Emerging Asia Cup: दो युवा अफगानी सितारा बनकर चमके, टूर्नामेंट में जमाई धाक

0
62
Emerging Asia Cup historic moment for Afghanistan cricket, atal and ghazanafar shines
Advertisement

मस्कट। Emerging Asia Cup का फाइनल मैच अफगानिस्तान ए और श्रीलंका ए के बीच खेला गया। इस फाइनल मैच को अफगानिस्तान ए की टीम ने 7 विकेट से जीत लिया। अफगानिस्तान ए की टीम ने पहली बार इमर्जिंग एशिया कप का खिताब जीता। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले किसी ने सोचा नहीं था कि अफगानिस्तान ए की टीम इस खिताब को अपने नाम करेगी, लेकिन पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद अफगानिस्तान ने सभी के सोच को बदल दिया। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले किसी ने सोचा नहीं था कि अफगानिस्तान ए की टीम इस खिताब को अपने नाम करेगी, लेकिन पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद अफगानिस्तान ने सभी की सोच को बदल दिया। अफगानिस्तान को इस टूर्नामेंट ने गजनफार और अटल के रूप में दो सितारे भी दिए। इन युवा टैलेंट को देखकर यह साफ लग रहा है कि उनकी टीम भविष्य काफी अ‘छा है।

अफगानियों ने गेंद और बल्ले दोनों से दिखाया कमाल

अफगानिस्तान ए और श्रीलंका ए के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले के बारे में बात करें तो इस मुकाबले में श्रीलंका ए की टीम ने टॉस जीता और उन्होंने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। श्रीलंका ए की टीम ने Emerging Asia Cup के इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर सिर्फ 133 रन बनाए और अफगानिस्तान ए को जीत के लिए 134 रनों का टारगेट दिया। इसके जवाब में अफगानिस्तान ए की टीम ने 18.1 ओवर में इस टारगेट को 3 विकेट खोकर चेज कर लिया।

अफगानिस्तान के ओपनर अटल ने खेली जिताऊ पारी

अफगानिस्तान के लिए ओपनर सेदिकुल्लाह अटल ने सबसे ज्यादा 55 गेंदों पर 55 रन नॉटआउट बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और 1 छक्का लगाया। वहीं, करीम जन्नत 27 गेंदों पर 33 रन बनाए। उन्होंने Emerging Asia Cup के फाइनल में अपनी पारी में 3 छक्के जड़े। डरविश रसूली ने 20 गेंदों पर 24 रनों का योगदान दिया। जबकि मोहम्मद ईशाक 6 गेंदों पर 16 रन बनाकर नॉटआउट रहे। हालांकि, इससे पहले अफगानिस्तान की शुरूआत अच्छी नहीं रही। अफगान ओपनर जुबैद अकबरी बिना खोले पवैलियन लौट गए, लेकिन इसके बाद के बल्लेबाजों ने पारी को संभाल लिया। श्रीलंका के लिए सहान आरासिंघे, दुशान हेमंथा और ईशान मलिंगा ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

IND vs NZ: टीम इंडिया की भयंकर बेइज्जती..पुणे टेस्ट भी गंवाया; कीवियों ने जीत ली सीरीज

अफगानिस्तान ट्रॉफी जीतने वाली चौथी टीम बनी

इमर्जिंग एशिया का पहला सीजन साल 2013 में खेला गया था। जिसमें टीम इंडिया चैंपियन बनी थी। उसके बाद से पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम ने इस खिताब को जीता है। अफगानिस्तान ए Emerging Asia Cup जीतने वाली चौथी टीम बनी है। यह इस टूर्नामेंट का 5वां सीजन था। अफगानिस्तान ए ने सेमीफाइनल में टीम इंडिया को हराया था। जोकि इस टूर्नामेंट की सबसे बड़ी टीम थी। अफगानिस्तान ए की टीम ने साल 2017 और 2019 के इमर्जिंग एशिया कप के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन वह दोनों बार फाइनल में नहीं पहुंच सके थे।