Tokyo Paralympics के लिए भारत के 54 पैराएथलीटों का दल जापान रवाना

0
560

नई दिल्ली। जापान की राजधानी टोक्यो में 24 अगस्त से शुरू होने वाले टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) खेलों के लिए भारत का 54 पैरा एथलीटों का दल गुरुवार देर रात रवाना हो गया। अब तक के पैरालंपिक खेलों के भारत के इस सबसे बडे दल को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुभकामानओं के साथ जापान के लिए रवाना किया। उनका मानना है कि पैरा एथलीट भी अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ वापसी करेंगे। भारत पैरालिंपिक खेलों की नौ स्पर्धाओं में भाग लेगा।

Football: आर्सेनल और ब्रेंटफोर्ड के बीच मैच से होगा EPL का आगाज

ये खिलाड़ी दिला सकते हैं भारत को पदक  

Tokyo Paralympics खेलों के लिए रवाना हुई टीम में देवेंद्र झाझरिया (एफ-46 भाला फेंक), मरियप्पन थंगावेलू (टी-63 ऊंची कूद) और विश्व चैंपियन संदीप चौधरी (एफ-64 भाला फेंक) जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं, जो पदक के दावेदारों में शुमार हैं। इससे देश को इस बार पैरालिंपिक खेलों में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद है।

क्या ख़त्म हो गया है Sanju Samson का इंटरनेशनल टी 20 करियर !!

मरियप्पन होंगे भारतीय दल के ध्वजवाहक 

झाझरिया अपने तीसरे Paralympics गोल्ड मेडल की कोशिश में जुटे हैं। वह 2004 और 2016 में पीला तमगा जीत चुके हैं। मरियप्पन ने रियो के पिछले चरण में स्वर्ण पदक जीता था, वह 24 अगस्त को उद्घाटन समारोह के दौरान भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे। पिछले 2016 रियो पैरालिंपिक खेलों में 19 भारतीय पैरा एथलीटों ने पांच खेलों में देश का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य सहित चार पदक लेकर लौटे थे।

Ind vs Eng: लॉर्ड्स में KL Rahul ऐसा करने वाले 10वें भारतीय

27 अगस्त से शुरू होगा भारतीय दल का अभियान

बैडमिंटन Tokyo Paralympics खेलों में पदार्पण करेगा, जिसमें सात भारतीय शटलर भाग लेंगे। भारतीय प्रशंसक यूरोस्पो‌र्ट्स और डीडी स्पो‌र्ट्स पर देश के पैरा खिलाडि़यों के मैच देख सकते हैं। भारतीय पैरालिंपिक समिति (PCI) ने पैरालिंपिक लाइव प्रसारण अधिकार यूरोस्पोर्ट इंडिया को दिए हैं। भारतीय दल अपना अभियान 27 अगस्त से पुरुष और महिला तीरंदाजी स्पर्धा में आगाज करेगा।

खेल मंत्री को बेस्ट प्रदर्शन की उम्मीद 

भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “हमारे पैरा एथलीटों की महत्वाकांक्षा और आत्मविश्वास 1.3 अरब भारतीयों को प्रेरणा देते हैं। उनके साहस के सामने सबसे बड़ी चुनौतियां झुकती हैं। आगामी खेलों में भाग लेने वाले हमारे पैरा एथलीटों की संख्या पिछले संस्करण की तुलना में तीन गुना अधिक है। मुझे आपकी काबिलियत पर पूरा भरोसा है। मुझे विश्वास है कि आपका प्रदर्शन भी पिछली बार से बेहतर होगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here