डोप टेस्ट से पहले गायब हुई नेशनल चैंपियन, नाडा और एआईयू ढूंढने में जुटे

0
142
National champion Athlete Aishwarya Mishra missing before dope test, NADA and AIU are trying to find

नई दिल्ली। किसी नेशनल चैंपियनशिप में कोई खिलाड़ी गोल्ड मैडल जीते और फिर गायब हो जाए, यह सुनने में अजीब लगता है। लेकिन हाल ही में एक ऐसे ही घटनाक्रम ने सनसनी मचा रखी है। बात हो रही है फेडेरेशन कप नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल जीतने वाली एथलीट ऐश्वर्या मेहरा की। जो इस टूर्नामेंट के बाद से ही गायब चल रही हैं। एंटी डोपिंग एजेंसियां नाडा और एआईयू ऐश्वर्या का डोप टेस्ट करने के लिए उन्हें एक महीने से ढूंढ रही हैं लेकिन वो गायब हैं।

Thomas Cup and Uber Cup Live: PV Sindhu हारीं, कोरिया के खिलाफ भारत को झटका

दरअसल, ऐश्वर्या ने अपने घरेलू करियर में कोई पदक नहीं जीता था। लेकिन गत 2-3 अप्रेल को कोझिकोड में आयोजित फेडेरेशन कप नेशनल चैंपियनशिप में उन्होंने 400 मीटर की दौड़ का गोल्ड मैडल जीता। इस दौरान ऐश्वर्या ने 51.18 सेकंड का समय निकाला और सबसे तेज 400 मीटर की दौड़ पूरी करने वाली तीसरी एथलीट भी बन गईं। इस जीत के साथ ही ऐश्वर्या अमेरिका में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए भी क्वालिफाई कर चुकी हैं।

IPL 2022: Rajasthan Royals के पास आज प्लेऑफ में दस्तक देने का मौका

ऐश्वर्या मेहरा फेडेरेशन कप राष्ट्रीय चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने के बाद से गायब हैं। एंटी डोपिंग एजेंसिया (नाडा और एआईयू) उनका डोप टेस्ट करने के लिए पिछले महीने से उन्हें ढूंढ़ रही हैं, लेकिन अब तक उनका कोई सुराग नहीं मिला है। ऐश्वर्या ने अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई पदक नहीं जीता है, लेकिन दो और तीन अप्रैल को कोझिकोड में हुई प्रतियोगिता में उन्होंने 51.18 सेकेंड में 400 मीटर की दौड़ पूरी कर ली थी और स्वर्ण पदक जीता था। इसके साथ ही वो सबसे तेज 400 मीटर दौड़ पूरी करने वाली तीसरी एथलीट बनी थीं।

Men’s Hockey Asia Cup: भारतीय टीम की कमान रुपिंदर पाल को, उपकप्तान बने बीरेंद्र लाकड़ा

एएफआई के कैंप में भी नहीं गईं

फेडेरेशन कप में शानदार प्रदर्शन के बाद एएफआई ने उन्हें अपने कैंप में भी शामिल किया था। उन्हें तुर्की में जाकर ट्रेनिंग करनी थी, लेकिन वो इस कैंप में भी शामिल नहीं हुई हैं। एएफआई के पास दर्ज उनका फोन नंबर भी गलत है। वो पहली बार मुंबई यूनिवर्सिटी की इंटर कॉलेज प्रतियोगिता में सामने आई थीं, जब उन्होंने 52.40 सेकेंड में 400 मीटर दौड़ पूरी की थी। इसके बाद वो राष्ट्रीय कैंप का हिस्सा बनीं। अचानक उनके प्रदर्शन में निखार आने से कई लोगों ने उनके प्रदर्शन पर सवाल उठाए थे। इसके  बाद उनके प्रदर्शन में निखार आया और 2020 में उन्हें राष्ट्रीय कैंप से बाहर कर दिया गया।

Thomas and Uber Cup: श्रीकांत और प्रणॉय की धूम, भारत ने कनाडा को पीटा

2021 में फिर चमकीं ऐश्वर्या

2021 में ऐश्वर्या ने इंटर स्टेट चैंपियनशिप में 400 मीटर दौड़ में माहाराष्ट्र के लिए रजत पदक जीता। इसके बाद 200 मीटर दौड़ में फेडेरेशन कप में सिल्वर जीता। उनके हरियाणा में होनी की खबर सामने आई थी। पता चला था कि वो रोहतक में ट्रेनिंग कर रही हैं। इसके बाद पता चला कि वो अप्रैल के बाद से अपने हरियाणा वाले कोच के संपर्क में भी नहीं हैं।

पहले भी डोप टेस्ट से भाग चुकी हैं एथलीट

यह पहला मामला नहीं है, जब कोई भारतीय एथलीट डोप टेस्ट से भाग रही है। इससे पहले निर्मला शेवरन भी अपने निजी कोच के साथ ट्रेनिंग करती थीं। वो कभी भी राष्ट्रीय शिविर का हिस्सा नहीं बनीं और लंबे समय तक उनकी भी कोई खबर नहीं थी। अंत में वो एक डोप टेस्ट में फेल हुईं और उन पर सालों का बैन लगा था। इसके साथ ही उनसे स्वर्ण पदक भी छीन लिया गया था, जो उन्होंने 2017 एशियन चैंपियनशिप में जीता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here