India vs England: सीरीज जीतने के लिए इंग्लैंड को 330 रनों का टारगेट

0
1158

India vs England: धवन के बाद पंत और हार्दिक की फिफ्टी

पुणे। इंडिया और इंग्लैंड के बीच 3 वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 330 रन का टारगेट दिया। ओपनर शिखर धवन ने फिफ्टी लगाई। इसके बावजूद टीम इंडिया ने 157 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे। यहां से मिडिल ऑर्डर में ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या ने फिफ्टी लगाकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया।  

टीम इंडिया 48.2 ओवर में 329 रन के स्कोर पर ऑलआउट हुई। पंत ने 62 बॉल पर सबसे ज्यादा 78 रन बनाए। इनके अलावा धवन ने 56 बॉल पर 67 और हार्दिक ने 44 बॉल पर 64 रन की पारी खेली। पंत के करियर की यह तीसरी, धवन की 32वीं और हार्दिक की 7वीं फिफ्टी रही। आखिर में शार्दूल ठाकुर 21 बॉल पर 30 रन बनाए। भारतीय पारी में कुल 11 छक्के लगाए, जिसमें पंत और हार्दिक ने 4-4 छक्के जड़े। शार्दूल ने 3 सिक्स लगाए।

हार्दिक और पंत ने भारतीय पारी को संभाला

भारतीय टीम ने तेज शुरुआत करते हुए 14 ओवर में 100 रन बनाए। 103 के स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा। ओपनर रोहित शर्मा 37 रन बनाकर स्पिनर आदिल रशीद की बॉल पर क्लीन बोल्ड हुए।

रशीद ने 117 रन पर टीम इंडिया को दूसरा झटका दिया। उन्होंने अपनी ही बॉल पर शिखर धवन को कैच आउट किया। धवन करियर की 32वीं वनडे फिफ्टी लगाकर आउट हुए। उन्होंने 56 बॉल पर 67 रन की पारी खेली।

टीम 4 रन ही बना पाई थी कि मोइन अली ने तीसरा झटका दिया। उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को क्लीन बोल्ड किया। कोहली 10 बॉल पर 7 रन बनाकर आउट हुए।

अपना दूसरा वनडे खेल रहे स्पिन ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन ने वनडे करियर पहला विकेट लिया। उन्होंने लोकेश राहुल को कैच आउट कराया। राहुल ने 18 बॉल पर सिर्फ 7 रन बनाए। 157 रन पर टीम इंडिया ने 4 विकेट गंवा दिए थे।

यहां से ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या ने 73 बॉल पर 99 रन की पार्टनरशिप कर टीम का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया। 256 रन पर टॉम करन ने पंत को आउट कर टीम को 5वां झटका दिया।

भारतीय टीम 20 रन ही जोड़ पाई थी कि हार्दिक भी पवेलियन लौट गए। बेन स्टोक्स ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। पंत और हार्दिक दोनों ने मुश्किल स्थिति में फिफ्टी लगाई।

यहां से क्रुणाल पंड्या और शार्दूल ठाकुर ने 7वें विकेट के लिए 42 बॉल पर 45 रन की पार्टनरशिप कर भारत का स्कोर 320 रन के पार पहुंचाया। शार्दूल ने 30 रन की पारी में 3 छक्के लगाए।

103 रनों की ओपनिंग साझेदारी के बाद 37 रनों के स्कोर पर रोहित शर्मा आउट हो गए। रोहित को आदिल रशीद ने बोल्ड किया। अपना दूसरा वनडे खेल रहे स्पिन ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन ने वनडे करियर पहला विकेट लिया। उन्होंने लोकेश राहुल को कैच आउट कराया। राहुल ने 18 बॉल पर सिर्फ 7 रन बनाए। मोइन अली ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को क्लीन बोल्ड किया। कोहली 10 बॉल पर 7 रन बनाकर आउट हुए।

दोनों टीम की प्लेइंग-11 में 1-1 बदलाव किया गया। इंग्लिश कप्तान जोस बटलर ने टॉम करन की जगह मार्क वुड को मौका दिया। वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्पिनर कुलदीप यादव की जगह तेज गेंदबाज टी नटराजन को शामिल किया।

गौरतलब है कि भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी, जबकि टी20 सीरीज में 3-2 से बाजी मारी थी। ऐसे में भारतीय टीम चाहेगी कि वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला जीतकर तीनों सीरीज जीती जाएं और इंग्लैंड को खाली हाथ घर भेजा जाए। हालांकि, सीमित ओवरों की क्रिकेट में मौजूदा समय में नंबर वन इंग्लैंड की टीम भी पलटवार के लिए हर समय तैयार रहती है। ऐसा ही कुछ आखिरी वनडे मैच में भी देखने को मिल सकता है, जो अब से कुछ देर में पुणे में शुरू हो जाएगा।

पुणे में मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा। तापमान 22 से 39 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। पिच पूरी तरह पाटा है यानी यहां पहले और दूसरे वनडे की तरह बल्लेबाजों को मदद मिलेगी। तेज गेंदबाजों को स्विंग मिल सकती है। यहां टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी।

IPL 2021 में नहीं होगा Soft Signal, BCCI ने विवादित नियम हटाया

दोनों टीमें:

इंडिया: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, शार्दूल ठाकुर, टी नटराजन और प्रसिद्ध कृष्णा।

India vs England 3rd ODI: हार से बचने के लिए ये होगी टीम इंडिया की रणनीति

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान/विकेटकीपर), डेविड मलान, लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम करन, मार्क वुड, आदिल रशीद और रीस टॉपले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here