तो इसलिए T20 World Cup नहीं IPL चाहते हैं क्रिकेटर्स

0
456

नई दिल्ली। पिछले कई महीनों से इस बात को लेकर विवाद उठ रहा था कि T20 World Cup होगा या नहीं। आरोप-प्रत्यारोप भी हुए। कहा ये गया कि IPL के लिए T20 World Cup को रद्द किया जा सकता है। आखिर में हुआ भी यहीं कि T20 World Cup रद्द कर दिया गया और IPL को हरी झंडी मिल गई। सवाल है कि आखिर IPL में ऐसा है क्या। तो इसका जवाब है मनी पाॅवर।

दरअसल, टीम इंडिया के खिलाड़ियों को जितना पैसा T20 World Cup के किसी मैच के लिए मिलता उससे 20 गुना से अधिक रकम उन्हें IPL के एक मैच के लिए मिलेगी। बीसीसीआई को भी IPL से करीब ढाई हजार करोड़ रूपए का राजस्व मिलेगा। यही कारण है कि T20 World Cup रद्द होते ही IPL का शिड्यूल जारी कर दिया गया।

IPL में  इस तरह बंटेगी खिलाड़ियों में रकम

बीसीसीआई की कमाई में 60 फीसदी से अधिक की भागीदारी अकेले IPL से है। बीसीसीआई से अलग खिलाड़ियों को भी आईपीएल से जमकर कमाई हो रही है। एक अनुमान के मुताबिक विराट कोहली को आरसीबी ने 17 करोड़ रूपए में अपने साथ वापस जोड़ा है। इस लिहाज से कोहली को हर मैच के सवा करोड़ रूपए मिलेंगे। इसी तरह रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के साथ 15 करोड़ रूपए की कीमत में जुड़े हैं। तो उनके खाते में प्रति मैच करीब एक करोड़ रूपए आएंगे।

तैयार होने लगा UAE में आईपीएल का बाजार

कोरोना का भी असर IPL पर नहीं

कोरोना ने पूरी दुनिया को बुरी तरह प्रभावित किया है। खेलों की तो मानो कमर ही तोड़ दी है। दुनिया के बड़े फुटबाॅल खिलाड़ियों की कमाई आधी रह गई है। लेकिन IPL की ब्रांडिंग में कोई कमी दिखाई नहीं देती है। यही कारण है कि दुनियाभर के देशों के खिलाड़ी आईपीएल में खेलने को उतावले रहते हैं। इन खिलाड़ियों को भी उनकी नेशनल टीमों में खेलने से मिलने वाली रकम की तुलना में कई गुना ज्यादा पैसा आईपीएल से मिलता है।

यंग टेलेंट को मिला मौका

IPL का सबसे ज्यादा फायदा भारत में उस यंग टेलेंट को हुआ है जो नेशनल टीम में अपनी जगह बनाने की कोशिश में हैं। उनके लिए आईपीएल एक परफेक्ट प्लेटफार्म साबित हुई है। रिषभ पंत उनमें से एक प्रमुख नाम हैं। इसके अलावा ऐसे क्रिकेटर्स जो नेशनल टीम में जगह नहीं बना पाते हैं, उन्हें भी आईपीएल में खेलने से बड़ी रकम मिल रही है। जो उनकी कमाई का सबसे बड़ा हिस्सा बनी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here