कई मायनो में खास है Motera Stadium, जानिए क्या है खास

0
1282
Motera Stadium will host last 2 test india vs england Latest Sports News in Hindi

India vs England : सीरीज का तीसरा टेस्ट 24 फरवरी से

नई दिल्ली। India vs England के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के अगले दो मुकाबले अहमदाबाद के Motera Stadium में होंगे। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले तीसरे टेस्ट मैच को देखने के लिए क्रिकेटरों और क्रिकेट प्रेमियों में उत्साह है। 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता वाले इस  स्टेडियम में कई कीर्तिमान भी स्थापित हो चुके हैं। इसलिए Motera Stadium स्टेडियम कई मायनो में खास है। भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट करियर की पहली डबल सेंचुरी इसी स्टेडियम में लगाई थीं।

गावस्कर ने यहीं किए थे टेस्ट में 10 हजार रन पूरे

भारत के सुपरस्टार बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने Motera Stadium में 7 मार्च 1987 को पाकिस्तान के खिलाफ 58 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे किए थे। गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे।

कपिल ने हेडली का रिकॉर्ड तोड़ा

भारतीय तेज गंदेबाज कपिल देव ने 8 फरवरी 1994 में मोटेरा स्टेडियम में न्यूजीलैंड के गेंदबाज रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड तोड़ा था। यहां श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में कपिल देव ने हशन तिलकरत्ने का विकेट लिया। इसी विकेट के साथ कपिल देव टेस्ट क्रिकेट में उस समय के सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए थे। यह उनका 432वां टेस्ट विकेट था।

Vijay Hazare Trophy 2021 आज से, टीम इंडिया के ये स्टार दिखाएंगे दमखम

सचिन के लिए Motera Stadium यादगार 

दुनिया में 200 टेस्ट मैच खेलने वाले इकलौते बल्लेबाज मास्टर ब्लास्टर सचिन के लिए भी मोटेरा यादगार स्टेडियम है। सचिन ने 30 अक्टूबर 1999 को Motera Stadium में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन पहली बार 200 रन का आंकड़ा पार किया था। हालांकि यह मैच ड्रॉ रहा था। भारत के लिए सचिन ने दोहरा शतक (217) लगाया था। इसके बाद सचिन तेंदुलकर ने नवंबर, 2009 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान मोटेरा में ही 30 हजार रन बनाने का मुकाम हासिल किया।

Asiatic Pearl tournament : भारतीय मुक्केबाजों का धमाका, 12 पदक पक्के

Motera Stadium में होगा 2023 वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल

वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत 2 बार चैंपियन बन चुका है। टीम ने 1983 में लॉर्ड्स में कपिल देव और 2011 में मुंबई के वानखेड़े में एमएस धोनी की कप्तानी में ट्रॉफी जीती है। अब 2023 का वनडे वर्ल्ड कप भारत में आयोजित होगा। इस वर्ल्ड कप का फाइनल Motera Stadium में ही खेला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here