नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा Motera Stadium

0
813

राष्ट्रपति कोविंद ने किया Motera Stadium का उद्घाटन

नई दिल्ली। भारत के राष्ट्पति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को अहमदाबाद में 1.32 क्षमता वाले दुनिया के सबसे बड़े नवनिर्मित Motera Stadium का उद्घाटन किया। अब इस स्टेडियम को नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा।  इस दौरान उनके साथ गृहमंत्री अमित शाह भी उपस्थित रहे। इस स्टेडियम में आज भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला शुरू होगा। अब क्रिकेटप्रेमी  इस सबसे बडे क्रिकेट स्टेडियम में बैठकर क्रिकेट का आनंद ले सकेंगे।

बिकनी पहनने से रोका तो वॉलीबॉल खिलाड़ियों ने किया टूर्नामेंट का बहिष्कार

दरअसल, सरदार पटेल के नाम पर अहमदाबाद के मोटेरा में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव होगा। इसी के तहत नरेंद्र मोदी स्टेडियम है। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख 10 हजार है। इतनी दर्शक क्षमता दुनिया के किसी भी क्रिकेट स्टेडियम की नहीं है।

एशियन क्रिकेट काउंसिल के चेयरमैन जय शाह ने राष्ट्रपति कोविंद को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। इस दौरान गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, खेल और युवा मंत्री किरण रिजिजू, उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल, गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (GCA) के पूर्व उपप्रमुख और वर्तमान उपप्रमुख धनराज नथवाणी मौजूद रहे।

नरेंद्र मोदी ने ही रखी थी इस स्टेडियम की नींव 

इस स्टेडियम की नींव खुद नरेंद्र मोदी ने रखी थी। उस समय नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। हालांकि, अब वे देश के प्रधानमंत्री हैं और वे इस स्टेडियम में आ भी चुके हैं। पीएम मोदी पिछले साल फरवरी में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यक्रम में पहुंचे थे। उस दौरान Motera Stadium का उद्घाटन होना था, लेकिन ये स्टेडियम उस समय तक पूरा नहीं बना था। ऐसे में उद्घाटन कार्यक्रम को टाल दिया गया था।  अहमदाबाद का यह मोटेरा स्टेडियम प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ही विजन था। प्रधानमंत्री मोदी चाहते थे कि पुराने स्टेडियम का रेनोवेशन कर इसे अत्याधुनिक और दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनाया जाए।

दुर्घटना में घायल Tiger Woods की हालत गंभीर

700 करोड़ की लागत से बना हैं Motera Stadium

इस स्टेडियम को बनाने में करीब 700 रुपए खर्च हुए है। इस स्टेडियम में ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल और  4 ड्रेसिंग रूम हैं। 63 एकड़ में पूरा स्टेडियम परिसर है। इसके अलावा बॉक्सिंग, बैडमिंटन, टेनिस के लिए अलग से कोर्ट बने हुए हैं। साथ ही हॉकी और फुटबॉल फील्ड भी बनाए गए हैं। मोटेरा स्टेडियम की खासियत यह है कि स्टेडियम के बीच में एक भी पिलर या अन्य कोई अड़चन नहीं है। किसी भी स्टैंड में बैठकर मैच का आनंद लिया जा सकता है।

Sachin Tendulkar ने आज ही के दिन रचा था इतिहास

1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था 

इससे पहले दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न का नाम शुमार था। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) की क्षमता एक लाख दर्शक है। ऐसे में  यह (नरेंद्र मोदी स्टेडियम) दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। स्टेडियम में 76 कॉर्पोरेट बॉक्स हैं। VIP इन्हीं कॉर्पोरेट बॉक्स में बैठकर मैच का लुत्फ उठाएंगे।

बारिश में भी रद्द नहीं होगा मैच

इस स्टेडियम में सब सॉइल ड्रेनेज सिस्टम ही इस तरह बनाया गया है कि इसे मात्र 30 मिनट में ही सुखा लिया जाएगा। यानी कि 8 सेमी तक बारिश होने पर भी मैच रद्द नहीं होगा। बारिश के कुछ समय बाद ही मैच फिर से शुरू हो जाएगा। LED लाइट्स का उपयोग करने वाला भारत का यह पहला स्टेडियम है। LED लाइट्स के इस्तेमाल से परछाई नजर नहीं आएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here