Asian Wrestling Championships 2022: गोल्ड मैडल से चूकीं अंशु मलिक, भारत के खाते में 10 पदक

0
371
Asian Wrestling Championships 2022 Anshu Malik missed out on gold medal, 10 medals in India's account
File Photo: Anshu Malik

नई दिल्ली। Asian Wrestling Championships 2022: मंगोलिया के उलानबटार में चल रही एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप 2022 में भारत के खाते में दो रजत तथा एक कांस्य पदक और आया है। चैंपियनशिप में अब भारत के पदकों की संख्या 10 हो गई है। 57 किग्रा भारवर्ग में भारत की स्टार रेसलर अंशु मलिक और 65 किलो भारवर्ग में राधिका को फाइनल मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। गोल्ड मैडल मुकाबले में अंशु को जापान की सुगमी सकुरई ने शिकस्त दी। यही कारण रहा कि भारत को इन दोनों ही वर्गों में रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

IPL 2022: कोलकाता के सामने होगी गुजरात की चुनौती, ये होगी रणनीति

अंशु मलिक ने गत बार अल्माटी में आयोजित चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल जीता था। ऐसे में उनसे इस बार भी गोल्ड की ही उम्मीद थी। अंशु अपने करियर में एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में अब तक तीन पदक जीत चुकी हैं। 2020 में उन्हें कांस्य पदक हांसिल हुआ था। फाइनल तक के सफर में अंशु ने जबर्दस्त प्रदर्शन किया और अपने तीनों ही मुकाबले एकतरफा अंदाज में जीते थे। सेमीफाइनल में उन्होंने मंगोलिया की बोलोरतुयुवा को 2 मिनट 12 सेकंड में हरा दिया।

इससे पहले, तीसरे दिन महिला वर्ग में भारत के खाते में दो कांस्य पदक आए। भारत के लिए महिला पहलवान सुषमा शौकीन और सरिता मोर ने क्रमशः 55 और 59 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीते। भारतीय पहलवानों ने कुल पांच भार वर्गों (50 किग्रा, 55 किग्रा, 59 किग्रा, 68 किग्रा, 76 किग्रा) में अपनी चुनौती पेश की थी।

Asian Wrestling Championships 2022 में दिन के अपने पहले मुकाबले में भारतीय महिला पहलवान सुषमा शौकीन को जापान की उमी इमाई से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन इसके बाद सुषमा ने बेहतरीन वापसी करते हुए तीसरे राउंड में कजाकिस्तान की अल्टीन सागाइवा को 5-0 से एकतरफा अंदाज में मात दी। इसके बाद चौथे राउंड में भी सुषमा ने मैट पर अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और उज्बेकिस्तान की सरबिनाज जिएनबाएवा को 12-0 से पटखनी दी। हालांकि, पांचवें राउंड में उन्हें ओटगोनजर्गल गनबाटर से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन, इसके बावजूद भी सुषमा रैंकिंग में तीसरे स्थान पर रहते हुए ब्रॉन्ज मेडल हांसिल करने में कामयाब रहीं।

World Boxing Championships: तैयारी में जुटी भारतीय महिला टीम, लवलीना करेंगी अगुवाई

सरिता मोर ने भी जीता पदक

Asian Wrestling Championships 2022 में भारत को दूसरा ब्रॉन्ज मेडल 59 किग्रा भार वर्ग में सरिता मोर ने दिलाया। इससे पहले दो बार की एशियन चैंपियन सरिता को पहले और दूसरे राउंड में लगातार दो हार का सामना करना पड़ा। पहले राउंड में भारतीय पहलवान को मंगोलिया की शूवडोर बाटरजेव ने 2-1 से हराया, जबकि दूसरे राउंड में उन्हें जापान की सारा नतामी से (10-0) शिकस्त मिली। हालांकि, इसके बाद सरिता ने शानदार वापसी की और तीसरे तथा चौथे राउंड में जीत दर्ज कर ली।

तीसरे राउंड में सरिता ने उज्बेकिस्तान की डिल्फूजा एमबटोवा को एकतरफा अंदजा में 11-0 से पटखनी दी। इसके बाद उन्होंने कजाकिस्तान की डायना कायुमोवा को 5-2 से हराकर चौथा राउंड भी अपने नाम किया। दो जीत और दो हार के साथ सरिता ने रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल किया और ब्रॉन्ज मेडल जीता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here