World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप में सबसे बड़ी हार, साउथ अफ्रीका ने 134 रन से दी करारी शिकस्त

0
254
World Cup 2023 Australia's biggest defeat in the World Cup, South Africa defeated by 134 runs

लखनऊ। World Cup 2023 के 10वें मैच में साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 134 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में लगातार दूसरी हार झेल रही 5 बार की विश्व विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया की यह विश्व कप इतिहास में अब-तक की सबसे बड़ी हार है। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गए इस मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 311 रन बनाए थे। जवाब में कंगारूओं की टीम 40.5 ओवर में सिर्फ 177 रन पर ही सिमट गई। अफ्रीका की ओर से पहले क्विंटन डी कॉक ने 108 रन बनाकर लगातार दूसरा शतक जड़ा। वहीं, गेंदबाजी में कगिसो रबाडा ने 3 विकेट तथा मार्को जेनसन, तबरेज शम्सी और केशव महाराज ने 2-2 विकेट झटके।

World Cup 2023: भारत-पाकिस्तान मैच पर बारिश का साया, नहीं रखा रिजर्व-डे

अफ्रीकी गेंदबाजों की हवा में उड़े ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज

312 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। World Cup 2023 के अपने पिछले मैच में श्रीलंका को धूल चटाकर आ रही साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों के सामने ऑस्ट्रेलिया का टॉप और मिडिल ऑर्डर बुरी तरह से बिखर गया। टीम ने सिर्फ 70 रन पर अपने 6 प्रमुख बल्लेबाजों मिशेल मार्श(7), डेविड वार्नर(13), स्टीव स्मिथ(19), जोश इंग्लिस(5), ग्लेन मैक्सवेल(3) और मार्कस स्टोइनिस(5) का विकेट गंवा दिया। इन सभी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद टीम पर भारी दबाव देखने को मिला। लेकिन, दिग्गज टेस्ट बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने क्रीज के एक छोर पर डटकर बल्लेबाजी की और पारी को आगे बढ़ाया।

Woman’s Asian Champions Trophy: 20 भारतीय महिला हॉकी टीम घोषित, सुशीला चानू टीम से बाहर

अफ्रीका को सबसे पहली सफलता मार्को जेनसन ने दिलाई, उन्होंने मिशेल मार्श को कप्तान तेम्बा बावुमा के हाथों कैच आउट करवाया। वहीं, दूसरी सफलता लुंगी एनगिडी ने दी, उन्होंने दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को वैन डेर डुसेन के हाथों कैच आउट करवाकर चलता किया। इसके बाद तीसरी और चौथी सफलता टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज कगिसो रबाडा की ओर से आई। रबाडा ने शानदार गेंदबाजी कराते हुए पहले स्टीवन स्मिथ को पगबाधा में आउट किया, उसके बाद जोश इंग्लिस को भी बोल्ड कर पवैलियन का रास्ता दिखाया। वहीं, छठें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए हरफनमौला बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल केेशव महाराज की फिरकी में फंसकर कैच आउट हो गए। इसके बाद रबाड़ ने मार्कस स्टोइनिस को पगबाधा आउट कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को घूटनों पर ला दिया।

World Cup 2023: भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से रौंदा, रोहित की सेंचुरी

लाबुशेन और स्टार्क ने बचाई टीम की लाज

World Cup 2023 में सिर्फ 70 रन पर अपने 6 विकेट गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम पर भारी दबाव आ गया। लेकिन, मार्नस लाबुशेन ने क्रीज पर डटकर बल्लेबाजी की, उन्होंने 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मिशेल स्टार्क के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी की। दोनों बल्लेबजों ने 98 गेंदों में 69 रन जोड़कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचाने में अहम भुमिका निभाई। स्टार्क 51 गेंदों में 27 रन बनाकर मार्को जेनसन का शिकार हुए। वहीं, लाबुशेन ने 74 गेंदों में सर्वाधिक 46 रन बनाए।

World Cup 2023: IND vs PAK मैच खेलेंगे शुभमन गिल!, टीम से पहले पहुंचे अहमदाबाद

डी कॉक ने जडा लगातार दूसरा शतक

World Cup 2023 के अपने दूसरे मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को ओपनर क्विंटन डी कॉक और कप्तान तेम्बा बावुमा ने मिलकर मजबूत शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 118 गेंदों में 108 रन की शतकीय साझेदारी की। बावुमा 55 गेंदों में 35 रन बनाकर कैच आउट हो गए। वहीं, डी कॉक ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रासी वैन डेर डुसेन के साथ अपनी पारी को जारी रखा।

दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 53 गेंदों में 50 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। वैन डेर डुसेन 30 गेंदों में 26 रन बनाकर पवैलियन लौट गए। वहीं, डी कॉक ने 106 गेंदों में 109 रन बनाकर विश्व कप 2023 में अपना लगातार दूसरा शतक जड़ा। इसी शतक के साथ अब डी कॉक World Cup 2023 के टॉप रन स्कोरर बन गए हैं, उन्होंने 2 मैचों में दो शतक जड़कर 209 रन बना लिए है।

Arctic Open 2023: भारतीय शटलर्स का कमाल, श्रीकांत और सिंधु प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

ऐडन मार्करम ने जड़ा अर्धशतक

डी कॉक के आउट हो जाने के बाद अनुभवी बल्लेबाज ऐडन मार्करम ने 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए हेनरिक क्लासेेन के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजोें ने चौथे विकेट के लिए 50 गेंदों में 66 रन जोड़े। क्लासेन 27 गेंदों में 29 रन बनाकर जोश हेजलवुड का शिकार बने। वहीं, मार्करम ने 44 गेंदों में 56 रन बनाकर World Cup 2023 में लगातार दूसरे मैच में अर्धतशकीय पारी खेली। उन्होंने अपने पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ 49 गेंदों में शतक बनाकर विश्व कप इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ा था। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल स्टार्क और ग्लेन मैक्सवेल ने 2-2 विकेट चटकाए। वहीं, जोश हेजलवुड, कप्तान पैट कमिंस और एडम जैम्पा ने 1-1 सफलता प्राप्त की।

World Cup 2023: बड़ी जीत का बड़ा इनाम, अंक तालिका में भारत की लंबी छलांग

World Cup 2023 में दोनों टीमों की प्लेइंग-11

ऑस्ट्रेलिया : पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), मार्कस स्टोयनिस, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड।

साउथ अफ्रीका : तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी और लुंगी एनगिडी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here