Argentina vs France: अर्जेंटीना ने 36 साल बाद जीता विश्व कप, दुनिया पर छाया ‘मैसी मैजिक’

0
445
FIFA World Cup Argentina vs France final Live Argentina became champion beat france 4-2

दोहा। Argentina vs France: अर्जेंटीना 36 साल बाद फीफा वर्ल्ड कप का नया चैंपियन बन गया है। कतर में खेले गए विश्व कप के फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया। उसने 1978 और 1986 के बाद अब तीसरी बार खिताब को अपने नाम किया। इस जीत के हीरो रहे लियोनेल मेसी जिन्होंने टीम के लिए 2 गोल किए। वहीं फ्रांस के लिए किलियन एम्बाप्पे ने 3 गोल दागे लेकिन अकेले अपने दम पर यह खिलाड़ी फ्रांस को लगातार दूसरी बार चैंपियन नहीं बना सका।

एक्स्ट्रा टाइम में फिर मेसी-एम्बाप्पे आमने-सामने

अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी ने एक्स्ट्रा टाइम के दूसरे हाफ में शानदार गोल किया। उन्होंने 108वें मिनट में गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया। इस गोल की बदौलत अर्जेंटीना की टीम मैच में 3-2 से आगे हो गई। लेकिन किलियन एम्बाप्पे ने 118वें मिनट में पेनल्टी पर गोल कर फ्रांस को Argentina vs France मैच में वापस ला दिया। अब स्कोर 3-3 की बराबरी पर पहुंच गया। जिसके बाद मैच पेनल्टी शूटआउट पर चला गया।

एम्बाप्पे ने करवाई फ्रांस की वापसी, एक्स्ट्रा टाइम में पहुंचा मैच

Argentina vs France मैच का पहला हाफ जहां अर्जेंटीना के नाम रहा, वहीं दूसरे हाफ में फ्रांस ने जबर्दस्त वापसी की। कीलियन एम्बाप्पे ने अकेले अपने दम पर दो गोल ठोककर फ्रांस को मैच में बराबरी पर ला खड़ा किया और अंत में मैच अतिरिक्त समय पर पहुंच गया। निर्धारित 90 मिनट तक मुकाबला 2-2 की बराबरी पर रहा। मैच के पहले हाफ में लियोनल मेसी और एंजेल डी मारिया के गोल की बदौलत अर्जेंटीना ने 2-0 की बढ़त हासिल कर रखी थी। ऐसा लग रहा था कि मुकाबला अर्जेंटीना आसानी से जीत लेगा तभी 80वें और 81वें मिनट में किलियन एम्बाप्पे ने दो गोल दाग दिए। उनके गोलों की बदौलत फ्रांस मैच में वापस आ गया। फ्रांस के युवा स्टार किलियन एम्बाप्पे ने 80वें मिनट में पेनल्टी पर पहला गोल किया। उन्होंने अगले ही मिनट में दूसरा गोल कर मैच को बराबरी पर ला दिया।

हाफटाइम तक अर्जेंटीना 2-0 से आगे

अर्जेंटीना की टीम Argentina vs France फाइनल मुकाबले में फ्रांस के खिलाफ हाफटाइम तक 2-0 से आगे रहा। लियोनल मेसी ने टीम के लिए पहला और एंजेल डी मारिया ने दूसरा गोल किया। दोनों के गोल की बदौलत अर्जेंटीना मैच पर पकड़ मजबूत बनाए रखी। वह बॉल पजेशन में भी आगे रही। अर्जेंटीना ने 60 फीसदी बॉल पजेशन रखा। वहीं, फ्रांस का बॉल पजेशन 40 फीसदी रहा।

Argentina vs France: डी मारिया ने किया दूसरा गोल

विश्व कप के Argentina vs France फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस के खिलाफ मैच के 36वें मिनट में दूसरा गोल किया। एंजेल डी मारिया ने गेंद को गोलपोस्ट में डालकर अपने चयन को सही साबित किया। फ्रांस के अपमेकानो गेंद को कंट्रोल नहीं कर पाए। मेसी ने गेंद को मैक एलेस्टर की तरफ पास कर लिया। मैक एलेस्टर ने डी मारिया की ओर गेंद को पास कर दिया। डी मारिया ने कोई गलती किए बिना गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया।

मेसी ने किया पहला गोल

कप्तान लियोनल मेसी ने अर्जेंटीना को मैच में 1-0 की बढ़त दिलाई। उन्होंने 23वें मिनट में पेनल्टी पर पहला गोल किया। फ्रांस के ओस्मान डेम्बेले ने पेनल्टी बॉक्स में अर्जेंटीना के एंजेल डी मारिया को गिरा दिया। रेफरी ने उनकी गलती को देखते हुए अर्जेंटीना को पेनल्टी दे दी। कप्तान मेसी ने कोई गलती नहीं करते हुए गेंद को सीधे गोलपोस्ट में डाल दिया।

Argentina vs France: दोनों टीमों की शुरुआती इलेवन

फ्रांस: हूगो लोरिस (गोलकीपर, कप्तान), जूल्स कुंडे, राफेल वरान, डायोट उपामेकानो, थियो हर्नांडेज, एंटोनी ग्रीजमैन, ऑरेलियन टचौमेनी, एड्रियन राबियो, ओस्मान डेम्बेले, ओलिवर जिरूड, किलियन एम्बाप्पे।

FIFA WC Final: आज अर्जेंटीना और फ्रांस आमने-सामने, गोल्डन बूट के लिए भिड़ेंगे मेसी-एम्बाप्पे

अर्जेंटीना: एमिलियानो मार्टिनेज (गोलकीपर), नाहुएल मोलिना, क्रिस्टियन रोमेरो, निकोलस ओटामेंडी, निकोलस टैगेलियाफिको, रोड्रिगो डी पॉल, एंजो फर्नांडीज, एलेक्सिस मैक एलिस्टर, एंजेल डी मारिया, लियोनेल मेसी (कप्तान), जूलियन अल्वारेज।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here