IND vs NZ: आज भारत को गेंदबाजों से बड़ी उम्मीदें, बड़ा स्कोर खड़ा करेगा बड़ी मुसीबत

0
172
IND vs NZ 1st test day 3, india need early wickets today, virat kohli, rohit sharma
Advertisement

बेंगलुरू। IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड का पहला टेस्ट मैच बेंगलुरु में खेला जा रहा है। पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था, लेकिन दूसरे दिन कीवी गेंदबाजों ने ऐसा कहर बरपाया कि पूरी भारतीय टीम ही 46 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। बेंगलुरु टेस्ट में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक न्यूजीलैंड ने 3 विकेट पर 180 रन बना लिए थे, उसकी कुल बढ़त 134 रनों की हो चुकी है। इससे सवाल उठने लगा है कि क्या टीम इंडिया अब भी पहला टेस्ट मैच जीत सकती है?

टीम की मानसिकता भारत का सबसे बड़ा हथियार

IND vs NZ पहला टेस्ट मैच शुरू होने से पूर्व टीम इंडिया के हेड कोच गौतम गंभीर ने अपनी रणनीतियां स्पष्ट कर दी थीं। गंभीर का कहना था कि भारतीय टीम चाहे 100 रन ही क्यों ना बनाए, लेकिन वो एग्रेसिव क्रिकेट खेलना नहीं छोड़ेंगे। उनके अनुसार यदि टीम 100 रन पर भी सिमट जाती है, तो भारत की गेंदबाजी उसी हिसाब से स्थिति को हैंडल करेगी। इसका मतलब गंभीर की जुझारू रणनीतियां मैदान के बाहर से भी मैच का रुख पलटने में सक्षम हो सकती हैं। कोच के अलावा रोहित शर्मा भी अपनी कप्तानी में आक्रामक बल्लेबाजी करने के अलावा टीम को एग्रेसिव अंदाज में ही लीड करते आए हैं।

कानपुर टेस्ट की याद अब भी ताजा

कानपुर में हुए भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच की याद अब भी टीम इंडिया के अंदर ताजा होगी। उस भिड़ंत में भारतीय टीम ने 3 दिन बारिश की भेंट चढऩे के बाद आखिरी 2 दिन में ही खेल समाप्त कर दिया था। इंग्लैंड इन दिनों बैजबॉल क्रिकेट खेलता है, लेकिन भारत के खेल में उससे भी अधिक आक्रामकता नजर आई। इसी शानदार खेल के दम पर भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया था।

Women’s T20 World Cup : साउथ अफ्रीका ने बदल दी रिकॉर्ड बुक, ऑस्ट्रेलिया की खुमारी उतारी

भारत के पास है विकेट टेकर गेंदबाज, अब उन्हीं से आस

सबसे गौर करने वाली बात ये है कि भारतीय टीम के पास खूब सारे विकेट टेकिंग गेंदबाज हैं। जसप्रीत बुमराह किसी भी क्षण मैच का रुख पलटने में सक्षम हैं, जो अब तक मौजूदा टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक भी विकेट नहीं ले सके हैं। प्रोफेसर के नाम से मशहूर रविचंद्रन अश्विन का 500 टेस्ट विकेट से ज्यादा का अनुभव भी टीम इंडिया को अब भी IND vs NZ इस मुकाबले में जीत दिला सकता है। वहीं कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज से भी मैच अहम मौकों पर विकेट लेने में माहिर हैं।