World Cup Archery: रिकर्व टीम स्पर्धा में भारतीय पुरुष और महिला टीम ने जीता कांस्य

0
64
World Cup Archery Men's and women’s Recurve Team won bronze, compound team will play final tomorrow

पेरिस। World Cup Archery: विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप 2023 स्टेज 4 में भारतीय पुरुष और महिला रिकर्व टीम ने कांस्य पदक अपने नाम किया। फ्रांस के पेरिस में 15 से 20 अगस्त तक जारी इस प्रतियोगिता में गुरुवार को टोक्यो ओलंपियन अतनु दास, धीरज बोम्मदेवरा और तुषार प्रभाकर शेलके की भारतीय पुरुष रिकर्व टीम ने स्पेन को 6-2 से हराकर कांस्य पदक जीता। चार राउंड तक चले मैच के पहले राउंड में दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय टीम 2-0 से पिछड़ गई थी, लेकिन इसके बाद भारतीय खिलाडिय़ों ने आगे के सभी तीनों राउंड जीत कर 6 अंक हासिल किए और कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

पिछडऩे के बाद की शानदार वापसी

एन्ड्रेस टेमिनो, यूं सांचेज, पाब्लो आचा की स्पेन की टीम ने World Cup Archery के पहले राउंड में 56 अंक हासिल किए तो वहीं भारतीय खिलाड़ी 54 अंक ही जुटा सके। इसके बाद भारतीय टीम ने दूसरे राउंड में 57-55 से जीत दर्ज कर मैच में वापसी की। इसके बाद तीसरे राउंड में धीरज बोम्मदेवरा, अतनु दास और तुषार प्रभाकर शेलके की भारतीय पुरुष रिकर्व टीम ने 56-54 से जीत कर मैच में 4-2 से बढ़त हासिल की और अंतिम राउंड को भी जीत कर भारत ने 6-2 से कांस्य पदक पर कब्जा कर लिया।

World Cup Archery: कंपाउंड तीरंदाजी में पुरुष और महिला टीमें फाइनल में, भारत के दो पदक तय

सेमीफाइनल में भारतीय टीम को मिली हार

इससे पहले भारतीय तीरंदाजों ने मेक्सिको को 6-0 और कनाडा को 5-1 से हराया था। World Cup Archery के सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम को चीनी ताइपे से 0-6 से हार का सामना करना पड़ा। भजन कौर, सिमरनजीत कौर और अंकिता भक्त की भारतीय महिला रिकर्व टीम ने भी कांस्य पदक अपने नाम किया। भारतीय खिलाडिय़ों ने मेक्सिको की एलेजांड्रा वालेंसिया, एंजेला रुइज, ऐडा रोमन को करीबी मुकाबले में 5-4 से हराया। इससे पहले भारतीय महिला रिकर्व टीम ने जापना को 6-2 और इटली को 5-1 से मात दी थी। सेमीफाइनल मैच में उन्हें चीनी ताइपे से 0-6 से हार का सामना करना पड़ा।

World Shooting Championships: भारत को मिला पहला मेडल, 10 मीटर एयर पिस्टल में जीता कांस्य पदक

कम्पाउंड तीरंदाजी में भारत का फाइनल में मुकाबला कल

इससे पहले कंपाउंड तीरंदाजी में भारत की पुरुष और महिला टीम ने World Cup Archery के फाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित की। ओजस प्रवीण देवतले, प्रथमेश जावकर और अभिषेक वर्मा की पुरुष टीम शनिवार को अमेरिका से भिड़ेगी जबकि अदिति गोपीचंद स्वामी, ज्योति सुरेखा वेन्नम और परनीत कौर की तिकड़ी मैक्सिको का सामना करेगी। व्यक्तिगत कंपाउंड तीरंदाजी स्पर्धाओं में तीरंदाजी इतिहास की सबसे कम उम्र की महिला विश्व चैंपियन 17 वर्षीय अदिति गोपीचंद स्वामी और पुरुष विश्व चैंपियन 21 वर्षीय ओजस प्रवीण देवतले ने अपने-अपने क्वालीफाइंग स्पर्धाओं में पहला और दूसरा स्थान हासिल किया।

PCB की फिर हुई घनघोर बेइज्जती, पहले इमरान खान को भुलाया; फिर सुधारी भूल

रिकर्व में व्यक्तिगत मेडल राउंड रविवार से

कंपाउंड तीरंदाजी में व्यक्तिगत पदक राउंड शनिवार से शुरू होंगे जबकि रिकर्व तीरंदाजों के लिए मेडल राउंड रविवार को होंगे। World Cup Archery पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए अप्रत्यक्ष क्वालीफायर है। इसमें कोई प्रत्यक्ष कोटा स्थान नहीं है, लेकिन पेरिस मीट रिकर्व तीरंदाजों को रैंकिंग अंक प्रदान करेगी। इसकी मदद से पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए दो ओलंपिक खेलों का टीम कोटा निर्धारित किया जाएगा। पेरिस में व्यक्तिगत स्पर्धा जीतने वाले तीरंदाज सितंबर में मैक्सिको के हर्मोसिलो में होने वाले तीरंदाजी विश्व कप फाइनल के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here