खिलाड़ियों की डाइट मनी के लिए IOA ने खेल मंत्रालय से की गुजारिश

0
533

नई दिल्ली। खिलाड़ियों की डाइट मनी के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के कोषाध्यक्ष डॉ. आनंदेश्वर पांडेय ने खेल मंत्री किरण रिजिजू को पत्र लिख कर गुजारिश की है। उनका मानना है कि भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के छात्रावास बंद होने की वजह से खिलाड़ी इस समय कोरोना महामारी के कारण घर पर हैं, जिनमें से कई खिलाड़ियों के परिवार वालों के सामने रोजगार का संकट है। इस वजह से उन्हें अपने खेल के लिए पर्याप्त पौष्टिक आहार नहीं मिल पा रहा है।

साल 2021 से 2031 तक की अवधि में ICC कराएगा ये 17 टूर्नामेंट्स

…ताकि खिलाड़ी पौष्टिक आहार का सेवन कर प्रैक्टिस जारी रख सके   

इस समस्या को लेकर आनंदेश्वर ने पत्र में लिखा कि छात्रावास में रहने पर इन खिलाड़ियों पर जो खर्च आता है, उसमें से एक बजट बनाकर धनराशि का कुछ हिस्सा इन खिलाड़ियों की डाइट मनी के लिए छात्रवृति के तौर पर दिया जा सकता है, ताकि ये खिलाड़ी अपने घर पर ही पौष्टिक आहार का सेवन कर अभ्यास जारी रख सकें।

जानिए, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में क्यों नहीं खेलेंगे Trent Bolt

खिलाड़ियों की डाइट मनी सीधे उनके खाते में हो ट्रांसफर 

इस प्रक्रिया के लिए IOA ने एक उदाहरण भी दिया है, जिसमें कहा गया है कि जैसे उत्तर प्रदेश सरकार की मिड डे मील योजना के तहत विद्यार्थियों की मदद धनराशि सीधे उनके खाते में ट्रांसफर की जा रही है, ठीक उसी तरह हम भी इन खिलाड़ियों की डाइट मनी सीधे उनके खाते में पहुंचा कर उनकी मदद कर सकते हैं। इससे खिलाड़ी भारत के मिशन 2028 ओलंपिक के सपने को साकार करने के भागीदार बन सकें।

Badminton: कैरोलिना मारिन Tokyo Olympic से हटीं, जानिए क्यों ?

डाइट मनी की मदद के लिए की गुजारिश 

 IOA ने पत्र लिखकर डाइट मनी के लिए मदद की गुजारिश की है। ऐसे में खेल मंत्री और देश की सरकार इस ओर क्या निर्णय लेती है, ये भी देखने वाली बात होगी, क्योंकि यदि एक खिलाड़ी को अच्छा खाना नहीं मिलेगा तो वह देश का प्रतिनिधित्व कैसे कर पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here