इंग्लैंड के अनुभवी गेंदबाज Steven Finn ने क्रिकेट को कहा अलविदा, 12 महीने से घुटने की चोट से थे परेशान

0
62
England veteran bowler Steven Finn said goodbye to cricket, was troubled by knee injury for 12 months latest sports news in hindi

नई दिल्ली। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज Steven Finn ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेटों से संयास ले लिया है। फिन ने यह फैसला घुटने में चोट आने के बाद लिया है, वे पिछले 12 महिनों से इस चोट से झूज रहे है। उन्होंने अपना आखिरी मैच 2017 में लॉर्ड्स के मैदान पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। 34 वर्षीय तेज गेंदबाज ने अपनी टीम के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेटों में 126 मैच खेले है। जिसमें उन्होंने कुल 254 विकेट चटकाए है।

Neymar Jr को मिला अल हिलाल से 1455 करोड़ रुपए का ऑफर, रोनाल्डो को देंगे चुनौती

रिटायरमेंट पर Steven Finn ने कहा कि, “आज मैं तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी फॉमेटों से संन्यास ले रहा हूं। मैं पिछले 12 महीनों से अपने शरीर के साथ लड़ाई लड़ रहा हूं और मैंने हार मान ली है। इंग्लैंड के लिए 36 टेस्ट सहित 126 मैच खेलना मैंने जो सपना देखा था, उससे कहीं अधिक है। मैं पिछले 12 महीनों में उनके समर्थन के लिए विशेष रूप से ससेक्स क्रिकेट को धन्यवाद देना चाहता हूं और पिछले सीज़न की शुरुआत में क्लब में पूरे दिल से मेरा स्वागत करने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। यह वास्तव में क्रिकेट खेलने के लिए एक शानदार जगह है और मुझे खेद है कि क्लब में शामिल होने के बाद से मैं मैदान पर अधिक भूमिका नहीं निभा सका।”

IND vs WI: हर मोर्चे पर फेल साबित हुए हार्दिक, भारत की हार के बाद हुए ट्रोल

Steven Finn ने कहा, “मैं इंग्लैंड में मिडिलसेक्स और ससेक्स के साथ शानदार लोगों के साथ साझा की गई कुछ अद्भुत यादों के साथ सेवानिवृत्त हो रहा हूं। वे हमेशा मेरे साथ रहेंगी। उन सभी लोगों को धन्यवाद, जिन्होंने मेरे करियर का अनुसरण किया और मेरा समर्थन किया, विशेष रूप से मेरे माता-पिता, जिन्होंने मुझे बचपन में अपने सपने पूरे करने की अनुमति दी। क्रिकेट ने मुझे बहुत कुछ दिया है और मुझे उम्मीद है कि मैं भविष्य में इस खेल को कुछ हद तक वापस लौटा पाऊंगा। लेकिन, अभी मैं यह सोचे बिना इसे देखने का आनंद लूंगा कि क्या मेरा शरीर दूसरे दिन के क्रिकेट को झेलने में सक्षम होगा या नहीं।”

IND vs WI: निर्णायक मुकाबले में भारत की शर्मनाक हार, वेस्टइंडीज ने 3-2 से कब्जाई सीरीज

विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले इकलौते इंग्लिश गेंदबाज

Steven Finn इंग्लैंड के उन चुनिंदा गेंदबाजों में शामिल है, जिनके नाम कुछ शानदार रिकॉर्ड्स है। फिन के नाम एकदिवसीय क्रिकेट के विश्व कप में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड है, वे इंग्लैंड के एकमात्र गेंदबाज है, जिनके नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है। लीग स्टेज के उस मैच में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हैडिन, ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल जॉनसन के विकेट लिए थे और यह अनूठा गौराव प्राप्त कर इकलौते इंग्लिश गेंदबाज बने थे।

Yashasvi Jaiswal ने बरपाया कहर, इंडीज के खिलाफ भारत की यंग ब्रिगेड का जलवा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

Steven Finn ने अपना सबसे यादगार प्रदर्शन 2015 में इंग्लैंड की चिर-प्रतिद्वंद्वी टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। बर्मिंघम में खेले गए इस मुकाबले में फिन ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था, उस मैच में उन्होंने 79 रन देकर सर्वाधिक 6 विकेट चटकाए थे। इस मैच के साथ ही इंग्लैंड ने एशेज सीरीज में 3-2 से जीत हासिल की थी, यह आखिरी बार था जब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज जीती थी। फिन इस जीत के अलावा दो बार और एशेज जीत का हिस्सा रह चुके है, एक तब जब 2010 में इंग्लैंड ने 1986-87 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया में जीत हासिल की थी और दूसरी बार 2013 में अपने घरेलू मैदान पर।

Asian Champions Trophy: जानिए सबकुछ, चैंपियनशिप की अंकतालिका, रिजल्ट और स्कोर

फिन का अंतर्राष्ट्रीय करिअर

Steven Finn ने इंग्लैंड के लिए कुल 126 मैच खेले हैं, जिसमें 36 टेस्ट, 69 वन-डे और 21 टी-20 मैच शामिल है। फिन ने अपना पहला टेस्ट मैच 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। एकदिवसीय क्रिकेट में उन्होंने अपना पहला मैच 2011 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तथा टी-20 का पहला मैच 2011 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था। फिन ने 36 टेस्ट मैचों की 66 पारियों में 3.55 की इकोनॉमी के साथ 125 विकेट झटके है। उन्होंने 69 वन-डे मैचों में 5.06 की इकोनॉमी के साथ 102 विकेट हासिल किये है। वहीं, 21 टी-20 मैचों में उन्होंने 7.28 की इकोनॉमी के साथ 27 विकेट लिए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here