IND vs PAK: किंग कोहली का दिवाली गिफ्ट, भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हराया

0
411
T20 World Cup Super 12 IND vs PAK Live Streaming India vs Pakistan Rohit Sharma Babar Azam

मेलबर्न। IND vs PAK: विराट कोहली के तूफानी नाबाद 82 रनों की बदौलत भारत ने टी20 वर्ल्ड कप के बेहद रोमांचक मैच में पाकिस्तान को 4 विकेट से शिकस्त दे दी। 160 रनों का लक्ष्य लेकर उतरी भारतीय टीम 18वें ओवर तक दबाव में दिख रही थी लेकिन अब्दुल रउफ के 19वें ओवर में विराट कोहली के दो शानदार छक्कों ने मैच का नक्शा बदल दिया। आखिरी गेंद पर भारत को एक रन बनाना था। स्ट्राइक पर मौजूद अश्विन ने विजयी रन बनाकर जीत भारत की झोली में डाल दी।

भारतीय टीम ने एक वक्त 31 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने विराट कोहली के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 78 गेंदों में 113 रन की साझेदारी निभाई। आखिरी पांच ओवर में भारत को जीत के लिए 60 रन की जरूरत थी। जिसे किंग कोहली के दम पर सफलतापूर्वक हांसिल कर भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ इस IND vs PAK मैच में शानदार जीत दर्ज की।

आखिरी ओवर का रोमांच

आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रन बनाने थे स्ट्राइक पर हार्दिक पांड्या थे और फिर जो हुआ उसने इतिहास बना दिया। तो जानिए कैसा रहा आखिरी ओवर का रोमांच।

– 19.1- मोहम्मद नवाज की पहली ही गेंद पर हार्दिक ने छक्का मारने का प्रयास किया और आउट हो गए। हार्दिक ने 40 रन बनाए।

– 19.2- ओवर की दूसरी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने एक रन बनाया।

– 19.3- तीसरी गेंद पर विराट कोहली ने 2 रन लिए।

– 19.4- ओवर की चौथी गेंद पर विराट कोहली ने शानदार छक्का लगया। ये गेंद नो बॉल थी, लिहाजा भारत को फ्री हिट मिला।

– 19.4- यह गेंद वाइड रही और भारत के खाते में एक और रन जुड़ा।

– 19.4- फ्री हिट पर विराट बोल्ड हुए लेकिन नियमानुसार आउट हो नहीं सकते थे। मिस फील्ड पर विराट ने 3 रन लिए।

– 19.5- अब भारत को 2 गेंदों पर 2 रन चाहिए थे लेकिन नवाज की इस गेंद पर दिनेश कार्तिक स्टंप आउट हो गए।

– 19.6- भारत को एक गेंद पर अब जीत के लिए 2 रन बनाने थ्ज्ञे। क्रीज पर आर अश्विन थे। नवाज की यह गेंद वाइड रही और भारत को अब एक गेंद पर एक रन बनाना था।

– 19.6- आखिरी गेंद पर अश्विन ने विजयी रन बनाकर जीत भारत की झोली में डाल दी।

भारत की खराब शुरूआत

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सबसे हाईप्रोफाइल IND vs PAK मैच में भारत की शुरूआत बेहद खराब रही। पाकिस्तान के खिलाफ ओपनर्स केएल राहुल और रोहित शर्मा फ्लॉप रहे। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने राहुल को 4 रन पर पवेलियन भेजा। 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 0 रन पर आउट होने वाले कप्तान रोहित शर्मा भी फ्लॉप रहे। वे 4 रन बनाकर हारिस रउफ का शिकार हुए।

सूर्या कुमार यादव से टीम इंडिया को बहुत उम्मीद थी। उनको अच्छी शुरुआत भी मिली, लेकिन 10 बॉल में 15 रन बनाने के बाद वह हारिस रउफ की बॉल पर आउट हो गए। रउफ ने मिडिल स्‍टंप पर बैक ऑफ लेंथ बॉल डाली। सूर्या स्लिप के ऊपर से अपर कट लगाना चाहते थे, लेकिन गेंद में गति इतनी थी कि बल्‍ले को चूमती हुई गेंद विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के ग्लव्स में चली गई।

AUS vs NZ: सुपर 12 का सुपर धमाका, न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 89 रनों से पीटा

पाकिस्तान ने भारत को दिया 160 रनों का लक्ष्य

इससे पहले, टॉस जीतकर भारत ने पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। पाकिस्तान की शुरूआत खराब रही और महज 15 रनों के स्कोर तक ही रिजवान और बाबर आजम आउट होकर पवेलियन लौट चुके थे। लेकिन इफितखार अहमद और शान मसूद के अर्धशतकों के दम पर पाकिस्तान ने निर्धारित 20 ओवर में 159 रनों का स्कोर खड़ा किया। अब जीत के लिए भारत को 160 रन बनाने होंगे। अफितखार ने 34 गेदें पर 51 और शान मसूद ने 42 गेंदों पर 52 रन बनाए।

अर्शदीप-हार्दिक ने रोका पाकिस्तान

पाकिस्तान के खिलाफ अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। दोनों ने 3-3 विकेट अपने नाम किए। अर्शदीप ने पाकिस्तान के टॉप ऑर्डर को और हार्दिक ने मिडिल ऑर्डर को ध्वस्त कर पाकिस्तान को बड़े स्कोर पर जाने से रोका। ओपनर्स के आउट होने के बाद इफितखार और शान मसूद ने पाकिस्तान की टीम को संभाल लिया था। इफितखार ने 4 जबर्दस्त छक्के लागकर पाकिस्तान की रन गति को बढ़ाने का प्रयास किया लेकिन मोहम्मद शमी ने उन्हें पगबाधा कर भारत की मैच में वापसी करवाई। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने लगातार 3 विकेट झटक कर पाकिस्तान को बैकफुट पर धकेल दिया।

भारत के गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

IND vs PAK मैच में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने पाकिस्तान को बांध कर रखा। अर्शदीप ने पावर प्ले में ही पाकिस्तान के दोनों ओपनर्स का शिकार किया। मोहम्मद रिजवान को महज 4 रन और कप्तान बाबर आजम को बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटा दिया। भुवी और शमी को शुरूआती ओवर्स में विकेट नहीं मिले लेकिन उन्होंने पाकिस्तान को एक-एक रन के लिए तरसा दिया। इसी धारदार गेंदबाजी का असर रहा कि पाकिस्तान पावर प्ले में महज 32 रन ही बना सका। इस धीमी बल्लेबाजी का असर आगे भी दिखा और 10 ओवर की समाप्ति तक पाकिस्तान सिर्फ 60 रन ही बना सका था।

IND vs PAK: ऐसे गिरे पाकिस्तान के विकेट

– अर्शदीप सिंह ने भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई है। उन्होंने पारी के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पवेलियन भेजा। बाबर खाता भी नहीं खोल सके।

– पाकिस्तान की पारी के चौथे ओवर में अर्शदीप सिंह ने दूसरा विकेट झटका। उन्होंने मोहम्मद रिजवान को भी पवेलियन भेजा। रिजवान 12 गेंदों में चार रन बना सके।

– 3वें ओवर में पाकिस्तान को तीसरा झटका लगा। मोहम्मद शमी ने इफ्तिखार अहमद को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। इफ्तिखार 34 गेंदों में 51 रन बनाकर आउट हुए।

– पाकिस्तान को चौथा झटका 96 रनों के स्कोर पर 14वें ओवर में लगा। शादाब खान हार्दिक पांड्या के इस ओवर में छक्का मारने के चक्कर में सूर्यकुमार यादव को कैच थमा बैठे। शादाब ने महज 5 रन बनाए।

SL vs IRE: जोश से लबरेज है आयरलैंड, श्रीलंका के लिए मुकाबला आसान नहीं

– हार्दिक के इसी ओवर में हैदर अली भी छक्का मारने के चक्कर में सूर्यकुमार यादव को कैच थमा बैठे। हैदर ने सिर्फ 2 रनों का योगदान दिया।

– पाकिस्तान को छठा झटका 16वें ओवर में 115 रनों के स्कोर पर लगा। मोहम्मद नवाज हार्दिक पांड्या की गेंद पर दिनेश कार्तिक को अपना कैच थमा बैठे। नवाज ने महज 9 रनों का योगदान दिया।

– 17वें ओवर में पाकिस्तान का 7वां विकेट गिरा। अर्शदीप सिंह ने आसिफ अली को आउट कर अपना तीसरा विकेट हांसिल किया। आसिफ ने महज 2 रन बनाए।

– शाहीन अफरीदी के रूप में पाकिस्तान का 8वां विकेट 151 रनों के स्कोर पर गिरा। अफरीदी ने 16 रन बनाए और भुवनेश्वर कुमार ने उन्हें अपनी ही गेंद पर लपका।

IND vs PAK: मैच में आएंगे 1 लाख दर्शक, लेकिन क्या मौसम रहेगा मेहरबान !

IND vs PAK : दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), शान मसूद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हैदर अली, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन शाह अफरीदी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here