IOC का बड़ा फैसला,रूस और बेलारूस के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय इवेंट से होंगे बाहर

0
228

नई दिल्ली। इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) ने यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस को अलग-थलग करने और उसकी निंदा करने के लिए बड़ा फैसला किया है। उसने सोमवार को सभी स्पोर्ट्स फेडरेशन से रूसी खिलाड़ियों और अधिकारियों को इंटरनेशनल इवेंट से बाहर करने का आग्रह किया। IOC ने कहा कि वैश्विक खेल प्रतियोगिताओं की अखंडता की रक्षा और सभी प्रतिभागियों की सुरक्षा के लिए ऐसा करना जरूरी है। इस फैसले से वर्ल्ड फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा (FIFA) के लिए रूस को 24 मार्च को होने वाली वर्ल्ड कप क्वालिफाइंग मैच से बाहर करने का रास्ता खुल गया है। पोलैंड ने पहले ही इस पूर्व निर्धारित मैच में रूस से खेलने से मना कर दिया था।

Ind vs SL Test Series:100वें टेस्ट की तैयारी में विराट ने बहाया पसीना

IOC ने पूर्ण प्रतिबंध नहीं लगाया

IOC की अपील बेलारूस के खिलाड़ियों और अधिकारियों पर भी लागू होती है, जो रूस से हमले का समर्थन कर रहा है। IOC ने कहा कि उसने बड़ी मुश्किल से यह फैसला किया, लेकिन युद्ध के कारण यूक्रेन के खेलों पर पड़ने वाला प्रभाव रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को होने वाले नुकसान से कहीं अधिक है। IOC ने पूर्ण प्रतिबंध नहीं लगाया है।  उसने कहा है कि जहां संगठनात्मक या कानूनी कारणों से इतनी जल्दी खिलाड़ियों और अधिकारियों को बाहर करना संभव नहीं है।

IPL 2022 : 9 टीमों के कप्तान तैयार, RCB को है इंतजार

राष्ट्रीय ध्वज का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे

रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को तटस्थ खिलाड़ियों के रूप में भाग लेना चाहिए और वे अपने राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रगान या प्रतीक चिन्ह का उपयोग नहीं कर सकते हैं। इनमें बीजिंग में होने वाले आगामी विंटर पैरालंपिक गेम्स भी शामिल हैं। ओलंपिक कमेटी ने व्लादीमीर पुतिन को 2011 में दिए गए ओलंपिक ऑर्डर को भी वापस ले लिया है। उसके बाद अन्य रूसी अधिकारियों को दिया गया, यह सम्मान भी वापस ले लिया गया है।

SA vs NZ : दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड पर हार का खतरा मंडराया

आइस हॉकी से भी बाहर होगा रूस

यूरोप की कई खेल संस्थाएं पहले ही रूस का विरोध कर चुकी हैं। उन्होंने रूसी टीम की मेजबानी करने या उनके खिलाफ खेलने से मना कर दिया है। फिनलैंड चाहता है कि रूसी आइस हॉकी टीम को पुरुष वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लेने से रोका जाना चाहिए। फिनलैंड मई में इस प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा। स्विट्जरलैंड के फुटबॉल महासंघ ने कहा कि उनकी महिला टीम जुलाई में यूरोपीय चैंपियनशिप में रूस से नहीं खेलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here