Neeraj Chopra ने जीती लुसाने डायमंड लीग, खिताब हासिल करने वाले पहले भारतीय

0
1680
Neeraj Chopra wins lausanne diamond league history creates enters for Diamond League Finals

लुसाने। Neeraj Chopra Wins lausanne diamond league : भारत के गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने मैदान पर जबर्दस्त वापसी करते हुए लुसाने डायमंड लीग का खिताब जीत लिया है। चोट के बाद वापसी कर रहे नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में 89.08 मीटर भाला फेंका। यह खिताब हांसिल करने वाले Neeraj Chopra पहले भारतीय हैं। इस जीत के साथ ही नीरज 7 और 8 सितंबर को ज्यूरिख में होने वाले डायमंड लीग के फाइनल में भी पहुंच गए हैं। साथ ही उन्होंने हंगरी के बुडापेस्ट में होने वाली विश्व चैंपियनशिप 2023 के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है।

नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में 89 मीटर से अधिक की दूरी तरह कर खिताब पर कब्जा जमाया। टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के रजत पदक विजेता जैकब वाडलेज्च ने 85.88 मीटर और यूएसए के कर्टिस थॉम्पसन ने 83.72 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हांसिल किया।

ऐसा रहा लुसाने में Neeraj Chopra का प्रदर्शन

– अपने पहले प्रयास में नीरज ने 89.08 मीटर भाला फेंका।
– दूसरे प्रयास में नीरज ने 85.18 मीटर दूरी तक भाला फेंका।
– तीसरा प्रयास नीरज ने लिया ही नहीं।
– चौथे प्रयास में नीरज फाउल कर गए।
– पांचवा प्रयास भी नीरज ने नहीं किया।
– छठे प्रयास में उन्होंने 80.04 मीटर दूरी तक भाला फेंका

FIFA ने भारतीय फुटबॉल संघ से बैन हटाया, महिला फुटबॉल विश्वकप भी होगा भारत में

डायमंड लीग फाइनल में जाने वाले पहले भारतीय

लुसाने डायमंड लीग (lausanne diamond league) का खिताब जीतने के साथ ही Neeraj Chopra ने डायमंड लीग के फाइनल में जगह बना ली है। वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने हैं। नीरज का यहां फेंका गया 89.08 मीटर का थ्रो उनके करियर का तीसरा बेस्ट थ्रो है। नीरज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर का है जो उन्होंने स्टॉकहोम डायमंड लीग में किया था।

Mathura Das Mathur Award का ऐलान, अनिकेत चौधरी, अनिरुद्ध और रोहन होंगे सम्मानित

कॉमनवेल्थ गेम्स नहीं खेले थे नीरज

पिछले महीने वर्ल्ड चैंपियनशिप के दौरान उनके घुटने में चोट लगी थी। Neeraj Chopra ने चैंपियनशिप के फाइनल इवेंट में चोट के बावजूद हिस्सा लिया था। इस दौरान वो अपनी जांघों पर पट्टी लपेटते दिखे थे। हालांकि नीरज ने भारतीय दल के बर्मिंघम रवाना होने से कुछ दिन पहले ही राष्ट्रमंडल खेलों (CWG 2022) से हटने का फैसला सार्वजनिक किया था। इससे भारत के एक स्वर्ण पदक की उम्मीदों को झटका लगा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here