IND vs SA: अगर मौका मिला तो अश्विन करेंगे बड़ा धमाल, रच सकते हैं इतिहास

0
26
IND vs SA test series, if get chance r ashwin can reach to milestone of 500 wickets, may equal muttiah muralitharan’s record

केपटाउन। IND vs SA: भारतीय क्रिकेट टीम कल से साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेलने मैदान पर उतरेगी। सेंचुरियन के मैदान पर सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। टीम भारत के सभी प्रमुख खिलाड़ी इस सीरीज में वापसी करते हुए दिखाई देंगे जिसमें कप्तानी का जिम्मा रोहित शर्मा संभालेंगे। वनडे वर्ल्ड कप 2023 के खत्म होने के साथ विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह सहित कई सीनियर खिलाडिय़ों को आराम दिया गया था। अब सभी इस 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में फिर से मैदान पर वापसी करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इस टेस्ट सीरीज में सभी की नजरें ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर है। अगर अश्विन को प्लेइं इलेवन में शामिल किया जाता है तो उनके पास टेस्ट के इतिहास में सुनहरे अक्षरों से अपना नाम लिखवाने का बड़ा मौका है। एक ऐसा रिकॉर्ड जो अभी तक सिर्फ 1 भारतीय गेंदबाज के ही नाम है।

AUS vs PAK: दूसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग XI का एलान, इन खिलाड़ियों को नहीं मिला मौका

अश्विन के पास 500 विकेट पूरे करने का मौका

रविचंद्रन अश्विन ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 94 टेस्ट मैच खेले हैं। 94 मैचों की 178 पारियों में गेंदबाजी करते हुए अश्विन ने 23.66 के औसत से 489 विकेट अपने नाम किए हैं। अश्विन ने इस दौरान 34 बार जहां एक पारी में 5 विकेट लिए हैं, तो वहीं 8 बार एक मैच में 10 से अधिक विकेट अपने नाम किए हैं। आर अश्विन टेस्ट में 500 विकेट पूरे करने से केवल 11 विकेट दूर हैं। IND vs SA टेस्ट सीरीज में वह यह अहम पड़ाव हासिल कर सकते है। बता दें भारत के लिए अभी तक टेस्ट में 500 टेस्ट विकेट लेने का कारनामा एक ही गेंदबाज कर सका है। ये और कोई नहीं बल्कि अनिल कुंबले हैं। कुंबले ने भारत के लिए 619 टेस्ट विकेट लिए हैं।

Virat Kohli: किंग कोहली के निशाने पर दो महा रिकॉर्ड, बॉक्सिंग डे टेस्ट में करना होगा यह काम

मुरलीधरन के इस रिकॉर्ड की भी बराबरी कर सकते हैं अश्विन

रविचंद्रन अश्विन अभी तक अपने टेस्ट करियर में 94 मैचों की 178 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 23.66 के औसत से 489 विकेट हासिल कर चुके हैं। अश्विन ने इस दौरान 34 बार जहां एक पारी में 5 विकेट लिए हैं, तो वहीं 8 बार एक मैच में 10 से अधिक विकेट अपने नाम किए हैं। अश्विन अपने इस शानदार प्रदर्शन के दम पर अब तक टेस्ट क्रिकेट में 10 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम कर चुके हैं। इस लिस्ट में वह अब सिर्फ श्रीलंका टीम के पूर्व खिलाड़ी और दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन से पीछे हैं। मुरली ने अपने टेस्ट करियर के दौरान कुल 133 टेस्ट मैचों में 61 सीरीज में खेला जिसमें से वह 11 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहे। ऐसे में अश्विन यदि IND vs SA 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में अपनी गेंदबाजी से कमाल दिखाने में कामयाब होते हैं तो मुरलीधरन की बराबरी करने में कामयाब हो जाएंगे।

IND W vs AUS W: भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में हराया, 8 विकेट से मिली जीत

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

मुथैया मुरलीधरन: 800 विकेट

शेन वॉर्न: 708 विकेट

जेम्स एंडरसन: 690 विकेट

अनिल कुंबले: 619 विकेट

स्टुअर्ट ब्रॉड: 604 विकेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here