FIFA World Cup: अर्जेंटीना से भिड़ेगी क्रोएशिया, फ्रांस से खेलेगी मोरक्को, देखें सेमीफाइनल का शेड्यूल

0
641
FIFA World Cup 2022 Semifinal Line up Argentina vs Croatia, France vs Morocco, know full schedule

दोहा। FIFA World Cup: कतर में जारी FIFA World Cup अपने आखिरी राउंड की तरफ बढ़ गया है। गत विजेता फ्रांस, अर्जेंटीना, क्रोएशिया और मोरक्को सेमीफाइनल में जगह बना चुकी हैं। मौजूदा विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा उलटफेर वाले वर्ल्ड कप के रूप में जाना जाएगा। यहां मोरक्को जैसी छोटी टीम ने इतिहास रचते हुए पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है। जबकि जापान ने स्पेन और जर्मनी जैसी टीमों को शिकस्त दी। हालांकि जापन नॉकआउट से बाहर हो चुकी है। रोनाल्डो की पुर्तगाल और नेमार की ब्राजील भी उलटफेर का शिकार होकर खिताबी दौड़ से बाहर हो चुकी हैं।

अब सेमीफाइनल की दौड़ शुरू होनी है। ऐसे में आइए जानते हैं कि सेमीफाइनल मुकाबले कहां, कब और कैसे देखे जा सकते हैं। सेमीफाइनल में कौन किसके सामने?

पहला सेमीफाइनलः अर्जेंटीना बनाम क्रोएशिया

FIFA World Cup के पहले सेमीफाइनल में अर्जेंटीना के सामने क्रोएशिया की चुनौती होगी। अर्जेंटीना की नजर 2014 के बाद फाइनल में पहुंचने पर है। तब उसे जर्मनी ने हरा दिया। 2018 फीफा विश्व कप में क्रोएशिया ने अर्जेंटीना को ग्रुप स्टेज में 3-0 से करारी शिकस्त देकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। ऐसे में उसे सतर्क रहने की जरूरत है। इस बार लियोनल मेसी अपनी कप्तानी में पहली बार अर्जेंटीना को चैंपियन बनाने उतरेंगे। यह टीम 1978 और 1986 में टूर्नामेंट जीत चुकी है। दूसरी ओर पिछली बार फाइनल में हारने वाली टीम क्रोएशिया है। लुका मोद्रिच की कप्तानी में यह टीम इस बार खिताब अपने घर ले जाना चाहती है। इस बार भी दोनों टीमों के बीच जबरदस्त मुकाबला देखने को मिल सकता है।

दूसरा सेमीफाइनलः फ्रांस बनाम मोरक्को

गत चैंपियन फ्रांस की टीम की नजर लगातार दूसरी बार FIFA World Cup चैंपियन बनने पर है। उसके सामने मजबूत मोरक्को की टीम है। मोरक्को ने इस विश्व कप में कई उलटफेर किए हैं। उसने बेल्जियम, स्पेन और पुर्तगाल को इस टूर्नामेंट में हराया है। वह एक और उलटफेर करने के लिए सेमीफाइनल में उतरेगा। फ्रांस इस बात को जानती है कि मोरक्को के डिफेंस को भेदना आसान नहीं है। पूरे टूर्नामेंट में मोरक्को ने एक भी गोल नहीं खाया है। कोई भी टीम मोरक्को की मजबूत डिफेंस और उसके गोलकीपर को चकमा नहीं दे सकी है। ऐसे में देखना रोचक होगा कि टूर्नामेंट की सबसे मजबूत फारवर्ड्स से सजी फ्रांस क्या मोरक्को की डिफेंस को भेद पाती है।

England vs France: पेनल्टी चूके हैरी केन, इंग्लैंड बाहर, लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में फ्रांस

कब होंगे सेमीफाइनल मैच?

पहला सेमीफाइनल 13 दिसंबर (मंगलवार) को रात 12.30 बजे से अर्जेंटीना और क्रोएशिया के बीच खेला जाएगा। वहीं, दूसरा सेमीफाइनल 14 दिसंबर (बुधवार) को फ्रांस और मोरक्को के बीच रात 12.30 बजे से होगा।

सेमीफाइनल मैच भारत में किस चैनल पर देख सकेंगे?

FIFA World Cup के प्रसारण का अधिकार स्पोर्ट्स-18 (Sports18) के पास है। आप स्पोर्ट्स18 के अलावा स्पोर्ट्स18 एचडी (Sports18 HD) चैनल पर मैच देख सकते हैं।

Portugal Vs Morocco: मोरक्को पहली बार वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में, पुर्तगाल को किया बाहर

फोन या लैपटॉप पर कैसे देख सकते हैं मैच?

मैच की लाइव-स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा  (Jio Cinema) एप पर देखी जा सकती है।

फ्री में कैसे देखें मैच?

जियो सिनेमा एप पर आप फ्री में FIFA World Cup मैच देख सकते हैं। बिना सब्सक्रिप्शन के जियो सिनेमा एप पर मैच मुफ्त में देखे जा सकते हैं। आप जियो सिनेमा वेबसाइट पर लैपटॉप और डेस्कटॉप पर भी मुफ्त में मैच देख सकते हैं। जियो सिनेमा अब जियो (Jio), वी (Vi), एयरटेल (Airtel) और बीएसएनएल ( BSNL) ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध है। जियो सिनेमा एप पर आप अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल, मलयालम और बंगाली सहित पांच भाषाओं मैच का आनंद ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here