India vs England t20: इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से दी मात

0
1092
India Vs England 1st T20 Live Cricket score Eng vs Ind Latest Sports

अहमदाबाद। India vs England t20: इंडिया और इंग्लैंड के बीच 5 टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से करारी मात दी। महज 125 रनों का लक्ष्य लेकर उतरी मेहमान टीम ने 16 ओवर्स में 2 विकेट खोकर ही इस लक्ष्य को हांसिल कर लिया। इंग्लैंड के लिए जेसन राॅय ने सर्वाधिक 49 रनों का योगदान दिया। जबकि जोस बटलर ने 28, जाॅनी बेयरस्टो ने 26 और डेविड मलान ने 24 रन बनाए। भारत के लिए युजवेंद्र चहल और वाॅशिंगटन सुंदर ने एक-एक विकेट लिया।

14वें ओवर की आखिरी बॉल पर वॉशिंगटन सुंदर और बेयरस्टो के बीच कहासुनी हो गई। सुंदर की बॉल पर मलान ने सीधा शॉट खेला था। इसे सुंदर ने कैच लेने की कोशिश की, लेकिन बॉल नॉनस्ट्राइक पर खड़े बेयरस्टो के हेलमेट पर लगी। सुंदर को लगा की बेयरस्टो जानबूझकर सामने आए, जबकि अंपायर को ऐसा नहीं लगा। अंपायर ने दोनों को शांत कराया।

इंग्लैंड टीम की शुरुआत काफी तेज रही। टीम ने पावरप्ले में बिना विकेट गंवाए 50 रन बना लिए थे। इसके बाद टीम को 72 रन पर पहला झटका लगा। स्पिनर युजवेंद्र चहल ने जोस बटलर को LBW किया। बटलर ने 28 रन बनाए और जेसन रॉय के साथ 72 रन की ओपनिंग पार्टरनशिप की। 89 रन पर इंग्लैंड को दूसरा झटका लगा। जेसन रॉय 49 रन बनाकर वॉशिंगटन सुंदर की बॉल पर आउट हुए।

India vs England t20: भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए दिया 125 रनों का टारगेट

इससे पहले, भारत ने निर्धारित 20 ओवर्स में 7 विकेट के नुकसान पर 124 रनों का स्कोर खड़ा किया है। इंग्लैंड को जीत के लिए 125 रन बनाने होंगे। ऐसे में देखना रोचक होगा कि क्या भारत इस छोटे से स्कोर को बचा पाता है या नहीं।

भारत के लिए सिर्फ श्रेयस अययर ही बड़ी पारी खेल पाए। श्रेयस 67 रन बनाकर आखिरी ओवर में क्रिस जाॅर्डन का शिकार बने। जबकि वाशिंगटन सुंदर 3 रन बनाकर अंत तक टिके रहे। भारत के लिए रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने भी अच्छी लय दिखाई लेकिन दुर्भाग्य से दोनों ही बड़ी पारी नहीं खेल पाए। पंत ने 21 और हार्दिक ने 19 रन बनाए। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। जोफ्रा आर्चर ने 4 ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट हांसिल किए।

India vs England t20: भारत की शुरूआत खराब

India vs England t20 सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया की शुरूआत ही बेहद खराब रही। ओपनर के तौर पर शिखर धवन और के एल राहुल को भेजा गया और रोहित शर्मा को पहले टी20 मैच में आराम दिया गया। लेकिन कप्तान विराट कोहली का यह निर्णय गलत साबित हुआ। धवन महज 4 रन और के एल राहुल महज 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कप्तान विराट कोहली तो खाता भी नहीं खोल पाए। महज 20 रनों के स्कोर पर ही टीम इंडिया के 3 विकेट गिर चुके थे। इसके बाद श्रेयस और पंत ने टीम इंडिया की पारी को कुछ संभला। लेकिन 48 रनों के स्कोर पर रिषभ पंत भी चैथे विकेट के रूप में आउट होकर पवेलियन लौट गए।

इंटरनेशनल क्रिकेट में Mithali Raj ने रचा इतिहास

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ओपनर रोहित शर्मा को आराम दिया है। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने मैच का पहला ओवर स्पिनर आदिल राशिद से कराया, जिसमें 2 रन आए। अगले ओवर में तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने राहुल को क्लीन बोल्ड कर दिया। अपने दूसरे और मैच के तीसरे ओवर में राशिद ने कोहली को कैच आउट कराया। 20 रन पर भारत को तीसरा झटका लगा। मार्क वुड ने धवन को क्लीन बोल्ड किया। मैच में टॉप-3 भारतीय बल्लेबाजों ने मिलकर सिर्फ 5 रन ही बनाए।

India vs England t20: 50 हज़ार दर्शक मैदान में मौजूद 

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली टी20 सीरीज के दौरान दर्शकों को भी स्टेडियम में अपनी चहेती टीम को चीयर करने का मौका मिल रहा है। पांच मैचों की टी20 सीरीज के सारे मुकाबले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाएंगे। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने मुकाबलों को देखने के लिए 50 फीसदी दर्शकों को आने की इजाजत दी है। यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम हैं जहां 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है।

FIFA World Cup Qualifiers: भारत के मैचों की मेजबानी करेगा कतर

पूरे स्टेडियम में सेनेटाइजर का छिड़काव

दर्शकों की सुरक्षा का ध्यान में रखते हुए पूरे स्टेडियम में सेनेटाइजर का छिड़काव किया गया है। कोविड 19 को लेकर दिए गए सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जा रहा है और इसको लेकर एक स्पेशल टास्क फोर्स कमेटी का भी गठन किया गया है। इस कमेटी का काम यह देखना होगा कि सभी नियमों का सही तरीके से पालन किया जा रहा है या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here