Cricket World Cup 2023: साउथ अफ्रीका ने 15 सदस्यीय टीम घोषित की, डी कॉक खेलेंगे अपना आखिरी वन-डे मैच

0
57
Cricket World Cup 2023 South Africa announced 15-member squad, De Kock will play his last ODI

जोहानसबर्ग। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने आज Cricket World Cup 2023 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। टीम की कमान तेम्बा बावुमा को सौंपी गई हैं। वहीं, दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज  डी कॉक विश्व कप 2023 के बाद वन-डे क्रिकेट से संयास ले लेंगे। दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड के सीएसए ने खुद इस बात की पुष्टि की हैं कि, इस टूर्नामेंट में डी कॉक अपना आखिरी वन-डे मैच खेलेंगे।

World Cup 2023 के लिए टीम इंडिया का ऐलान, 15 खिलाड़ियों में संजू और तिलक को मौका नहीं

15 सदस्यीय टीम में कप्तान बावुमा सहित 7 खिलाड़ियों को पहली बार Cricket World Cup 2023 के लिए टीम में शामिल किया गया हैं। दक्षिण अफ्रीका अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत 7 अक्टूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ करेगी। इससे पहले उन्हें 29 सितंबर को अफगानिस्तान और 2 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच खेलने है।

Asia Cup 2023: जानिए सुपर 4 का शेड्यूल, IND vs PAK मुकाबला 10 सितम्बर-रविवार; पूरी कसर निकालेंगे इस बार

टीम में पहली बार शामिल हुए 7 खिलाड़ी

Cricket World Cup 2023 के लिए क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने बेहद चौंकाने वाली टीम की घोषणा की है। जिसमें 7 युवा खिलाड़ियों को इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में पहली बार शामिल किया गया हैं। इस टीम में सबसे पहला नाम दांए हाथ के तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्ज़ी का है, जिन्होंने हालही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। उन्होंने 2 वन-डे मैचों में 5 विकेट लिए है। इसके अलावा टीम में कप्तान तेम्बा बवुमा, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, सिसंडा मगाला जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल हैं। जिन्होंने दूसरे देशों के लीग मैचों में अपनी अलग छाप छोड़ी है।

US Open 2023: पेगुला को हराकर मेडिसन कीज क्वार्टर फाइनल में, बोपन्ना और एबडेन का भी विजयी अभियान जारी

2019 विश्व कप के 8 खिलाड़ियों को टीम में जगह

Cricket World Cup 2023 के विश्व कप के लिए बोर्ड ने पिछले विश्व कप में खेलने वाले 8 सीनियर खिलाड़ियों को 15 सदस्यीय टीम में जगह दी हैं। जिसमें क्विंटन डी कॉक, रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर और रासी वैन डेर डुसेन जैसे अनुभवी बल्लेबाज शामिल हैं। वहीं, गेंदबाजी में कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, लुंगी एनगिडी और तबरेज शम्सी जैसे दिग्गज गेंदबाज भारत के पिचों पर अपना जलवा दिखाएंगे। इंग्लैंड में खेले गए पिछले विश्व कप में इन सभी खिलाड़ियों की मौजूदगी में टीम ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया था। टीम ने अपना अभियान 7वें नंबर पर रहकर खत्म किया था।

Asia Cup 2023: सुपर 4 में बचा है आखिरी स्थान, आज आमने-सामने होंगे श्रीलंका और अफगानिस्तान

डी कॉक का अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय करिअर

क्विंवटन डी कॉक Cricket World Cup 2023 के समापन मैच में अपना आखिरी वन-डे मैच खेलेंगे। उन्होंने 2013 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना वन-डे डेब्यू किया था। डी कॉक ने अब-तक 140 मैचों में 44.85 की औसत से 5,966 रन बनाए हैं। उनके नाम 17 शतक और 29 अर्द्धशतक हैं। 30 वर्षीय दिग्गज ने अपने 10 वर्ष के करिअर में विकेटकीपर के रूप में 183 कैच और 14 स्टंपिंग की है। वे पिछले दो क्रिकेट विश्व कप से दक्षिण अफ्रीका टीम का हिस्सा थे, जिसमें उन्होंने 17 मैचों में 30 की औसत से 450 रन बनाए थे। इसके अलावा डी कॉक ने आठ एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी भी की है, जिनमें से उन्हें चार मैचों में जीते और तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

China Open Badminton आज से, प्रणय और लक्ष्य से एकल में; पुरुष युगल में सात्विक-चिराग से खिताब की उम्मीदें

Cricket World Cup 2023 के लिए अफ्रीका की 15 सदस्यीय टीम

तेम्बा बावुमा(कप्तान), गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डी कॉक(विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसन, हेनरिक क्लासेन, सिसंडा मगाला, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रासी वैन डेर डुसेन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here