World Cup 2023: अफगानिस्तान के खिलाफ बदली नजर आएगी टीम इंडिया, आज ऐसी हो सकती है प्लेइंग XI

0
93
World Cup 2023 ind vs afg match today, chances of changes in team india’s playing xi, updates

नई दिल्ली। World Cup 2023 में टीम इंडिया ने काफी शानदार आगाज किया है। 5 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद टीम इंडिया का सामना अब अफगानिस्तान से होगा। ये मैच आज दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत-अफगानिस्तान के बीच अब तक सिर्फ 3 वनडे मैच खेले गए हैं। इन सभी मैचों में कांटे की टक्कर देखने को मिली है। वनडे में आखिरी बार दोनों टीमों का आमना-सामना वर्ल्ड कप 2019 के दौरान हुआ था। ये मैच काफी रोमांचक रहा था। इस मैच में अफगानिस्तान को हराने के लिए टीम इंडिया को काफी मेहनत करनी पड़ी थी। ऐसे में भारतीय टीम किसी भी हाल में अफगानिस्तान को हल्के में नहीं लेना चाहेगी।

World Cup 2023: अंकतालिका में पाकिस्तान को बड़ा फायदा, लेकिन टॉप पर कायम है यह टीम

वर्ल्ड कप 2019 में हुई थी कांटे की टक्कर

2019 के वर्ल्ड कप में 22 जून को टीम इंडिया का सामना अफगानिस्तान से हुआ था। ये मैच द रोज बाउल स्टेडियम में मैच खेला गया था। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान को जीत के लिए 225 रन का लक्ष्य दिया था। टीम इंडिया की घातक गेंदबाजी के सामने अफगानिस्तान की टीम ये मैच आखिरी ओवर तक ले गई थी। क्रीज पर मोहम्मद नबी नाबाद 48 रन बनाकर शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे और टीम को 6 गेंदों पर 16 रनों की जरूरत थी। लेकिन तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आखिरी ओवर में हैट्रिक लेकर भारतीय टीम को 11 रनों से रोमांचक जीत दिलाई थी। World Cup 2023 में भी टीम इंडिया से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

World Cup 2023: पाकिस्तान का सबसे बड़ा रन चेज, श्रीलंका को 6 विकेट से हराया

भारत बनाम अफगानिस्तान आमने-सामने रिकॉर्ड

अफगानिस्तान की टीम अभी तक वनडे में भारत को हराने में नाकाम रही है। भारत-अफगानिस्तान के बीच अब तक सिर्फ 3 वनडे मैच खेले गए हैं। इस दौरान भारत ने दो मैच जीते हैं। जबकि एक मैच टाई रहा है। दोनों टीमों के बीच मैच मार्च 2014 में खेला गया था। ये मैच टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीता था। वहीं दूसरा मैच सितंबर 2018 में खेला गया था, ये मैच टाई रहा। इसके बाद दोनों टीमें 2019 वर्ल्ड कप में भिड़ी थीं। World Cup 2023 की बात की जाए तो अफगानिस्तान को अभी भी अपनी पहली जीत का इंतजार है। अफगानिस्तान को अपने पहले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

World Cup 2023: इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 137 रन से हराया, मलान का शतक

बड़ी जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया की बात करें तो उसके लिए सतर्क रहना जरूरी है क्योंकि अफगानिस्तान के पास कुछ लाजवाब स्पिनर हैं और स्पिनरों के खिलाफ टीम इंडिया के ज्यादातर बल्लेबाज बहुत सहज नहीं दिखते हैं। फिर भी पलड़ा टीम इंडिया का भारी रहेगा। कप्तान रोहित शर्मा, इशान किशन और श्रेयस अय्यर तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खाता भी नहीं खोल सके थे। ऐसे में World Cup 2023 के इस मैच में उनके पास अच्छा मौका है। टीम इंडिया ने अपना पहला मैच जीता तो था लेकिन इस मैच में वो ज्यादा बड़े अंतर से जीत दर्ज करते हुए शुरू से ही नेट रनरेट की रेस में बाकी टीमों से आगे निकलना चाहेगी, जिसमें फिलहाल न्यूजीलैंड अव्वल है।

World Cup 2023: शुभमन गिल अस्पताल से डिस्चार्ज, पाक के खिलाफ खेलने पर संशय

ईशान किशन के पास एक और मौका

शुभमन गिल की अनुपस्थिति में ईशान किशन ओपनिंग करेंगे। वह World Cup 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने उतरे थे, लेकिन फेल हो गए थे। किशन को मिचेल स्टार्क ने आउट कर दिया था। वह खाता भी नहीं खोल पाए थे। गिल के नहीं होने पर किशन के पास खुद को साबित करने का एक और मौका है। इस साल शानदार प्रदर्शन करने वाले किशन अफगानिस्तान के खिलाफ बड़ी पारी खेलना चाहेंगे।

Pro kabaddi League: आ रहा है ’पंगा’ लेने का सीजन, लीग 2 दिसंबर से, खिलाड़ियों का ऑक्शन शुरू

मोहम्मद शमी की हो सकती है वापसी

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आमतौर पर स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद मिलता है, लेकिन World Cup 2023 के दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच हुए मुकाबले में बल्लेबाजों ने जमकर रन बनाए थे। यहां की नई पिच बल्लेबाजों को रास आ रही है। ऐसे में टीम इंडिया एक स्पिनर कम करना चाहेगी। वह एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज के साथ उतर सकती है। अगर कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ऐसा फैसला करते हैं रविचंद्रन अश्विन की जगह मोहम्मद शमी की वापसी हो सकती है।

Arctic Open 2023: सात्विक-चिराग को शीर्ष वरीयता, पीवी सिंधु को मुश्किल ड्रॉ

‘असली टक्कर’ पर सबसे ज्यादा नजरें

अब बात असली टक्कर की, मुकाबला तो भारत-अफगानिस्तान के 11-11 खिलाड़ियों के बीच ही होगा और दोनों टीमों के खिलाड़ी भी इसे ऐसे ही देखेंगे लेकिन स्वाभाविक ही है कि सबकी नजरें विराट कोहली और नवीन उल हक के बीच मुकाबले पर भी होगी। आईपीएल 2023 में दोनों की लड़ाई ने सुर्खियां बटोरी। इस बार कोहली बनाम नवीन का मुकाबला दिखने की उम्मीद है। नवीन ने अफगानिस्तान का पिछला मुकाबला खेला था और अच्छा प्रदर्शन किया था। अब इतना तो तय है कि दिल्ली यानी कोहली के घर में World Cup 2023 का ये मुकाबला होने वाला है और नवीन के सामने कोहली-कोहली के नारे लगेंगे ही। ऐसे में नवीन भी इस मौके पर कोहली का बल्ला शांत करवाकर फैंस को भी शांत करना चाहेंगे। वैसे सिर्फ टक्कर ही नहीं बल्कि ये भी हर कोई देखना चाहेगा कि क्या दोनों खिलाड़ी इस बार सही से हाथ मिलाते हैं या नहीं।

World Cup 2023: अफगानिस्तान के खिलाफ भी नहीं खेलेंगे शुभमन गिल

World Cup 2023 में आज के मैच की दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर/आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

अफगानिस्तान:रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हश्मतुल्लाह शाहीदी (कप्तान), मोहम्मद नबी, नजीबुल्ला जादरान, अजमतुल्ला ओमरजई, राशिद खान, नवीन उल-हक, मुजीब उर रहमान, फजलहक फारुकी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here