World Cup 2023: बांग्लादेश ने रचा इतिहास, विश्व कप में पहली बार श्रीलंका को दी मात

0
59
icc world cup 2023 sri lanka vs bangladesh shakib al hasan angelo mathews

नई दिल्ली। World Cup 2023 में बांग्लादेश ने श्रीलंका को 3 विकेट से हरा दिया है। विश्व कप इतिहास में यह बांग्लादेश की श्रीलंका पर पहली जीत है। ये दोनों ही टीमें इस समय सेमीफाइनल की रेस बाहर हैं। दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में 279 रन बनाए थे।

जवाब में बांग्लादेश की टीम ने इस लक्ष्य को 41.1 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया। बांग्लादेश की ओर से नजमुल हुसैन शांतो ने 90 रन तथा कप्तान शाकिब अल हसन ने 82 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, गेंदबाजी में तंजिम हसन साकिब ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके। इसके अलावा शोरिफुल इस्लाम और शाकिब अल हसन ने 2-2 विकेट चटकाए।

World Cup 2003: शाकिब ने मैथ्यूज को किया ’टाइम आउट’, इतिहास में दर्ज हुआ विवाद

पावर प्ले में बांग्लादेश ने गंवाए दोनोँ ओपनर

World Cup 2023 280 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने पहले पावर प्ले में ही अपनी ओपनिंग बल्लेबाजों को गंवा दिया। टीम को पहला झटका तंजिद हसन के रूप में लगा, वे 9 रन बनाकर दिलशान मधुशंका की गेंद पर पथुम निसंका के हाथों कैच आउट हुुए। वहीं, उनके साथी लिटन दास भी 22 गेंदों में 23 रन बनाकर मधुशंका की गेंद पर LBW आउट हो गए।

Sunil Narine ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा, फ्रेंचाइजी क्रिकेट रखेंगे जारी

शांतो और शाकिब की शतकीय साझेदारी

सिर्फ 41 रन पर दो महत्वपूर्ण विकेट गिरने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए नजमुल हुसैन शांतो ने कप्तान शाकिब अल हसन के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 149 गेंदों में 169 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया। इस साझेदारी को एंजिलो मैथ्यूज ने तोड़ा। शाकिब 65 गेंदों में 82 रन की कप्तानी पारी खेलकर मैथ्यूज की गेंद पर असलंका के हाथों कैच आउट हुुए। यह शाकिब का World Cup 2023 में पहला अर्धशतक है। वहीं, उनके साथी शांतो भी 101 गेंदों में 90 रन बनाकर मैथ्यूज का शिकर बने।

World Cup 2023: AUS vs AFG मैच से पहले नवीन-उल हक का ऑस्ट्रेलिया पर तंज, पूछा- ‘क्या अब भी करोगे बायकॉट’!

श्रीलंका की संभली हुई शुरुआत

World Cup 2023 टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम को पहला झटका ओपनर कुसल परेरा (4) के रूप में मात्र 5 रन पर लगा। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान कुसल मेंडिस ने पथुम निसंका के साथ मिलकर 63 गेंदों में 61 रन की अर्धशतकीय साझेदार की। परेरा ने सिर्फ 19 रन बनाकर सस्ते में अपनी विकेट गंवा दी। वहीं, निसंका 36 गेंदों में 41 रन बनाकर पवैलियन लौट गए। इसके बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए इन फॉर्म बल्लेबाज सदीरा समरविक्रमा ने चरिथ असलंका के साथ मिलकर पारी को कुछ देर तक संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 69 गेंदों में 63 रन जोड़े। समरविक्रमा 42 गेंदों में 41 रन बनाकर शाकिब अल हसन का शिकार बने।

Women’s Asian Champions Trophy: भारत ने किया एशिया फतह, जापान को 4-0 से रौंदकर जीता गोल्ड

मैथ्यूज टाइम आउट होने वाले पहले खिलाड़ी

समरविक्रमा के आउट होने के बाद छठें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अनुभवी श्रीलंकाई ऑलराउंडर एंजिलो मैथ्यूज को अंपायर ने टाइम आउट दे दिया। वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और World Cup 2023 के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें टाइम आउट दिया गया है। अंपायर के इस फैसले से वे पूरे तरह हैरान रह गए और बिना कोई गेंद खेले हुए ही मैदान से वापिस लौट गए।

यह घटना श्रीलंकाई पारी के 25वें ओवर में घटी जब समरविक्रमा शाकिब अल हसन की फिरकी का शिकार बने। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए एंजिलो मैथ्यूज़ मैदान पर आने में समय लिया, क्योंकी आते वक्त जब उन्होंने हेलमेट पहनना चाहा तो पट्टा टूट गया।

उन्होंने ड्रेसिंग रूम को नए हेलमेट लाने के लिए इशारा किया और उसी वक्त शाकिब और बांग्लादेश की टीम ने अंपायर से टाइम आउट की अपील की। जिसे अंपायरों ने मंजूरी दी और मैथ्यूज आउट हुए। मैथ्यूज इस फैसले से काफी निराश दिखाई दिये। उन्होंने अंपायरों और कप्तान शाकिब से काफी देर तक बहस भी की, लेकिन अंपायर अपने फैसले को लेकर अड़े रहे और मैथ्यूज को निराश होकर वापस लौटना पड़ा।

Virat Kohli ने जन्मदिन पर जड़ा 49वां शतक, क्या वर्ल्ड कप में पूरा करेंगे अर्धशतक!

असलंका ने खेली शतकीय पारी

मैथ्यूज के टाइम आउट होने के बाद चरिथ असलंका ने पारी को अपने दम पर चलाया। उन्होंने जिम्मेदारी से खेलते हुए धनंजय डी सिल्वा के साथ 82 गेंदों में 82 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की और टीम को बड़े स्कोर तक पहुँचाया। धनंजय 36 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, असलंका ने 105 गेंदों में 108 रन बनाकर World Cup 2023 में अपना पहला शतक जड़ा।

World Cup 2023: भारत ने उतारी साउथ अफ्रीका की खुमारी, 243 रनों से रौंदा

World Cup 2023 में दोनों टीमों की प्लेइंग-11

श्रीलंका: कुसल मेंडिस (कप्तान-विकेटकीपर), पथुम निसांका, कुसल परेरा, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, एंजलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, महीश तीक्षणा, कसुन रजिथा, दुष्मंथा चमीरा और दिलशान मदुशंका।

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), तंजिद हसन तमीम, लिट्टन दास, नजमुल हुसैन शांतो, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह रियाद, तौहीद हृदॉय, मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, शोरिफुल इस्लाम और तंजीम हसन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here