IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से पीटा, सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

0
1041
IND vs AUS 3rd ODI: Australia won the toss and chose to bat first, Maxwell and Starc returned

मोहाली। IND vs AUS: तीन वनडे मैचों की IND vs AUS श्रृंखला के पहले मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से शिकस्त दी। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में सभी 10 विकेट खोकर 276 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में भारत ने 277 रनों के लक्ष्य को 5 विकेट खोकर 48.4 ओवर में हांसिल कर लिया। के एल राहुल 58 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम इंडिया के लिए शुभमन गिल ने 74, ऋतुराज गायकवाड़ ने 71 और सूर्यकुमार यादव ने 50 रनों की पारी खेली।

276 रनों का लक्ष्य लेकर मैदान पर उतरी भारतीय टीम को 142 रनों की ओपनिंग साझेदारी मिली लेकिन इसके बाद एक-एक कर 4 विकेट गिरने से भारत की स्थिति डांवाडोल हो गई थी। लेकिन इसके बाद के एल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 80 रनों की साझेदारी कर टीम को विजयी स्कोर तक पहुंचाया। हालांकि सूर्यकुमार अपना अर्धशतक पूरा करते ही आउट हो गए लेकिन तब तक भारत के लिए जीत सिर्फ औपचारिकता ही बची थी। जिसे के एल राहुल ने रवींद्र जडेजा (3*) के साथ मिलकर पूरा किया।इससे पहले मोहम्मद शमी के 5 विकेट के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 276 रनों पर रोक दिया था।

IND vs AUS 1st ODI: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 277 रन का लक्ष्य, शमी ने झटके 5 विकेट

शुभमन-ऋतुराज ने ठोके अर्धशतक

IND vs AUS पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को शुभमन गिल और ऋतुराज गायकवाड़ ने तेज शुरुआत दिलाई। भारत ने 10 ओवर के बाद बिना विकेट गंवाए 66 रन बना लिए। इस दौरान शुभमन 23 गेंदों में 32 रन और ऋतुराज गायकवाड़ 37 गेंदों में 32 रन बनाकर बल्लेबाजी बनाए। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज विकेट को तरस कर रह गए लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने कोई मौका नहीं दिया। दोनों बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार अर्धशतक लगाए। शुभमन गिल ने वनडे करियर का नौवां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 37 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। जबकि ऋतुराज गायकवाड़ ने 60 गेंदों में वनडे करियर का पहला अर्धशतक लगाया।

लगातार 3 झटकों से दबाव में आया भारत

एक समय IND vs AUS 1st ODI मैच में भारत 22वें ओवर में बिना कोई विकेट खोए 142 रन बना चुका था। यहीं पर टीम को एक के बाद एक तीन झटके लगे। सबसे पहले ऋतुराज गायकवाड़ 77 गेंदों में 71 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके लगाए। ऋतु को एडम जैम्पा ने एल्बीडब्ल्यू आउट किया। 22 ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट पर 143 रन था। उनकी जगह श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे। 24वें ओवर में 148 रनों के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका लगा। श्रेयस अय्यर आठ गेंदों में तीन रन बनाकर रन आउट हो गए।

श्रेयस का कॉल था, लेकिन शुभमन ने उन्हें मना किया था। शुभमन अपनी जगह से हिले तक नहीं, जबकि श्रेयस आधे मैदान तक आ गए थे। इसके बाद वापस लौटने के दौरान वह रन आउट हो गए। भारत इस झटके से उबरा भी नहीं था कि 26वें ओवर में 151 रन के स्कोर पर तीसरा झटका लगा। शुभमन गिल 63 गेंदों में छह चौके और दो छक्के की मदद से 74 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें एडम जैम्पा ने क्लीन बोल्ड किया।

भारत के सामने 277 रनों का लक्ष्य

इससे पहले, IND vs AUS 1st ODI मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 277 रनों का लक्ष्य रखा है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी 276 रनों पर सिमट गई। मोहाली के बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम की ओर से शानदार गेदबाजी देखने को मिली। मेजबान ने मोहाली के बल्लेबाजी लायक पिच पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को बांधकर रखा। मेहमान टीम के लिए ओपनर डेविड वॉर्नर ने 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक 5 विकेट झटके।

Asian Games 2023: भारत का चीन को करारा जवाब: खेल मंत्री का दौरा रद्द

मोहम्मद शमी की घातक गेंदबाजी

IND vs AUS 1st ODI मैच में आज मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे यादगार प्रदर्शन किया। उन्होंने मेहमान टीम के बल्लेबाजों को अपनी सधी हुई गेंदबाजी से काफी परेशानी में डाला। शमी ने 10 ओवर में 51 रन देकर रिकॉर्ड 5 विकट झटके। वे मोहाली में 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले किसी भी गेंदबाज ने इस मैदान पर अंतर्राष्ट्रीय मैच में 5 विकेट नहीं लिये थे। उनके अलावा भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने 1-1 विकेट चटकाए।

Cricket World Cup 2023: पाकिस्तान की 15 सदस्यीय टीम घोषित, नसीम की जगह लेंगे हसन अली

वॉर्नर ने जड़ा 29वां अर्धशतक

IND vs AUS 1st ODI मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला विकेट मात्र 4 रन पर हरफनमौला बल्लेबाज मिशेल मार्श(4) के रूप में खोया था। मिशेल पहले ही ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर स्लिप में शुभमन गिल द्वारा कैच आउट हो गए थे। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने ओपनर डेविड वॉर्नर के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 106 गेंदों में 94 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया। वॉर्नर ने 53 गेंदों में 52 रन की पारी खेलकर अपना 29वां वन-डे अर्धशतक जड़ा। वहीं, स्मिथ ने वॉर्नर का अच्छा साथ देते हुए 60 गेंदों में 41 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए।

Asian Games 2023: टेबल टेनिस में भारत का शानदार आगाज, तीनों मैच आसानी से फतह

इंग्लिस और स्टोनिस की तेज साझेदारी

IND vs AUS 1st ODI मैच में वॉर्नर और स्मिथ के बीच साझेदारी टूटने पर भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों पर अपना शिकंजा कसना शुरु किया। मेजबान ने पारी के बीच में मार्नस लाबुशेन(39) और कैमरून ग्रीन(31) को भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिकने नहीं दिया। मेहमानों पर भारी पड़ते दिख रहे भारतीय गेंदबाजों को ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर-बल्लेबाज जोश इंग्लिस ने अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर बैकफुट पर ला दिया।

छठें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए इंग्लिस ने हरफनमौला ऑलराउंडर मार्कस स्टोनिस के साथ मिलकर तेजी से रन बटोरे। दोनों ने छठें विकेट के लिए 43 गेंदों में 62 रन की साझेदारी की। इंग्लिस ने 45 गेंदों में 45 रन तथा स्टोनिस ने 21 गेंदों में 29 रन की पारी खेली। बड़े स्कोर की तरफ जाती दिख रही इस जोड़ी को मोहम्मद शमी ने तोड़ा। उन्होंने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए मार्कस स्टोनिस को शानदार बोल्ड किया। वहीं, अर्धशतक की ओर जाते दिख रहे जोश इंग्लिस को बुमराह ने चलता किया।

Cricket World Cup 2023: पाकिस्तान की 15 सदस्यी टीम घोषित, नसीम की जगह लेंगे हसन अली

वन-डे में नंबर-1 बनने के लिए भिडे़ंगी दोनों टीमें

वन-डे में नंबर-1 बनने के लिए 3 टीमों में भारी टकराव देखने को मिल रहा है। जिसमें टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीम का नाम शामिल हैं। फिलहाल पाकिस्तान की टीम 115 अंकों के साथ टॉप पर चल रही हैं। वहीं, एशिया कप जीतने के बाद भारतीय टीम भी 115 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। जबकि Pat Cummins की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलिया इन दोनों टीमों से मात्र 2 अंक नीचे 113 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर बनी हुई हैं। अब IND vs AUS 1st ODI के बाद इस श्रृंखला के नतीजे ये तय करेंगे कि विश्व कप में नंबर-1 वन-डे टीम के रूप में कौन उतरेगा। क्योंकि मौजूदा समय में विश्व कप से पहले पाकिस्तान कोई मैच या सीरीज नहीं खेलेगा।

Asian Games 2023: टेबल टेनिस में भारत का शानदार आगाज, तीनों मैच आसानी से फतह

मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा नहीं है भारत का रिकॉर्ड

मोहाली में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पिछले चारों वनडे गंवाए हैं। पिछली बार भारत ने इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया से वनडे में 1996 में जीत हासिल की थी। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 2006, 2009, 2013 और 2019 में खेले गए वनडे मैचों में हराया। हालांकि दक्षिण अफ्रीका से वनडे सीरीज में 2-3 से हारने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के लिए सीरीज अच्छी रही। कप्तान पैट कमिंस की चोट उन्हें परेशान कर रही है। वहीं, मिचेल स्टार्क और ग्लेन मैक्सवेल चोटिल होने की वजह से IND vs AUS 1st ODI में ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here