IND vs NZ: दूसरे टी20 में जीता भारत, 100 रन बनाने में भी छूटे पसीने

0
359
IND vs NZ 2nd T20 Live Score India beat New Zealand, equal series by 1-1

लखनऊ। IND vs NZ: सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से मात दे दी। न्यूजीलैंड ने भारत के सामने निर्धारित 20 ओवर्स में महज 100 रनों का लक्ष्य रखा था। लेकिन स्पिनर्स के लिए मददगार इस पिच पर इस छोटे स्कोर को भी हांसिल करने में भारतीय टीम के पसीने छूट गए। मैच का फैसला आखिरी ओवर में हुआ। इस जीत के साथ ही भारत ने इस सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है।

मैच में रन बनाना कितना मुश्किल था इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव जैसे बल्लेबाज भी रन बनाने के लिए तरस गए। आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 6 रन बनाने थे। लेकिन शुरूआती 3 गेंदों में सूर्या 2 रन ही बना सके। तीसरी गेंद पर सूर्या का कैच छूट गया। चौथी गेंद पर हार्दिक पांड्या एक रन लेने के चक्कर में रन आउट होते-होते बचे। पांचवी गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने चौका मारकर जीत भारत की झोली में डाल दी। हार्दिक 20 गेंदों में 15 और सूर्यकुमार यादव 31 गेंदों में 26 रन बनाकर नाबाद रहे। जिस चौके से सूर्या ने भारत को जीत दिलाई, वो उनकी इस पारी का एकमात्र चौका था।

IND vs NZ:भारत की सधी हुई शुरुआत, गिल फिर फेल

IND vs NZ सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड के 100 रनों के लक्ष्य के जवाब में सधी हुई शुरूआत की। दोनों ओपनर शुभमन गिल और ईशान किशन ने एक-एक रन लेकर स्कोर बोर्ड को बढ़ाना शुरू किया। पहले 3 ओवर में भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए 16 रन बनाए। भारत को चौथे ओवर में 17 रनों के स्कोर पर पहला झटका लगा। माइकल ब्रेसवेल ने शुभमन गिल को फिन एलेन के हाथों कैच कराया। वह नौ गेंदों में 11 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद ईशान किशन और राहुल त्रिपाठी ने धीरे-धीरे स्कोर आगे बढ़ाना जारी रखा। 46 रनों के कुल स्कोर पर भारत को दूसरा झटका लगा। ईशान किशन 32 गेदों में 19 रन बनाकर रन आउट हुए।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला : शुभमन गिल चौथे ओवर में ब्रेसवेल की बॉल पर एलेन को कैच दे बैठे।

दूसरा : ईशान किशन रनआउट हुए। वे 9वें ओवर में खुद की गलती पर आउट हुए।

तीसरा : 11वें ओवर में ईश सोढ़ी ने राहुल त्रिपाठी को ग्लेन फिलिप्स के हाथों कैच कराया।

चौथा : 14वें ओवर में वॉशिंगटन सुंदर रन आउट हो गए।

IND vs NZ: भारत को 100 रन का लक्ष्य

इससे पहले IND vs NZ सीरीज के दूसरे टी20 मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 100 रन का लक्ष्य रखा। कीवी टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 99 रन बनाए। यह भारत के खिलाफ टी20 में न्यूजीलैंड का सबसे कम स्कोर है। भारतीय स्पिनर्स के आगे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज बेबस नजर आए। स्पिनर्स ने कुल चार विकेट लिए। भारत के लिए विकेट का खाता भी स्पिनर युजवेंद्र चहल ने खोला। उन्होंने फिन एलेन को क्लीन बोल्ड किया। एलेन 11 रन बना सके।

इसके बाद वॉशिंगटन सुंदर ने डेवोन कॉनवे को ईशान किशन के हाथों कैच कराया। वह भी 11 रन बना सके। पार्ट टाइम स्पिनर दीपक हुड्डा ने ग्लेन फिलिप्स (5) को आउट कर न्यूजीलैंड को तीसरा झटका दिया। इसके बाद कुलदीप यादव ने डेरिल मिचेल को क्लीन बोल्ड किया। मिचेल आठ रन बना सके। कप्तान मिचेल सैंटनर 19 रन और जैकब डफी छह रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से अर्शदीप ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। वहीं, चहल, कुलदीप, हुड्डा, सुंदर और हार्दिक को एक-एक विकेट मिला।

Team India: वर्ल्ड चैंपियन बेटियों पर करोड़ों की बारिश, पीएम ने भी दी बधाई

चहल टी-20 में भारत के टॉप विकेट टेकर

चहल टी-20 में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उनके इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में 91 विकेट हो गए हैं। चहल ने भुवनेंश्वर कुमार (90 विकेट) को पीछे छोड़ा है।

IND vs NZ: प्लेइंग-11

भारत : ईशान किशान, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार, हार्दिक पंड्या, दीपक हुड्‌डा, वाशिंगटन सुंदर, शिवम मावी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह।

न्यूजीलैंड : फिन एलेन, ड्वेन कॉन्वे, मार्क चैपमैन, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सेंटनर, माइकल ब्रेसवेल, जैकब डफी, ईश साढ़ी, लोकी फर्ग्युसन और ब्लेयर टिकनर।

भारत के लिए करो या मरो मुकाबला

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला भारत के लिए यह करो या मरो मुकाबला था। इस मैच को गंवाने पर टीम इंडिया टी20 सीरीज भी गंवा देती। पहले टी20 में न्यूजीलैंड ने 21 रन से जीत हासिल की थी। हार्दिक पांड्या अब तक अपनी कप्तानी में हर टी20 सीरीज जीती है और वह इस सीरीज में भी वापसी करना चाहते थे। वहीं, न्यूजीलैंड की कप्तानी मिचेल सैंटनर के हाथों में है। पिछले मैच में सैंटनर ने अच्छी कप्तानी के साथ शानदार गेंदबाजी भी की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here