IND vs SA: सेंचुरियन में आज दोपहर से घमासान, ये प्लेइंग XI बनाएगी टीम इंडिया को टेस्ट में भी बेस्ट

0
36
IND vs SA 1st test today, in captaincy of rohit Sharma team india ready to create history, updates and records, playing xi

केपटाउन। IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज आज दोपहर से शुरू हो रही है। पहला मुकाबला दोपहर 1.30 बजे से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में खेला जाएगा। यहां टीम इंडिया पिछले 31 सालों से चले आ रहे हार के सिलसिले को तोडऩे के लिए मैदान में उतरेगी। वहीं, दक्षिण अफ्रीका घरेलू मैदानों पर भारत के खिलाफ अपना दमदार रिकॉर्ड बरकरार रखने की कोशिश करेगी। भारतीय टीम पहली बार साल 1992 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर आई थी। तब से लेकर अब तक उसने यहां 8 टेस्ट सीरीज खेली है। इनमें से उसे एक में भी कामयाबी हासिल नहीं हो सकी है। भारत ने यहां सात सीरीज गंवाई है और एक सीरीज ड्रॉ कराई है। टीम इंडिया को यहां खेले गए 23 टेस्ट मैचों में महज 4 मुकाबलों में ही जीत नसीब हुई है।

AUS vs PAK: छोटी पारी में बड़ा रिकॉर्ड बना गए डेविड वॉर्नर, अच्छी शुरूआत के बाद लड़खड़ाया ऑस्ट्रेलिया

कप्तान रोहित का सीरीज जीतकर इतिहास रचने का इरादा

भारतीय टीम इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज न जीत पाने का क्रम हर हाल में तोडऩा चाहेगी। इसके लिए टीम इंडिया पिछले एक हफ्ते से जमकर अभ्यास भी कर रही है। वैसे, इस बार दक्षिण अफ्रीका की तुलना में भारतीय टीम बेहद सशक्त भी नजर आ रही है। ऐसे में संभव है कि IND vs SA सीरीज में इस बार यहां टेस्ट में भी भारत बेस्ट निकल जाए।

IND vs SA Test Series: 31 सालों का इतिहास बदलने को तैयार रोहित की सेना

साउथ अफ्रीका के सबसे तेज पिचों में होती है सेंचुरियन की गिनती

IND vs SA पहला टेस्ट सेंचुरियन में खेला जाना है। यह पिच दक्षिण अफ्रीका की सबसे तेज पिचों में से एक है। बादलों के छाए रहने और बारिश के पूर्वानुमान के साथ यह पिच तेज गेंदबाजों के लिए और ज्यादा मददगार साबित हो सकती है। इसे दक्षिण अफ्रीका का किला भी कहा जा सकता है। यहां प्रोटियाज टीम ने 28 में से 22 टेस्ट जीते हैं। हालांकि भारतीय टीम ने यहां अपने पिछले दौरे में 113 रन की जीत दर्ज की थी।

INDW vs AUSW: वनडे और टी20 सीरीज के लिए 16 सदस्यीय भारतीय टीम घोषित, हरमनप्रीत होंगी कप्तान

कप्तान रोहित शर्मा को है टीम की जीत का भरोसा

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि बतौर कप्तान वह चाहते हैं कि उनकी टीम वो हासिल करे जो भारतीय टीम बीते समय में दक्षिण अफ्रीका में हासिल करने में विफल रही। दक्षिण अफ्रीका में 1992 में पहली टेस्ट सीरीज के बाद से भारत को वहां कभी सफलता नहीं मिली है। रोहित ने मैच से पहले कहा कि वो हासिल करना चाहता हूं जो किसी ने भी दुनिया के इस हिस्से में हासिल नहीं किया है। इधर, केएल राहुल के IND vs SA पहले टेस्ट में विकेटकीपिंग करने की उम्मीद है। हालांकि कप्तान ने कहा कि यह इस विकेटकीपर-बल्लेबाज पर निर्भर करेगा कि वह इस फॉर्मेट में कितने लंबे समय तक विकेटकीपिंग करना चाहते हैं। लेकिन वह अभी इच्छुक है। भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ पहले ही कह चुके हैं कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में केएल राहुल विकेटकीपिंग करेंगे।

IND vs SA: अगर मौका मिला तो अश्विन करेंगे बड़ा धमाल, रच सकते हैं इतिहास

IND vs SA बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग XI

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, एडन मारक्रम, टोनी डि जोर्जी, तेंबा बवुमा (कप्तान), कीगन पीटरसन/डेविड बडिंघम, काइल वैरीन (विकेटकीपर), मार्को यान्सिन, केशव महाराज, जेराल्ड कोएत्जी, कसिगो रबाडा, लुंगी एनगिडी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here