World Cup 2023: इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 137 रन से हराया, मलान का शतक

0
93
Icc cricket world cup 2023 England vs Bangladesh match result england beat Bangladesh by 137 runs eng vs ban

धर्मशाला। World Cup 2023 के 7वें मैच में इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 137 रन से हराकर पहली जीत हासिल की। धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 364 रन बनाए थे। जवाब में बांग्लादेश की टीम 48.2 ओवर में 227 रन पर ही ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड के लिए डेविड मलान ने 140 रन की शतकीय पारी खेली। वहीं, जो रूट ने 80 रन तथा जॉनी बेयरस्टो ने 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। गेंदबाजी में रीस टॉपले ने 10 ओवर में 43 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट झटके। इसके अलावा क्रिस वोक्स ने 2 विकेट तथा सैम करन मार्क वुड, आदिल रशिद और लियाम लिविंगस्टन ने 1-1 सफलता प्राप्त की।

World Cup 2023: शुभमन गिल अस्पताल से डिस्चार्ज, पाक के खिलाफ खेलने पर संशय

बांग्लादेश की खराब शुरुआत

365 रन की विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम को इंग्लिश गेंदबाजों ने अपनी सटीक लाइन और लेंथ के दम पर शुरुआती समय में काफी परेशान किया। World Cup 2023 में बांग्लादेशी टॉप ऑर्डर में मौजूद टीम के 4 प्रमुख बल्लेबाज सिर्फ 49 रन पर पवैलियन लौट गए। जिसमें तंजिद हसन(1), नजमुल हुसैन शान्तो(0), कप्तान शाकिब-अल-हसन(1) और मेहदी हसन मिराज(8) जैसे बड़े नाम शामिल थे।

भारी दबाव में दिख रही बांग्लादेश की टीम को ओपनर लिटन दास ने छठें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मुश्फिकर रहीम के साथ मिलकर संभाला। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 75 गेंदों में 72 रन की अहम साझेदारी की। लिटन 66 गेंदों में 76 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हो गए। वहीं, मुश्फिकर 64 गेंदों में 51 रन बनाकर रीस टॉपले का शिकार बने।

Arctic Open 2023: सात्विक-चिराग को शीर्ष वरीयता, पीवी सिंधु को मुश्किल ड्रॉ

मलान ने जड़ा विश्व कप का पहला शतक

World Cup 2023 के अपने दूसरे मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को ओपनर जॉनी बेयरस्टो और डेविड मलान ने मजबूत शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले ही विकेट के लिए 107 गेंदों में 111 रन की शतकीय साझेदारी की। इस बड़ी साझेदारी को बांग्लादेश के कप्तान शकिब-अल-हसन ने तोड़ा। शानदार लय में नजर आ रहे बेयरस्टो 59 गेंदों में 52 रन बनाकर शकिब की फिरकी में फंसे और बोल्ड हो गए।

इसके बाद डेविड मलान ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए दिग्गज बल्लेबाज जो रूट के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। मालन ने रूट के साथ मिलकर एक और शतकीय साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 117 गेंदों में 151 रन जोड़कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुँचा दिया। इस महत्वपूर्ण साझेदारी को टीम के अनुभवी स्पिनर महेदी हसन ने तोड़ा। डेविड मलान 107 गेंदों में 140 रन बनाकर महेदी की गेंद पर बोल्ड हो गए। वहीं, रूट भी 68 गेंदों में 82 रन बनाकर शोरिफुल इस्लाम की गेंद पर कैच आउट हो गए। लगातार दूसरे अर्धशतक के बाद जो रूट World Cup 2023 में इंग्लैंड के टॉप रन स्कोरर हैं।

Pro kabaddi League: आ रहा है ’पंगा’ लेने का सीजन, लीग 2 दिसंबर से, खिलाड़ियों का ऑक्शन शुरू

बंग्लादेशी गेंदबाजों की वापसी

मलान और रूट की शतकीय साझेदारी तोड़ने के बाद बांग्लादेशी गेंदबाजों ने शानदार वापसी की और इंग्लिश बल्लेबाजों को सिर्फ 57 रन के भीतर ही रोक दिया। एक से बढ़कर एक ऑलराउंडर्स से सजा इंग्लैंड का मिडिल ऑर्डर अंतिम 10 ओवर में बांग्लादेशी गेंदबाजों के आगे संघर्ष करता नजर आया। टीम के कप्तान जॉस बटलर और युवा सितारे हैरी ब्रुक 20-20 रन बनाकर पवैलियन लौट गए।

World Cup 2023: न्यूजीलैंड ने नीदरलैंड को 99 रन से हराया, टॉप पर पहुंची

वहीं, टीम के हरफनमौला बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टन शून्य पर आउट होकर World Cup 2023 के लगातार दूसरे मैच में फ्लॉप रहे। इसके बाद युवा ऑलराउंडर सैम करन(11), क्रिस वोक्स(14) और आदिल रशिद(11) भी अपनी टीम को अच्छा फिनिश नहीं दे सके। बांग्लादेश की ओर से महेदी हसन ने 8 ओवर में 71 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट लिए। इसके अलावा शोरिफुल इस्लाम ने 3 विकेट तथा तस्कीन अहमद और शाकिब-अल-हसन ने 1-1 विकेट चटकाए।

World Cup 2023: हारे हुए मैच में वॉर्नर का कमाल, वर्ल्ड कप में ठोके सबसे तेज एक हजार रन

World Cup 2023 में दोनों टीमों की प्लेइंग-11

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान-विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टन, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद, मार्कवुड और रीस टॉप्ले।

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान),तंजिद हसन तमीम, लिट्टन दास, नजमुल हुसैन शांतो, मेहदी हसन मिराज, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), तौहीद हृदॉय, मेहदी हसन, तस्कीन अहमद, शोरिफुल इस्लाम और मुस्तफिजुर रहमान।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here