Award : राजस्थान के इन दो खिलाड़ियों को राष्ट्रपति आज देंगे खेल-रत्न

0
283

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज शाम राजस्थान के दो पैरालिंपिक खिलाड़ी अवनि लेखरा और कृष्णा नागर को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड (Award) से पुरस्कृत करेंगे। बता दें कि नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड कमेटी ने मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कारों के लिए इस बार देशभर के 11 खिलाड़ियों का चयन किया था। इनमें राजस्थान के दो पैरालिंपिक खिलाड़ी भी शामिल है।

Manika Batra Case: हाईकोर्ट ने लगाई फेडरेशन को फटकार, केंद्र से कहा सीलबंद लिफाफे में सौंपे जांच रिपोर्ट

दोनों खिलाड़ियों ने हासिल किया था गोल्ड मेडल

अवनि ने टोक्यो पैरालिंपिक में शूटिंग में गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया था। वहीं, कृष्णा ने बैडमिंटन M6 कैटेगरी में गोल्ड मेडल हासिल किया था। दोनों खिलाड़ी राजस्थान के जयपुर के हैं। इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब एक साथ राजस्थान के दो पैरालिंपिक खिलाड़ियों को खेल रत्न दिया जाएगा।

National Wrestling Championship: गीता फोगाट को हरा सरिता मोर बनीं चैंपियन

अवनि देश की पहली खिलाड़ी बनी 

अवनि लेखरा टोक्यो पैरालिंपिक में दो मेडल जीतने वाली देश की पहली खिलाड़ी हैं। जयपुर के शास्त्री नगर में रहने वाली अवनि लेखरा ने टोक्यो पैरालिंपिक में 10 मीटर एयर राइफल में भारत ने पहला स्वर्ण पदक जीता था। वहीं, 50 मीटर एयर राइफल महिला प्रतिस्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीत इतिहास रचा था। एक पैरालिंपिक में 2 मेडल जीतने वाली अवनि देश की पहली खिलाड़ी बनी है। साल 2012 में महाशिवरात्रि के दिन अवनि का एक्सीडेंट हो गया था, जिससे उसे पैरालिसिस हो गया, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और शूटिंग में मैडल जीतकर देश का नाम दुनियाभर में रोशन कर दिया।

Ind vs NZ : जानिए, मैच के दिन जयपुर में कैसा रहेगा मौसम, खिलाड़ियों को इस परेशानी से मिलेगी राहत

कृष्णा का खेल रत्न तक का सफर मुश्किलों भरा रहा

कृष्णा का खेल रत्न तक का सफर मुश्किलों भार रहा। महज 2 साल की उम्र में कृष्णा के परिजनों को उनकी लाइलाज बीमारी का पता चला। इसके बाद कृष्णा की उम्र तो बढ़ रही थी, लेकिन लंबाई नहीं बढ़ रही थी। कृष्णा भी निराश होने लगे। कृष्णा की हाइट 4 फीट 2 इंच पर ही थम गई। परिजनों ने कृष्णा का हर पल पर साथ दिया और उन्हें मोटिवेट किया। उसका ही परिणाम है कि कृष्णा बैडमिंटन शॉर्ट हाइट कैटेगरी में भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बने हैं। उन्हें अब खेल रत्न से सम्मानित किया जा रहा है।

इन खिलाड़ियों को मिलेगा मेजर ध्यानचंद खेल रत्न

इस बार नीरज चोपड़ा (जेवलिन), अवनी लेखरा (शूटिंग), मिताली राज (क्रिकेट), रवि दहिया (रेस्लिंग), लवलिना (बॉक्सिंग), सुनील छेत्री (फुटबॉल), पीआर श्रीजेश (हॉकी), प्रमोद भगत (बैडमिंटन), कृष्णा नागर (बैडमिंटन), मनीष नरवाल (शूटिंग) और सुमित अंतिल (जेवलिन) को खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here