Asia Cup 2023: पाकिस्तान से छिनेगी मेजबानी, यूएई में हो सकता है टूर्नामेंट, फैसला मार्च में

0
385
ACC announced, Asia Cup will be held in Sri Lanka and Pakistan, Team India will not go to Pakistan latest sports news in hindi

नई दिल्ली। Asia Cup 2023 का आयोजन पाकिस्तान में नहीं होगा। बहरीन में हुई एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) की बैठक में इस बात पर लगभग सहमति बन गई है। नए मेजबान के तौर पर यूएई का दावा सबसे मजबूत माना जा रहा है। हालांकि इस पर अभी अंतिम फैसला नहीं किया गया है। एसीसी की मार्च में होने वाली दूसरी बैठक में इस निर्णय को अमलीजामा पहनाया जा सकता है।

IND vs AUS: होटल में तिलक लगाने से उमरान-सिराज का इनकार, भड़के फैंस ने जमकर किया ट्रोल

दरअसल, इस साल सितंबर में होने वाले Asia Cup 2023 की मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी गई थी, लेकिन एसीसी के चेयरमैन जय शाह ने अक्तूबर में कहा था कि भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी। ऐसा माना जा रहा है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के तीन स्थलों दुबई, अबु धाबी और शारजाह में आयोजन हो सकता है लेकिन फिलहाल फैसले को स्थगित रखा गया है।

Doping Scandal: 10 खिलाड़ी डोप टेस्ट में फंसे, इनमें सात राष्ट्रीय पदक विजेता

पाकिस्तान के हालातों के कारण एशिया कप की मेजबानी छिनी

Asia Cup 2023 पाकिस्तान से बाहर कराने के महत्वपूर्ण वजह यह सामने आई है कि वहां डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया बहुत तेज गिर रहा है। ऐसे में एसीसी को वहां इस टूर्नामेंट के आयोजन में काफी खर्च करना होगा। एसीसी के एक अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान वर्तमान में एक आर्थिक संकट से गुजर रहा है और मुद्रास्फीति अपने चरम पर है। एक अमेरिकी डॉलर की कीमत 277 पाकिस्तानी रुपये तक गिर चुकी है। एशिया कप जैसे हाई प्रोफाइल टूर्नामेंट का आयोजन, भले ही एसीसी अनुदान का भुगतान करे, पीसीबी के खजाने में छेद कर सकता है, इसलिए रणनीतिक रूप से, यदि टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया जाता, तो बेहतर होगा।

IND vs AUS: दो नेट्स और 2 सेशन, नागपुर में जमकर पसीना बहा रही टीम इंडिया
कतर ने जताई थी मेजबानी की इच्छा

एसीसी अध्यक्ष और बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पहले कहा था कि Asia Cup 2023 की मेजबानी पाकिस्तान में नहीं होगी और यह तटस्थ स्थान पर खेला जाएगा। पिछले साल एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया था और लगातार दूसरी बार एशिया कप का आयोजन यहीं हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कतर ने भी इस टूर्नामेंट के आयोजन में रुचि दिखाई है। यह देश पहले कुछ क्रिकेट टूर्नामेंट और फ्रेंचाइजी आधारित क्रिकेट लीग की मेजबानी कर चुका है। हालांकि, कतर को मेजबानी मिलने की संभावना कम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here