इंटरनेशनल क्रिकेट में Mithali Raj ने रचा इतिहास

0
881
Mithali Raj created history in international cricket completed 10 thousand runs latest sports

Mithali Raj ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 10 हजार रन

नई दिल्ली। भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान Mithali Raj ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। Mithali Raj ने लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेयी स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे वनडे इंटरनेशनल मैच में अपने 10 हजार रन पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाली वह दुनिया की दूसरी और भारत की एकमात्र महिला क्रिकेटर बन गईं।

Europa League : मिलान ने मैनचेस्टर यूनाइटेड से खेला ड्रॉ

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में Charlotte Edwards बनाए थे 10 हजार रन 

इससे पहले इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर Charlotte Edwards ने महिला क्रिकेटर के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में 10  हजार रन पूरे किए थे। वहीं, उनके बाद अब Mithali Raj ने ये उपलब्धि हासिल कर ली है। Charlotte Edwards ने 10273 रन क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में बनाए हैं, जबकि Mithali Raj के इंटरनेशनल रनों की संख्या भी अब पांच अंकों में (10,000) में हो गई है। इस तरह मिताली ने भारत के लिए इतिहास रचा है।

Champions League:16 साल में पहली बार क्वार्टर फाइनल में Messi-Ronaldo नहीं

46.73 की औसत से बनाए 10 हजार रन

दाएं हाथ की बल्लेबाज Mithali Raj ने भारत की तरफ से जून 1999 में वन-डे के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 35वां रन बनाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे कर लिए। 46.73 के औसत से मिताली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में रन बनाए हैं। इनमें से 663 रन 51 के औसत से उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बनाए हैं। वहीं, वुमेन वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में Mithali Raj ने 6974 रन 50 से ज्यादा के औसत से निकले हैं।

India vs England T20: रोहित के साथ ये बल्लेबाज करेगा ओपनिंग

37.52 के औसत से टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए रन 

इसके अलावा Mithali Raj ने 2364 रन 37.52 के औसत से टी-20  इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए हैं। मिताली ने अपने करियर में रिकॉर्ड 75 अर्धशतक और आठ शतक जमाए हैं। टेस्ट मैचों में उन्होंने एकमात्र शतक (214 रन) इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में टॉटन में बनाया था हालांकि, मिताली ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट से संन्यास लिया हुआ है। ऐसे में अब वे सिर्फ दो फॉर्मेट भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलती रहेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here