IND vs AUS: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 रन से पीटा, शमी की आखिरी 4 गेंदों में 4 विकेट

0
9474
T20 World Cup 2022 IND vs AUS warm-up match Live Streaming KL Rahul Suryakumar Yadav

ब्रिस्बेन। IND vs AUS: मोहम्मद शमी के यादगार 20वें ओवर के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बेहद रोमांचक मैच (IND vs AUS) में 6 रनों से शिकस्त देकर टी20 वर्ल्ड कप के पहले वार्म अप मैच में जीत दर्ज की। मैच किस कदर रोमांचक था, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ऑस्ट्रेलिया को आखिरी 6 गेंदों में 11 रनों की जरूरत थी। रोहित शर्मा ने आखिरी ओवर मोहम्मद शमी को सौंपा और उन्होंने इतिहास रच दिया। शमी ने अपने 20वें ओवर की पहली दो गेंदों पर 4 रन दिए और आखिरी 4 गेंदों में 3 विकेट और एक रन आउट कर ऑस्ट्रेलिया को 180 रनों पर ही समेट दिया।

आखिरी ओवर में ऐसा रहा रोमांच

– 20वें ओवर की पहली गेंद शमी ने लो फुल-टॉस डाली। इस बॉल पर कमिंस ने 2 रन लिए।

– दूसरी बॉल शमी ने यॉर्कर डाली और इस गेंद पर भी उन्होंने 2 रन लिए।

– तीसरी बॉल पर शमी ने पैट कमिंस को कोहली के हाथों कैच आउट करा दिया।

– चौथी गेंद पर शमी ने एश्टन एगर को रन आउट किया।

– पांचवीं गेंद शमी ने यॉर्कर फेंकी और जोश इंग्लिश को बोल्ड कर दिया।

– आखिरी बॉल पर शमी ने केन रिचर्डसन को भी बोल्ड कर भारत को जीत दिला दी।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 186 रन बनाए। केएल राहुल ने 33 गेंदों में 57 रन और सूर्यकुमार यादव ने 33 गेंदों में 50 रन की पारी खेली। जवाब में डेथ ओवर्स में भारत की शानदार गेंदबाजी और फील्डिंग की बदलौत ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में 180 रन पर ऑलआउट हो गई।

NZ vs SA: न्यूजीलैंड की शर्मनाक हार, दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट से हराया

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 187 रनों का लक्ष्य

इससे पहले, IND vs AUS वार्मअप मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निर्धारित 20 ओवर्स में 7 विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाए। जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया को 187 रन बनाने होंगे। भारत को केएल राहुल और कप्तान रोहित शर्मा ने मिलकर तूफानी शुरूआत दी। दोनों ने पावरप्ले में बिना कोई विकेट खोए 69 रन बनाए। हालांकि इसके बाद नियमित अंतराल में टीम के विकेट गिरे। कप्तान रोहित शर्मा 13 रन बनाकर, विराट कोहली 19, हार्दिक पांड्या 2, दिनेश कार्तिक 20 और आर अश्विन 6 रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया के लिए केन रिचर्डसन सबसे सफल गेंदबाज रहे, रिचर्डसन ने 4 ओवर में 30 रन देकर 4 विकेट झटके। जबकि मिचेल स्टार्क, एश्टन एगर और ग्लेन मैक्सवेल को एक-एक विकेट मिला।

केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव की ताबड़तोड़ फिफ्टी

टीम इंडिया के लिए केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ताबड़तोड़ अर्धशतक लगाए। राहुल ने महज 26 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाए। केएल राहुल 33 गेंदों में 57 रन बनाकर आउट हुए। राहुल को मैक्सवेल ने एश्टन एगर के हाथों कैच कराया। राहुल ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारत को शानदार शुरूआत दी। दोनों ने मिलकर पावर प्ले के 6 ओवर्स में 69 रन बनाए।

वहीं सूर्यकुमार यादव ने अपनी बेहतरीन फॉर्म को जारी रखा। उन्होंने 22 गेंदों पर 50 रन बनाए। सूर्या ने अपनी पारी में 6 चौके और एक छक्का लगाया। इनकी इस तेज तर्रार पारी के दम पर ही भारत सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच सका।

शमी नहीं खेल रहे मैच
चोट के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हुए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जगह टीम में शामिल किए गए मोहम्मद शमी आज का मुकाबला (IND vs AUS) नहीं खेल रहे हैं। मोहम्मद शमी 2021 टी-20 वर्ल्ड कप के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में टीम का हिस्सा बने हैं।

IPL में डेब्यू में ही खिताब जीतने वाली गुजरात टाइंटस की ओर से उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। शमी ने 16 मैचों में 8 की इकोनॉमी रेट से 20 विकेट लिए थे। ऐसे में बुमराह से उम्मीद जताई जा रही है की वाॅर्मअप मैच में खेलने से शमी की लय फिर लौट आएगी।

IND vs AUS की प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, आर.अश्विन, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह।

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच, स्टीव स्मिथ, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, जोश इंग्लिश, एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, केन रिचर्डसन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here