10 से अधिक टी-20 खेलने वाले खिलाडी को मिलेगा वार्षिक अनुबंध- BCCI

0
550
Players playing more than 10 T20s will get annual contract BCCI latest sports news in hindi

BCCI ने किया खिलाड़ियों के वार्षिक अनुबंध शर्तो में बदलाव

नई दिल्लीः टीम इंडिया के लिए सपना संजोए युवा क्रिकेटरों के लिए एक अच्छी खबर है। खबर यह है कि बीसीसीआई (BCCI)ने खिलाड़ियों को दिए जाने वाले सालाना अनुबंध के प्रावधानों में कुछ बदलाव किए हैं और अब भारत के लिए कम से कम 10 टी-20 मैच खेलने वाला भी कोई खिलाड़ी अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) से वार्षिक अनुबंध हासिल करने का पात्र हो जाएगा।

यह पहला मौका है, जब बोर्ड ने सालाना अनुबंध देने के लिए टी-20 मैचों को आधार बनाया है। इससे पहले तक केवल वनडे और टेस्ट मैच खेलने पर ही खिलाड़ियों को वार्षिक अनुबंध दिया जाता था। ध्यान दिला दें कि बीसीसीआई (BCCI) चार वर्गों में खिलाड़ियों को सालाना अनुबंध प्रदान करता है। इसके तहत ए-प्लस में आने वाले खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़, ए वर्ग को 5, बी को 3 और सी वर्ग में आने वाले खिलाड़ियों को साल में एक करोड़ रुपये का भुगतान किया जाता है।

Nations League: बेल्जियम भी सेमीफाइनल में

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित क्रिकेट प्रशासकीय कमेटी ने कुछ टी-20 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को अनुबंध दिए जाने की बात को महत्व नहीं दिया था। साथ ही, बीसीसीआई (BCCI) यह नीति अपना रहा था कि सत्र में कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाला खिलाड़ी बीसीसीआई (BCCI) के केंद्रीय अनुबंध सिस्टम में आ जाएगा, लेकिन इसके बाद भी नियमों में बदलाव किया गया, सीओए ने फैसला किया कि कम से कम तीन टेस्ट और सात वनडे मैच खेलने वाला खिलाड़ी ही वार्षिक अनुबंध हासिल करने का पात्र बनेगा, हालांकि, पिछले सेशन में अपवाद को भी शामिल किया गया, जब चयन समिति ने वॉशिंगटन सुंदर को अनुबंध प्रदान किया। सेलेक्टरों ने महसूस किया कि टी-20 में प्रभावी प्रदर्शन के चलते सुंदर को अनुबंध दिए जाने की जरूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here