Shane Warne के नाम पर होगा यह प्रतिष्ठित अवार्ड, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का बड़ा फैसला

0
226
prestigious award will be named after Shane Warne, Cricket Australia big decision

सिडनी। Shane Warne: ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत महान क्रिकेटर शेन वॉर्न को सम्मानित करने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को एक बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने पुरुष क्रिकेटर के अपने दूसरे सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार ऑस्ट्रेलिया पुरुष टेस्ट प्लेयर ऑफ द इयर को शेन वॉर्न के नाम पर रखने का फैसला किया है। इस अवॉर्ड को अब शेन वॉर्न टेस्ट प्लेयर ऑफ द इयर के नाम से जाना जाएगा। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले ये फैसला लिया गया है। ऑस्ट्रेलिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार एलन बॉर्डर मेडल है।

PAK vs NZ टेस्ट आज से, 53 साल बाद पाक को घर में हराने उतरेगा न्यूजीलैंड

वॉर्न ने 2006 में जीता था यह अवार्ड

वॉर्न ने 2006 में एकमात्र बार इस अवॉर्ड को अपने शानदार प्रदर्शन के बाद जीता था। 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में Shane Warne ने रिकॉर्ड 40 विकेट चटकाए थे। यह साल वॉर्न के बेहतरीन सालों में से एक था। ट्रैविस हेड इस अवॉर्ड को जीतने वाले आखिरी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं, वहीं अगले साल यानि 2023 में उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन और नाथन लियोन इस पुरस्कार के प्रमुख दावेदार हैं। लाबुशेन वोटिंग पीरियड में ऑस्ट्रेलिया के लीडिंग रन स्कोरर हैं। उन्होंने पिछली गर्मियों में खेले 8 टेस्ट मैचों में 69.75 की बेहतरीन औसत के दम पर 837 रन बटोरे। वहीं बात नाथन लियोन की करें तो वह पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक 39 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं।

IND vs BAN: अश्विन-अय्यर ने छीनी बांग्लादेश से जीत, भारत ने 2-0 से जीती सीरीज

जारी मैच में भी प्लेयर्स और फैंस ने दिया वॉर्न को सम्मान

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट में Shane Warne के सम्मान में कई सारी तैयारियां की गई थी। एंथम के दौरान खिलाड़ी ठीक वैसी ही हैट पहने उतरे, जैसी शेन वॉर्न पहना करते थे। इतना ही नहीं मैच देखने आए तमाम दर्शक भी सम्मान में वॉर्न जैसी हैट पहने दिखाई दिए। और अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने आगे की सोचते हुए अवार्ड का नाम बदलने का फैसला किया।

PAK vs NZ: खराब मौसम से बाधा, अब मुल्तान नहीं कराची में होगा दूसरा टेस्ट, शेड्यूल जारी

मार्च में हुआ था शेन वॉर्न का निधन

ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर का इसी साल मार्च में थाईलैंड में निधन हो गया था। महज 52 साल की उम्र में उनके निधन की खबर सुनकर पूरा क्रिकेट जगत हिल गया था। हार्ट अटैक को उनके अचानक निधन की वजह बताया गया था। Shane Warne को तब मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से ही आखिरी विदाई दी गई थी। शेन वॉर्न ने अपने करियर में 145 टेस्ट खेले, जिसमें 708 विकेट ली। इस दौरान 10 बार उन्होंने 10 या ज्यादा लिकेट लिए। जबकि 37 बार उन्होंने 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here