Ishan Kishan का वनवास खत्म, ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय ‘ए’ टीम में शामिल

0
65
Ishan Kishan
Advertisement

मुंबई। Ishan Kishan का वनवास खत्म हो गया है। बीसीसीआई ने ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय ए टीम का ऐलान कर दिया है। 15 सदस्यीय टीम में टीम इंडिया से बाहर चल रहे ईशान किशन को भी जगह दी गई है। जबकि ऋतुराज गायकवाड़ को टीम की कप्तानी सौंपी गई है। भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीनियर टीमों के बीच 22 नवंबर से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। इससे पहले दोनों टीमों की ए टीमें दो मैच खेलेंगी।

इंडिया ए, ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ मैकॉय और मेलबर्न में दो फर्स्ट क्लास मैच खेलेगी। इसके बाद पर्थ में भारत की सीनियर टीम के खिलाफ इंट्रा स्क्वायड मुकाबला खेलेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया की ए टीमों के बीच पहला टेस्ट 31 अक्तूबर से तीन नवंबर तक खेला जाएगा। जबकि दूसरा टेस्ट सात से 10 नवंबर तक होगा। इसके बाद पर्थ में 15 से 17 नवंबर के बीच इंट्रा स्क्वायड मुकाबला खेला जाएगा।

ईशान 2024 में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर

ईशान पिछले कुछ समय से बीसीसीआई की गुड बुक में नहीं थे। डोमेस्टिक क्रिकेट नहीं खेलने के चलते बीसीसीआई ने उन्हें फरवरी 2024 में सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया था। बीसीसीआई ने टीम इंडिया में नहीं खेल रहे क्रिकेटरों को चेतावनी दी थी। कहा था कि राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए टीम से बाहर चल रहे क्रिकेटर्स को डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना ही होगा। इसके बाद भी ईशान ने इससे दूरी बनाई। लेकिन बीसीसीआई की सख्ती के बाद उन्होंने अब डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना शुरू किया है। ईशान मौजूदा रणजी ट्रॉफी में झारखंड टीम की कप्तानी कर रहे हैं। ईशान ने दलीप ट्रॉफी में भी हिस्सा लिया था। इसके अलावा वह ईरानी कप में मुंबई के खिलाफ शेष भारत टीम का भी हिस्सा थे।

Sarfaraz Khan को जन्मदिन पर मिला सबसे बड़ा तोहफा, घर में गूंजी किलकारी

दिसंबर 2023 से टीम इंडिया से बाहर हैं Ishan Kishan

ईशान दिसंबर 2023 से टीम इंडिया से बाहर हैं। दिसंबर 2023 में उन्होंने साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम में शामिल होने के बाद अपना नाम वापस ले लिया था। इसके पीछे उन्होंने निजी कारणों का हवाला दिया था। इसके बाद ईशान ने 2 महीने तक कोई कॉम्पिटिटिव क्रिकेट नहीं खेला। फरवरी 2024 में डीवाई पाटिल टी-20 टूर्नामेंट से वापसी की। इसके बाद ईशान का चयन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी नहीं किया गया। उन्हें बाहर करने के सवाल पर हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा था कि ईशान ने अब तक खुद को अवेलेबल नहीं किया है। अगर वह वापसी करना चाहते हैं तो उन्हें घरेलू क्रिकेट में अच्छा परफॉर्म करना होगा।

IND vs NZ: हार के बाद टीम इंडिया में मंथन, पुणे टेस्ट से इन प्लेयर्स की छुट्टी तय

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय ए टीम

ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अभिमन्यु ईश्वरन (उपकप्तान), साई सुदर्शन, नितीश कुमार रेड्डी, देवदत्त पडिक्कल, रिकी भुई, बाबा इंद्रजीत, ईशान किशन (विकेटकीपर), अभिषेक पोरेल (विकेटकीपर), मुकेश कुमार, खलील अहमद, यश दयाल, नवदीप सैनी, मानव सुथार, तनुष कोटियान।