां बॉलिंग चुनी थी और ऑस्ट्रेलिया ने 276 का स्कोर बनाया था, जवाब में भारतीय टीम ने सिर्फ 5 विकेट खोकर ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने पांच विकेट लिए, जबकि शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक जड़े। वर्ल्ड कप से ठीक पहले हो रही 3 मैच की इस वनडे सीरीज में टीम इंडिया अब 1-0 से आगे हो गई है। भारत का ICC Ranking में नंबर-1 बनना एशिया कप के बाद ही साफ हो गया था, बस इस मैच में जीत का इंतजार किया जा रहा था।

Cricket World Cup 2023: पाकिस्तान की 15 सदस्यीय टीम घोषित, नसीम की जगह लेंगे हसन अली

तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 हुई टीम इंडिया

अगर सभी फॉर्मेट की बात करें तो अभी टी-20 में भारत 264 रेटिंग के साथ ICC Ranking में नंबर-1 पर है, जबकि इंग्लैंड 261 रेटिंग के साथ नंबर-2 पर है। वहीं टेस्ट में भारत 118 रेटिंग के साथ नंबर-1 पर है, ऑस्ट्रेलिया के भी इतने ही पॉइंट हैं लेकिन वो नंबर-2 पर है। अब बारी वनडे की थी, पाकिस्तान पहले यहां नंबर-1 पर विराजमान था लेकिन एशिया कप में उसे मिली करारी हार के बाद उसका हटना तय था। टीम इंडिया ने पहले एशिया कप जीता और उसके बाद अब मोहाली वनडे में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया। ऐसे में उसके 116 रेटिंग पॉइंट हो गए, जबकि पाकिस्तान के 115 रेटिंग पॉइंट हैं। वर्ल्ड कप की शुरुआत से पहले ही टीम इंडिया ने नया मुकाम हासिल किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here