Tokyo Paralympics का शानदार आगाज, टेक चंद ने थामा तिरंगा

0
584

नई दिल्ली। टोक्यो पैरालंपिक (Paralympics) खेलों की आज विधिवत शुरुआत हो गई है। उद्घाटन समारोह की शुरुआत एक वीडियो के साथ हुई, जिसमें पैरा खिलाड़ियों की शक्ति को दर्शाया गया। वीडियो के खत्म होते ही ‘पैरा एयरपोर्ट’ के कर्मियों की तरह पोशाक में रंगारंग कार्यक्रम पेश किया गया, जिसके बाद स्टेडियम के ऊपर आतिशबाजी का शानदार नजारा दिखा। इससे पहले इंटरनेशनल पैरालंपिक समिति के अध्यक्ष एंड्रयू पार्सन्स और जापान के सम्राट नारुहितो का स्टेडियम में स्वागत किया गया।

Hockey: FIH वार्षिक पुरस्कारों के लिए भारत के हरमनप्रीत और गुरजीत नामित

भारतीय दल ने 17वें नंबर पर निकाला मार्च पास्ट

Paralympics खेलों की ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल ने 17वें नंबर पर अपना मार्च पास्ट निकाला। जेवलिन थ्रोअर टेक चंद भारतीय दल के ध्वजवाहक रहे। बता दें कि 24 अगस्त से पांच सितंबर तक चलने वाले पैरालंपिक खेलों के दौरान 163 देशों के लगभग 4500 खिलाड़ी 22 खेलों की 540 स्पर्धाओं में हिस्सा ले रहे हैं।  इसमें भारत की ओर से भी अब तक का सबसे बड़ा दल हिस्सा ले रहा है। भारत से 9 अलग-अलग खेलों में कुल 54 खिलाड़ी मेडल के लिए प्रदर्शन करेंगे।

टीम इंडिया का कोच नहीं बनना चाहते Rahul Dravid, जानिए वजह

इसलिए टेक चंद ने थामा तिरंगा 

भारतीय Paralympics दल के छह सदस्य आज किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के सपंर्क मे आ गए। इनमें हाई जंपर मरियप्पन थंगावेलु भी शामिल है, ऐसे में वह क्वारैंटाइन में रहे और उनकी जगह ओपनिंग सेरेमनी में भारत के ध्वजवाहक की जिम्मेदारी भाला फेंक खिलाड़ी टेकचंद निभाई।

Ind vs Eng : ऐसी हो सकती है तीसरे टेस्ट में भारत की प्लेइंग इलेवन

पांच देश पहली बार पैरालंपिक खेलों में करेंगे डेब्यू 

टोक्यो 2 बार समर Paralympics खेलों की मेजबानी करने वाला पहला शहर है। इससे पहले 1964 में भी टोक्यो ने इन गेम्स की मेजबानी की थी। 5 देश पहली बार पैरालंपिक खेलों में डेब्यू करते नजर आएंगे। साथ ही रूस ROC के रूप में प्रतिस्पर्धा करना जारी रखेगा, लेकिन तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान का एक भी एथलीट इस बार पैरालंपिक खेलों में नजर नहीं आएगा।

पिछली बार जीते थे चार पदक 

भारत 2016 रियो Paralympics में दो गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल के साथ 43वें स्थान पर रहा था। भारत का 54 सदस्यीय दल अब तक का देश का सबसे बड़ा दल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here