World Cup 2003: शाकिब ने मैथ्यूज को किया ’टाइम आउट’, इतिहास में दर्ज हुआ विवाद

0
84
SL vs BAN Angelo Mathews Declared Timed Out in Historic First; Shakib Al Hasan Appeals World Cup 2023

नई दिल्ली। World Cup 2023 में श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच चल रहे मैच में आज की घटना इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई है। पहली पारी में बल्लेबाजी करेन आए श्रीलंकाई ऑलराउंडर एंजिलो मैथ्यूज को टाइम आउट दे दिया गया। वे टाइम आउट होने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर हैं। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में मैथ्यूज श्रीलंका के चौथा विकेट गिरने के बाद मैदान पर आए। लेकिन, उन्हे स्ट्राइक लेने में 2 मिनट से ज्यादा का समय लगा। इस समय के बीच बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन ने अंपायर से टाइम आउट की अपील की और अंपायर ने मैथ्यूज को आउट करार दे दिया। इस अपील के बाद शाकिब सुर्खियों में आ गए हैं।

Sunil Narine ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, फ्रेंचाइजी क्रिकेट रखेंगे जारी

मैथ्यूज टाइम आउट होने वाले पहले खिलाड़ी

समरविक्रमा के आउट होने के बाद छठें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अनुभवी श्रीलंकाई ऑलराउंडर Angelo Mathews को अंपायर ने टाइम आउट दे दिया। वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें टाइम आउट दिया गया है। अंपायर के इस फैसले से वे पूरे तरह हैरान रह गए और बिना कोई गेंद खेले हुए ही मैदान से वापिस लौट गए।

यह घटना श्रीलंकाई पारी के 25वें ओवर में घटी, जब समरविक्रमा शाकिब अल हसन की फिरकी का शिकार बने। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए Angelo Mathews मैदान पर आने में समय लिया, क्योंकी आते वक्त जब उन्होंने हेलमेट पहनना चाहा तो पट्टा टूट गया।

उन्होंने ड्रेसिंग रूम को नए हेलमेट लाने के लिए इशारा किया और उसी वक्त शाकिब और बांग्लादेश की टीम ने अंपायर से टाइम आउट की अपील की। जिसे अंपायरों ने मंजूरी दी और मैथ्यूज आउट हुए। मैथ्यूज इस फैसले से काफी निराश दिखाई दिये। उन्होंने अंपायरों और कप्तान शाकिब से काफी देर तक बहस भी की, लेकिन अंपायर अपने फैसले को लेकर अड़े रहे और Angelo Mathews को निराश होकर वापस लौटना पड़ा।

World Cup 2023: AUS vs AFG मैच से पहले नवीन-उल हक का ऑस्ट्रेलिया पर तंज, पूछा- ‘क्या अब भी करोगे बायकॉट’!

क्या कहता है एमसीसी का नियम

क्रिकेट के नियम तय करने वाले क्लब मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के मुताबिक वन-डे क्रिकेट में अगर कोई बल्लेबाज आउट हो जाता है, तो आने वाले दूसरे खिलाड़ी को स्ट्राइक पर आने के लिए 2 मिनट का समय दिया जाता है। अगर वे आने में देरी करता है, तो उसे टाइम आउट दिया जा सकता है। टेस्ट क्रिकेट में इस नियम को लागू करने के लिए 3 मिनट का समय दिया जाता है। वहीं, टी-20 में यह समय मात्र 90 सेकेंड का हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here