Paris 2024 Olympics: ये है भारत का टेबल टेनिस ड्रॉ, अन्ना हर्सी से भिड़ेंगी मनिका बत्रा

0
302
Paris 2024 Olympics, Know Draws for Indian table tennis Players and Teams, Manika Batra, Sharath Kamal

नई दिल्ली। Paris 2024 Olympics के टेबल टेनिस इवेंट में भारतीय टीम का ड्रॉ सामने आ गया है। भारत की स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा महिला एकल स्पर्धा के पहले दौर में ग्रेट ब्रिटेन की 18 वर्षीय अन्ना हर्सी से भिड़ेंगी। मनिका टोक्यो ने 2020 के महिला एकल में तीसरे दौर में जगह बनाई थीं। ये उनके तीसरे ओलंपिक गेम्स होंगे। वहीं दूसरी तरफ अन्ना हर्सी ओलंपिक में अपना डेब्यू करेंगी। विश्व में 28वें नंबर की खिलाड़ी बत्रा वेल्श की युवा खिलाड़ी से स्टैंडिंग में आगे हैं, जो 103वें स्थान पर काबिज़ हैं। लिहाजा इस मुकाबले में मनिका को फेवरेट माना जा रहा है।

Paris Olympics: पदकों की होड़ में शामिल ये भारतीय एथलीट्स, यहां देखिए खेल और राज्यवार सूची

पेरिस 2024 में टेबल टेनिस प्रतियोगिताएं 27 जुलाई से 10 अगस्त के बीच होंगी। पुरुष एकल, महिला एकल, मिश्रित युगल, पुरुष टीम और महिला टीम समेत सभी पांच प्रतियोगिताएं साउथ पेरिस एरिना में खेली जाएंगी।

Paris Olympics: एथलेटिक्स में टोक्यो से ज्यादा बड़ा दल, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

Paris 2024 Olympics में महिला एकल में 16वीं वरीयता प्राप्त श्रीजा अकुला अपने राउंड ऑफ 64 मैच में स्वीडन की क्रिस्टीना कल्बर्ग के खिलाफ उतरेंगी। कल्बर्ग इस स्पर्धा में टोक्यो 2020 में शामिल हुई थीं लेकिन शुरुआती राउंड में उन्हें हार मिली थी। इस बीच, भारतीय महिला टीम राउंड ऑफ 16 में अपने अभियान की शुरूआत रोमानिया के खिलाफ करेगी। टीम को दूसरे राउंड में रियो 2016 के रजत पदक विजेता जर्मनी का सामना करना पड़ सकता है।

पुरुष टीम पहले दौर में चीन से भिड़ेगी

भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ियों को पुरुष टीम इवेंट में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। भारतीय टीम को पहले ही राउंड में चार बार की गोल्ड मैडलिस्ट पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना से भिड़ना पड़ेगा। साल 2008 में ओलंपिक में टेबल टेनिस के टीम इवेंट की शुरुआत के बाद से, चीन ने सभी संस्करणों में पुरुष इवेंट में गोल्ड मैडल जीता है। जबकि भारत ने पहली बार ओलंपिक में टेबल टेनिस में टीम इवेंट के लिए क्वालीफाई किया है।

Paris Olympics में भारत टेबिल टेनिस में खोलेगा पदकों का खाता? इन खिलाड़ियों से उम्मीद

शरत कमल के सामने कोजुल की चुनौती

पुरुष एकल में, अनुभवी शरत कमल पहले राउंड में स्लोवेनिया के 27 वर्षीय डेनी कोजुल से भिड़ेंगे। कोजुल ने टोक्यो 2020 में भाग लिया था जबकि शरत कमल पांच बार के ओलंपियन बनने के लिए तैयार हैं। इस बीच, हरमीत देसाई अपने पुरुष एकल अभियान की शुरुआत प्रिलिमिनरी राउंड से करेंगे। देसाई का सामना 27 जुलाई को जॉर्डन के जैद अबो यमन से होगा। पुरुष और महिला एकल के प्रिलिमिनरी राउंड में तीन-तीन मैच होंगे। प्रिलिमिनरी राउंड के विजेता राउंड ऑफ के लिए क्वालीफाई करेंगे। अगर हरमीत देसाई प्रिलिमिनरी राउंड जीत जाते हैं, तो उनका सामना मुख्य ड्रॉ में दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी फ्रांस के फेलिक्स लेब्रन से होगा।

Paris Olympics: पीवी सिंधू और शरत कमल होंगे भारत के ध्वजवाहक

Paris 2024 Olympics Table Tennis: भारत का ड्रॉ

पुरुष टीम
राउंड ऑफ 16ः भारत बनाम चीन

महिला टीम
राउंड ऑफ 16ः भारत बनाम रोमानिया

पुरुष एकल
प्रिलिमिनरी राउंडः हरमीत देसाई बनाम जैद अबो यमन (जॉर्डन)
राउंड ऑफ 64ः शरत कमल बनाम डेनी कोजुल (स्लोवेनिया)

महिला एकल
राउंड ऑफ 64ः मनिका बत्रा बनाम अन्ना हर्सी (ग्रेट ब्रिटेन)
राउंड ऑफ 64ः श्रीजा अकुला बनाम क्रिस्टीना कल्बर्ग (स्वीडन)