IND vs NZ: टीम इंडिया की भयंकर बेइज्जती..पुणे टेस्ट भी गंवाया; कीवियों ने जीत ली सीरीज

0
61
IND vs NZ 2nd test, NZ won by 113 runs, India lose first home series in 12 years
Advertisement

पुणे। IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने 69 साल का इतिहास पलट डाला है। सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करने के साथ ही कीवी टीम ने भारत की सरजमीं पर पहली टेस्ट सीरीज जीत ली है। बेंगलुरु में जोरदार प्रदर्शन के बाद पुणे में भी न्यूजीलैंड टीम ने जबरदस्त खेल दिखाया। टीम इंडिया का बैटिंग ऑर्डर दूसरी पारी में भी ताश के पत्तों की तरह बिखर गया। रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत जैसे धाकड़ बल्लेबाज भारतीय टीम की लाज नहीं बचा सके। मिचेल सैंटनर की घूमती गेंदों ने इंडियन बैटर्स के सिर चकरा दिए और दिग्गजों से सजे बैटिंग ऑर्डर ने आसानी से घुटने टेक दिए। इससे पहले बेंगलुरु टेस्ट में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से मैदान मारा था। टीम इंडिया ने अपनी धरती पर 12 साल बाद कोई टेस्ट सीरीज गंवाई है।

न्यूजीलैंड ने 113 रनों से हराकर दी करारी मात

IND vs NZ दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 113 रन से हराते हुए इतिहास रच डाला है। पुणे में मिली जीत के साथ ही कीवी टीम ने भारत की सरजमीं पर पहली टेस्ट सीरीज को अपने नाम कर लिया है। पहली इनिंग में फ्लॉप होने के बाद दूसरी पारी में भी भारतीय बैटर्स का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और पूरी टीम सिर्फ 245 रन बनाकर ढेर हो गई। रोहित शर्मा सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हुए, तो विराट कोहली के बल्ले से महज 17 रन निकले। वॉशिंगटन सुंदर ने 21 रन का योगदान दिया। वहीं, ऋषभ पंत अपना खाता तक नहीं खोल सके। रविंद्र जडेजा ने 42 रन जरूर बनाए, लेकिन वह टीम की हार को नहीं टाल सके। इस जीत के साथ ही कीवी टीम ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

खत्म हो गई घर में भारत की बादशाहत

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से पहले भारतीय टीम ने अपनी सरजमीं पर 19 टेस्ट सीरीज खेली थी, जिसमें से टीम को 18 में जीत मिली थी, जबकि सिर्फ एक सीरीज ड्रॉ रही थी। हालांकि, घर में टीम इंडिया की बादशाहत अब खत्म हो गई है। पिछले 12 साल में भारतीय टीम को पहली बार अपने सरजमीं पर किसी टीम के हाथों टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी है। साल 2012 में इंग्लैंड ने आखिरी बार भारत को घर में पटखनी दी थी। IND vs NZ अस सीरीज ने भारत को शर्मसार कर दिया है।

IND vs NZ: पुणे टेस्ट हारा भारत तो हर हाल में जीतनी होगी BGT, WTC फाइनल का बदला गणित

मिचेल सैंटनर की घूमती गेंदों ने इंडियन बैटर्स के सिर चकरा दिए

मैच में न्यूजीलैंड के लिए मिचेल सेंटनर ने कमाल का प्रदर्शन किया है। उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के आगे भारतीय बल्लेबाज टिक नहीं पाए। IND vs NZ इस मैच में मजबूत भारतीय बल्लेबाजी क्रम पूरी तरह से ध्वस्त हो गया। पहली पारी में सेंटनर ने 19.3 ओवर्स में कुल 53 रन दिए और 7 अहम विकेट चटकाए। उनकी वजह से ही भारतीय टीम पहली पारी में सिर्फ 156 रनों पर सिमट गई। फिर दूसरी पारी में उनके स्पिन के जादू से भारतीय बल्लेबाज परेशान रहे। मिचेल सेंटनर न्यूजीलैंड के पहले ऐसे स्पिनर बन गए हैं, जिन्होंने भारत के खिलाफ टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 5 विकेट हॉल लिए हैं।

Emerging Asia Cup: सेमीफाइनल में अफगानिस्तान के हाथों हारा भारत, टूटी खिताब की उम्मीद

यशस्वी जायसवाल के बल्ले से टूटा 45 साल पुराना रिकॉर्ड

भारतीय टीम के ओपनिंग बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल IND vs NZ तीसरे दिन के खेल में बल्ले से बड़ा कमाल करने में कामयाब हुए जिसमें उन्होंने 77 रनों की अपनी पारी में भारत के लिए घर पर एक साल में टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जिसमें यशस्वी ने 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोडऩे का काम किया। टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए घर पर एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड जहां अब यशस्वी जायसवाल के नाम पर है तो वहीं इससे पहले ये रिकॉर्ड गुंडप्पा विश्वनाथ के नाम पर था। उन्होंने साल 1979 में घर पर 13 टेस्ट मैचों में खेलते हुए 61.58 के औसत से कुल 1048 रन बनाए थे।