World Cup 2023: भारत ने उतारी साउथ अफ्रीका की खुमारी, 243 रनों से रौंदा

0
120
iCC World cup 2023 India vs South Africa team india show magic in kolkata defeat south africa by 243 runs

कोलकता। World Cup 2023 में भारत ने साउथ अफ्रीका को 243 रन से हरा दिया है। यह भारतीय टीम की लगातार 8वीं जीत है, जबकि साउथ अफ्रीका की यह इस टूर्नामेंट में दूसरी हार है। कोलकता के ईडन गार्डन्स में खेले गए इस एकतरफा मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 326 रन बनाए थे। जवाब में अफ्रीका की टीम 27.1 ओवर में सिर्फ 83 रन पर सिमट गई। टीम के लिए विराट कोहली ने 101 रन की शतकीय पारी खेलकर अपना 49वां वन-डे शतक जड़ा। वहीं, रविंद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए।

भारत के सबसे बड़े सितारे Virat Kohli का जन्मदिन आज, देखें उनके कुछ अनोखे रिकॉर्ड्स

भारतीय गेंदबाजों के फेल हुए अफ्रीकी बल्लेबाज

327 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को उसके बल्लेबाजों ने काफी निराश किया। टीम को कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने 15 रन भी नहीं बना सका। भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने 9 ओवर में 33 रन देकर सर्वाधिक 5 विकेट चटकाए। यह जडेजा का World Cup 2023 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उनके अलावा मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट हासिल किये।

World Cup 2023: पाक ने बिगाड़े सेमीफाइनल के समीकरण, चौथे स्थान के लिए न्यूजीलैंड-अफगान टीम से टक्कर

ऐसे गिरे साउथ अफ्रीका के विकेट

पहला विकेट- क्विंटन डी कॉक (5 रन) दूसरे ओवर में मोहम्मद सिराज की चौथी बॉल पर डी कॉक के बल्ले का निचला हिस्सा लगा और वे बोल्ड हो गए।

दूसरा विकेट- तेम्बा बावुमा (11 रन) 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर रविंद्र जडेजा ने कप्तान बावुमा को अपनी फिरकी में फंसाकर बोल्ड किया।

तीसरा विकेट- एडन मार्करम (11 रन) 10वें ओवर की 5वीं गेंद पर मोहम्मद शमी ने मार्करम को विकेटकीपर के एल राहुल के हाथों कैच आउट कराया।

चौथा विकेट- हेनरिक क्लासेन (1 रन) 13वें ओवर की 5वीं गेंद पर रविंद्र जडेजा ने क्लासेन को LBW आउट किया।

पांचवां विकेट- रासी वैन डर डुसेन (13 रन) 14वें ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद शमी ने डुसेन को LBW आउट किया।

छठां विकेट- डेविड मिलर (11 रन) 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर रविंद्र जडेजा ने मिलर को अपनी फिरकी में फंसाकर LBW आउट किया।

सांतवां विकेट- केशव महाराज (7 रन) 19वें ओवर की चौथी गेंद पर रविंद्र जडेजा ने महाराज को बोल्ड किया।

आंठवां विकेट- मार्को जेनसन (14 रन) 26वें ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप यादव ने जेनसन को रविंद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराया।

नौंवां विकेट- कगिसो रबाडा (6 रन) 27वें ओवर की दूसरी गेंद पर रविंद्र जडेजा ने रबाडा को कॉट एण्ड बोल्ड कर अपनी 5वीं सफलता प्राप्त की।

दसवां विकेट- लुंगी एनगिडी (0) 28वें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने एनगिडी को बोल्ड किया।

World Cup 2023: इंग्लैंड वर्ल्ड कप से बाहर, ऑस्ट्रेलिया ने 33 रन से दी मात

रोहित और शुभमन ने दी तेज शुरुआत

World Cup 2023 भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। उन्होंने ओपनर शुभमन गिल के साथ मिलकर टीम को तेज शुरुआत दी और अपने फैसले को सही ठहराया। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 35 गेंदों में 62 रन जोड़कर तेज शुरुआत दी। इस साझेदारी को कगिसो रबाडा ने तोड़ा। रोहित 24 गेंदों में 40 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर कप्तान तेम्बा बवुमा के हाथों कैच आउट हुए। वहीं, शुभमन 24 गेंदों में 23 रन बनाकर केशव महाराज की फिरकी का शिकार बने।

PAK vs NZ: बारिश ने पाकिस्तान को दी लाइफ लाइन, न्यूजीलैंड को 21 रन से हराया

विराट और श्रेयस की महत्वपूूर्ण साझेदारी

93 रन पर दोनों ओपनर गंवा चुकी भारतीय टीम को विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने अफ्रीकी गेंदबाजों को संभलकर खेला और पारी को धीमी गति से आगे बढ़ाया। सोच समझकर शॉट लगा रहे विराट और श्रेयस ने तीसरे विकेट के लिए 158 गेंदों में 134 रन की शतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी को लुंगी एनगिडी ने तोड़ा। 87 गेंदों में 77 रन बनाकर World Cup 2023 में पहले शतक की ओर बढ़ रहे श्रेयस, एनगिडी की गेंद पर एडन मार्करम के हाथों कैच आउट हो गए। वहीं, कोहली ने 121 गेंदों में नाबाद 101 रन की शतकीय पारी खेली। उनके अलावा सुर्यकुमार यादव ने 14 गेंदों में 22 रन और रविंद्र जडेजा ने 15 गेंदों में नाबाद 29 रन बनाए।

अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, Champions Trophy के लिए किया क्वालिफाई

विराट ने वन-डे में सबसे तेज 49 शतक जड़े

World Cup 2023 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना 5वां शतक जड़ने वाले विराट कोहली ने सबसे तेज 49 वनडे शतक पूरे किये है। उन्होंने यह उपलब्धि 277 पारियों में हासिल की है। वहीं, क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को यहां तक पहुँचने में 451 पारियों का लंबा समय लगा था। विराट ने सचिन से 174 कम पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया है। विराट की इस एतिहासिक उपलब्धि पर सचिन ने अपने सोशल मिडिया अकांउट पर उन्हें बधाई भी दी।

World Cup 2023: मैच से पहले पाकिस्तान की बहानेबाजी, मिकी आर्थर बोले-भारत में हो रही घुटन

World Cup 2023 में दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

साउथ अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा और तबरेज शम्सी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here