AFG vs SA : अफगानिस्तान ने वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका से जीती वनडे सीरीज

0
61
AFG vs SA 2nd ODI Afghanistan beat South Africa by 117 runs, highlights, Live update, scorecard

दूसरे AFG vs SA वनडे में साउथ अफ्रीका को 177 रन से हराया

नई दिल्ली। AFG vs SA : अफगानिस्तान ने वनडे क्रिकेट में नया इतिहास रच दिया है। 3 वनडे मुकाबलों की सीरीज के दूसरे मैच में अफगान टीम ने साउथ अफ्रीका को 177 रनों से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त भी बना ली है। पहला मुकाबला अफगान टीम ने 6 विकेट से जीता था। यह वनडे क्रिकेट में पहली बार हुआ है, जबकि अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका को सीरीज में मात दी हो।

दूसरे AFG vs SA वनडे मुकाबले में अफगानों ने गेंद और बल्ले दोनों से जमकर प्रहार किए। पहले बल्लेबाजी में गुरबाज और उमरजई ने साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दीं। बाद में राशिद और नांगेलिया ने अपनी फिरकी का जादू चलाया। दोनों ने मिलकर साउथ अफ्रीका के 9 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई और 177 रन से अफगानिस्तान ने मैच अपने नाम किया।

IND vs BAN: 150 रन भी नहीं बना सकी बांग्लादेश, लेकिन भारत ने नहीं दिया फॉलोऑन; रोहित फिर जल्दी लौटे

अफगान टीम ने खड़ा किया 311 रनों का स्कोर

टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। रियाज हसन और रहमानुल्लाह गुरजाब ने पहले विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी की। इसके बाद गुरबाज और रहमत शाह के बीच दूसरे विकेट के लिए 101 रन जोड़े। इस दौरान गुरबाज ने वनडे करियर का अपना सातवां शतक जड़ा। गुरबाज 105 रन बनाकर आउट हुए तो रहमत ने 50 रन का योगदान दिया। इन दोनों के बाद अजमतुल्लाह उमरजई ने 50 गेंदों पर 6 छक्कों और 5 चौकों की मदद से नाबाद 86 रन ठोक दिए। जिसकी मदद से अफगानिस्तान ने चार विकेट के नुकसान पर 311 रन का स्कोर बना सका।

IND vs BAN : भारत की पहली पारी 376 रनों पर सिमटी, अश्विन ने ठोके 113 रन

अच्छी शुरुआत के बाद बिखरी साउथ अफ्रीका

312 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका ने अच्छी शुरुआत की। पहले विकेट के लिए टेम्बा बावुमा और टोनी डी जोरजी ने 73 रन जोड़े। कप्तान बावुमा 38 रन बनाकर अजमतुल्लाह का शिकार बने, जबकि टोनी को राशिद खान ने आउट किया। रीजा हेंड्रिक्स ने 17 रन का योगदान दिया। लेकिन इसके बाद राशिद खान और नांगेलिया खरोटे की फिरकी का जादू चला और साउथ अफ्रीका ताश के पत्तों की तरह बिखर गई।

IND vs BAN : दूसरे दिन पहला सत्र अहम, अश्विन-जडेजा टिके तो भारत मजबूत

साउथ अफ्रीका के 4 विकेट महज 7 रनों के अंतराल में गिर गए। ट्रिस्टन स्टब्स 5 रन, काइल वेरिन 2 रन, वियान मुल्डर 2 रन और ब्योर्न फोर्टुइन बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। नांगेलिया खरोटे ने चार विकेट चटकाए। आखिर में राशिद खान ने एडन मार्करम को आउट कर अफ्रीका की आखिरी उम्मीद भी तोड़ दी। राशिद खान ने 9 ओवर में 19 रन देकर 5 विकेट चटकाए। वहीं, नांगेलिया ने 6.2 ओवर में 26 रन खर्च कर चार विकेट लिए। साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 134 रन बनाकर सिमट गई। इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने तीन मैचों की AFG vs SA ODI सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त भी बना ली है।