World Cup 2023: पाकिस्तान का सबसे बड़ा रन चेज, श्रीलंका को 6 विकेट से हराया

0
39
ICC cricket world cup 2023 pak vs sl live Score Pakistan beat Sri lanka by 4 wickets Pakistan vs Sri lanka

हैदराबाद। World Cup 2023 में पाकिस्तान ने मंगलवार को हैदराबाद के स्टेडियम में वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा रन चेज करने का रिकॉर्ड बनाया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को 345 रन का टारगेट दिया था। जिसे पाकिस्तानी टीम ने 49वें ओवर में महज 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड आयरलैंड के नाम दर्ज था। आयरिश टीम ने 2011 के वर्ल्ड कप में बेंगलुरु के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 329 रनों का टारगेट चेज किया था। लेकिन अब पाकिस्तान ने अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज कर लिया है। वर्ल्ड कप 2023 में ये पाकिस्तान की लगातार दूसरी जीत है।

विश्व कप के इतिहास में पहला मैच है, जिसमें दोनों टीमों की ओर से कुल 4 शतक देखने को मिले। पहले श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस और सदीरा समरविक्रमा ने शतकीय पारी खेली। उसके बाद पाकिस्तान के लिए अब्दुल्लाह शफीक और मोहम्मद रिजवान ने शतक जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाई।

World Cup 2023: इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 137 रन से हराया, मलान का शतक

शफीक और रिजवान की महत्वपूर्ण साझेदारी

346 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम को पहला झटका इमाम-उल-हक (12) के रूप में सिर्फ 16 रन पर लगा। वहीं, पाकिस्तान के सबसे अनुभवी बल्लेबाज कप्तान बाबर आजम भी मात्र 10 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मोहम्मद रिजवान ने ओपनर अब्दुल्लाह शफीक के साथ मिलकर अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 156 गेंदों में रिकॉर्ड 176 रन जोड़े। इस साझेदारी को मथीशा पथिराणा ने तोड़ा। World Cup 2023 में डैब्यू कर रहे 23 वर्षीय युवा ओपनर अब्दुल्लाह शफीक ने 103 गेंदों में 113 रन बनाकर अपने करिअर का पहला शतक जड़ा। वे पथिराणा की गेंद पर दुशन हेमंथा के हाथों कैच आउट हुए। वहीं, मोहम्मद रिजवान ने अपनी पारी को जारी रखा।

World Cup 2023: शुभमन गिल अस्पताल से डिस्चार्ज, पाक के खिलाफ खेलने पर संशय

रिजवान की मैच विजय पारी

अब्दुल्लाह शफीक के आउट होने के बाद मोहम्मद रिजवान ने मैच जीताने की पूरी जिम्मेदारी अपने कंधे पर ली। उन्होंने श्रीलंकाई गेंदबाजों को बेहद सावधानी से खेलते हुए अपना शतक पूरा किया। इस पूरी पारी में रिजवान को कई बार मांसपेशियों में खींचाव भी हुआ। लेकिन, उन्होंने हार नहीं मानी और अंत तक डटकर बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। रिजवान ने सउद शकील के साथ 68 गेंदों में 95 की अहम साझेदारी भी की। शकील ने रिजवान का अच्दा निभाते हुए 30 गेंदों 31 रन बनाए। वहीं, रिजवान ने गेदों में रन बनाकर World Cup 2023 में अपना पहला शतक जड़ा।

Arctic Open 2023: सात्विक-चिराग को शीर्ष वरीयता, पीवी सिंधु को मुश्किल ड्रॉ

मेंडस और समरविक्रमा ने जड़े शतक

World Cup 2023 के अपने दूसरे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने अपना पहला विकेट ओपनर कुसल परेरा के रूप में मात्र 5 रन पर गवां दिया था। वे हसन अली की गेंद पर विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच आउट हो गए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कुसल मेडिस ने पथुम निसंका के साथ 92 गेंदों में 102 रन की शतकीय साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दी। निसंका 61 गेंदों में 51 रन बनाकर शादाब खान की फिरकी का शिकार बने।

इसके बाद कुसल मेंडिस ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सदीरा समरविक्रमा के साथ मिलकर एक और शतकीय साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने 69 गेंदों में 111 रन की तूफानी साझेदारी कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुँचाने में अहम भूमिका निभाई। मेंडिस 77 गेंदों में 122 रन की आतिशी पारी खेलकर हसन अली के गेंद पर कैच आउट हो गए। वे इस शानदार शतक के दम पर World Cup 2023 के टॉप पर स्कोरर बन गए हैं। वहीं, विश्व कप में डेब्यू कर रहे समरविक्रमा ने 89 गेंदों में 108 रन बनाकर वन-डे में अपना पहला शतक जड़ा। पाकिस्तान की ओर से हसल अली ने 10 ओवर में 71 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट झटके। इसके अलावा हारिस राऊफ ने 2 विकेट तथा शाहीन अफरीदी, मोहम्मद नवाज और शादाब खान ने 1-1 विकेट चटकाए।

Pro kabaddi League: आ रहा है ’पंगा’ लेने का सीजन, लीग 2 दिसंबर से, खिलाड़ियों का ऑक्शन शुरू

World Cup 2023 में दोनों टीमों की प्लेइंग XI

श्रीलंका : दसुन शनाका (कप्तान),कुसल परेरा, पथुम निसांका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेल्लालागे, मथीश पथिराना, दिलशान मदुशंका और महीश तीक्षणा।

पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्लाह शफीक, इमाम-उल-हक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here