Fifa World Cup: हार के साथ ही कतर ने बदल दिया फीफा का 92 साल का इतिहास

0
839
Fifa World Cup 2022 Qatar vs Ecuador Match 1 History of 92 years changed, as host nation lost opening match

दोहा। Fifa World Cup 2022: रविवार देर रात कतर के अल-बेत स्टेडियम में Fifa World Cup 2022 का रंगारंग आगाज हुआ। पहले मैच में मेजबान कतर और इक्वाडोर की टीमें आमने-सामने थीं। ओपनिंग मैच में इक्वाडोर ने कतर के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज की। दोनों ही गोल इक्वाडोर के कप्तान एनर वेलेंसिया ने मैच के पहले ही हॉफ में दागे। इक्वाडोर की इस जीत के साथ ही फीफा वर्ल्ड कप का 92 सालों का इतिहास भी बदल गया है।

दरअसल, फीफा के इतिहास में कतर पहली ऐसी मेजबान टीम बन गई है, जो Fifa World Cup का ओपनिंग मैच हारी हो। इससे पहले कोई भी मेजबान टूर्नामेंट का पहला मैच नहीं हारा। कतर पहले हॉफ में काफी दबाव में दिखाई दी और इसी का नतीजा रहा कि इक्वाडोर ने पहले 45 मिनिटों में ही 2-0 की बढ़त बना ली थी। दूसरे हॉफ में कतर ने ज्यादा बेहतर खेल दिखाया लेकिन उसके खिलाड़ी कई अहम मौकों पर गोल करने से चूक गए। कतर ने मैच में गोल पोस्ट पर 5 शॉट मारे, लेकिन टीम का खाता नहीं खुला।

Qatar vs Ecuador: इक्वाडोर ने कतर को 2-0 से हराया, कप्तान वेलेंस्की ने दागे दोनों गोल

फ्रांस के 5 बड़े खिलाड़ी चोटिल

Fifa World Cup 2022 में खिलाड़ियों के चोटिल होने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। अब वर्ल्ड चौंपियन फ्रांस को झटका लगा है। फ्रांस के स्टार स्ट्राइकर करीम बेंजेमा चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। फ्रेंच फुटबॉल संघ ने यह जानकारी दी। बेंजेमा अपनी बाईं जांघ में चोट के चलते बाहर हुए है। उन्हें तकरीबन तीन-चार हफ्तों की रिकवरी से गुजरना होगा। बेंजेमा वर्ल्ड कप से पहले चोटिल होने वाले फ्रांस के 5वें खिलाड़ी हैं। उनसे पहले मिडफील्डर एनगोलो कांते और पॉल पोग्बा, एनकुकू और डिफेंडर किम्पेम्बे टूर्नामेंट से हट चुके हैं।

धमाकेदार और रंगारंग रही ओपनिंग सेरेमनी

कतर में 22वें Fifa World Cup का रंगारंग आगाज हुआ। अल बायत स्टेडियम में आयोजित उद्घाटन समारोह में मौजूद हजारों की भीड़ BTS बैंड की धुन पर जमकर नाची। 900 से ज्यादा कलाकारों ने इस दौरान अपनी प्रस्तुति दी। हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता मोर्गन फ्रीमैन भी उद्घाटन समारोह में दिखाई दिए। कतर के शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने विश्व कप के आगाज की आधिकारिक घोषणा की। BTS बैंड के जियोन जूंग-कूक, जिन्हें जुंगकुक के नाम से जाना जाता है, ने सबका दिल जीत लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here