World Cup 2023: भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से रौंदा, रोहित की सेंचुरी

0
41
ICC Cricket World Cup 2023 Ind Vs Afg India beat Afghanistan by 8 wickets LIVE Score Updates | Rohit Sharma Ishan Kishan

नई दिल्ली। World Cup 2023 के 9वें मैच में भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में आज भारतीय टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 273 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसे भारत ने 35 ओवर में महज 2 विकेट खोकर हांसिल कर लिया। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने मैच में 131 रनों की शानदार पारी खेलकर ना सिर्फ टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। बल्कि वर्ल्ड कप में सर्वाधिक शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

World Cup 2023: शुभमन गिल अस्पताल से डिस्चार्ज, पाक के खिलाफ खेलने पर संशय

रोहित और ईशान की शतकीय साझेदारी

दिल्ली की बल्लेबाजी लायक पिच पर 273 रन से साधारण से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और ओपनर ईशान किशन ने मिलकर जबरदस्त शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने 112 गेंदों में 156 रन की शतकीय साझेदारी की। ईशान 47 गेंदों में 47 रन बनाकर राशिद खान की गेंद पर कैच आउट हो गए। वहीं, रोहित ने 84 गेंदों में 131 रन बनाकर World Cup 2023 का पहला शतक जड़ा। उन्हे राशिद खान ने अपनी फिरकी में फंसाकर बोल्ड किया। इसके अलावा विराट कोहली ने 56 गेंदों में नाबाद 55 रन बनाकर विश्व कप में अपना लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा।

World Cup 2023: पाकिस्तान का सबसे बड़ा रन चेज, श्रीलंका को 6 विकेट से हराया

रोहित ने रचा इतिहास, तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

World Cup 2023 में अपने पहले शतक के साथ रोहित शर्मा ने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के विश्व कप में लगाए गए 6 शतकों का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। सचिन ने यह रिकॉर्ड 6 विश्व कप में खेली गई 44 पारियों में बनाया था। लेकिन, रोहित ने तीन विश्व कप(2015, 2019 और 2023) में खेली गई सिर्फ 19 पारियों में ही मास्टर ब्लास्टर का रिकॉर्ड तोड़कर एक नया इतिहास अपने नाम किया। रोहित ने अपना पहला विश्व कप शतक 2015 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। वहीं, इंग्लैंड में खेले गए 2019 के अपने दूसरे विश्व कप में उन्होंने रिकॉर्ड 5 शतक जड़े, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है।

World Cup 2023: इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 137 रन से हराया, मलान का शतक

रोहित ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए World Cup 2023 के अपने दूसरे मैच में एक और विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने इस मैच में अपनी शतकीय पारी में 5 छक्के जड़कर क्रिकेट के यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। गेल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के 483 मैचों की 551 पारियों में कुल 553 छक्के जड़े थे। लेकिन, हिटमैन ने इस रिकॉर्ड को सिर्फ 453 मैचों की 473 पारियों में ही ध्वस्त कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। रोहित ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अब कुल 556 छक्के पूरे कर लिए हैं।

World Cup 2023: अफगानिस्तान ने भारत को दिया 273 रन का लक्ष्य, हशमतुल्लाह और अजमतुल्लाह की फिफ्टी

बुमराह ने झटके 4 विकेट

अरुण जेटली स्टेडियम के इस तेज पिच पर भारतीय गेंदबाजों ने बेहद कसावट भरी गेंदबाजी की। कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को पूरी पारी में बांधकर रखा। टीम की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 39 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट झटके। यह उनका World Cup 2023 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके अलावा हार्दिक पांड्या ने 2 विकेट तथा शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने 1-1 सफलता प्राप्त की।

World Cup 2023: शुरूआती 8 मैचों में ही टूट गए कई रिकॉर्ड, चरम पर क्रिकेट का रोमांच

अफगानी बल्लेबाजों की धीमी शुरुआत

World Cup 2023 के अपने दूसरे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान को उसके प्रमुख बल्लेबाजों ने खराब शुरुआत दी। अरुण जेटली स्टेडियम के सपाट पिच पर भी अफगानी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के आगे संघर्ष करते दिखाई दिये। पारी के पहले पावरप्ले में दोनों टीमों ने बराबर प्रदर्शन किया। अफगानिस्तान ने 10 ओवर में एक विकेट खोकर 48 रन बनाए।

इब्राहिम जादरान 22 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह का शिकार हुए। लेकिन, पावरप्ले खत्म होते ही भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी की और सिर्फ 6 गेंदों में ही टीम के 2 प्रमुख बल्लेबाजों रहमानुल्लाह गुरबाज और रहमत शाह को पवैलियन भेज दिया। रहमानुल्लाह 21 रन बनाकर हार्दिक पांड्या की गेंद पर शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच आउट हुए। वहीं, रहमत सिर्फ 16 रन बनाकर शार्दुल की गेंद पर पगबाधा में आउट होकर चलते बने।

Pro Kabaddi League: रिकॉर्ड तोड़ ऑक्शन के बाद टीमें तैयार, देखिए पूरी लिस्ट

हशमतुल्लाह और अजमतुल्लाह के बीच महत्वपूर्ण साझेदारी

सिर्फ 63 रन पर 3 बड़े विकेट गंवाने के बाद अफगानिस्तान की टीम पर भारी दबाव देखने को मिला। लेकिन, चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने युवा ऑलराउंडर अजमतुल्लाह उमरजई के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया और टीम के लिए एक शतकीय साझेदारी की। हशमतुल्लाह और अजमतुल्लाह ने 128 गेंदों में 121 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया।

इस साझेदारी को हार्दिक पांड्या ने तोड़ा। उन्होंने 69 गेंदों में 62 रन बना चुके अजमतुल्लाह को शानदार बोल्ड कर चलता किया। यह अजमतुल्लाह का World Cup 2023 में पहला अर्धशतक है। वहीं, हशमतुल्लाह ने पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी के साथ अपनी पारी को जारी रखा। वहीं, हशमतुल्लाह ने 88 गेंदों में 80 रन की कप्तानी पारी खेली। वे कुलदीप यादव की फिरकी में फंसकर LBW आउट हो गए।

World Cup 2023: अंकतालिका में पाकिस्तान को बड़ा फायदा, लेकिन टॉप पर कायम है यह टीम

World Cup 2023  में दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, ​​​​​​श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

अफगानिस्तान : रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here