IND vs ENG: वर्ल्ड कप में आज भारत करेगा ‘इंग्लैंड फतह’, 20 साल का हिसाब चुकाने का मौका

0
118
World Cup 2023 India vs England, Head to Head, IND vs ENG Latest Update, Pitch report, weather

लखनऊ। IND vs ENG: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक अपने सभी 5 मैच जीतकर अजेय चल रही टीम इंडिया आज यानी रविवार 29 अक्टूबर को डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड से भिड़ेगी। पिछले 20 साल से वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को नहीं हरा पाए भारत के लिए आज का मैच हिसाब-किताब बराबर करने वाला हो सकता है। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ जीत से सेमीफाइनल का रेड कार्पेट भी तैयार हो जाएगा।

IND vs ENG मैच लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम में दोपहर 2 बजे खेला जाएगा। भारत ने आखिरी बार 2003 में वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज की थी। इसके बाद 2011 में दोनों के बीच मैच टाई रहा और 2019 में भारतीय टीम को हार मिली।

World Cup 2023: नीदरलैंड ने बांग्लादेश को 87 रनों से रौंदा, टूर्नामेंट की दूसरी जीत

IND vs ENG: दोनों टीमों का इस वर्ल्ड कप में छठा मैच

भारत ने अब तक अपने शुरुआती सभी पांच मैच जीते हैं और 10 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है। वहीं इंग्लैंड को पांच में से केवल एक में जीत मिली, और बाकी के चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा। इंग्लिश टीम 10वें और आखिरी स्थान पर है। भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है। वहीं, इंग्लैंड की वर्ल्ड कप से विदाई तय है।

हेड-टु-हेड और हालिया रिकॉर्ड

दोनों टीमें वनडे में 106 बार आमने-सामने हुई हैं। इसमें से भारत ने 57 और इंग्लैंड ने 44 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। 3 मैच बेनतीजा रहे, वहीं दो मैच टाई भी हुए। वहीं अगर World Cup का हिसाब देख जाए तो दोनों टीमों के बीच 8 बार भिड़ंत हुई है। जिसमें से 4 बार इंग्लैंड और 3 बार भारत विजयी रहा है। 2011 वर्ल्ड कप में खेला गया मैच टाई हो गया था। इस मुकाबले में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपना 48वां वनडे शतक लगाया था।

AUS vs NZ: खूब लड़ी लेकिन ऑस्ट्रेलिया से 5 रनों से हारी न्यूजीलैंड, रचिन का शतक बेकार

विराट टॉप रन स्कोरर, आज कुलदीप के पास मौका

World Cup 2023 में अगर 5 मैचों की बात करें तो विराट कोहली भारत के टॉप रन स्कोरर हैं, उन्होंने टूर्नामेंट के 6 मैचों में 354 रन बनाए हैं। उनके बाद कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिनके खाते में भी 300 से ज्यादा रन दर्ज हैं। गेंदबाजी की अगर बात करें तो जसप्रीत बुमराह भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं, उनके नाम 11 विकेट हैं। लखनऊ की पिच स्पिनर्स को मदद करती है। लिहाजा IND vs ENG मैच में कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा गेमचेंजर साबित हो सकते हैं।

इंग्लैंड के लिए मलान ने लगाया इकलौता शतक

डिफेंडिंग चैंपियन के तौर पर वर्ल्ड कप में खेलने पहुंची इंग्लैंड का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। टीम 5 मुकाबलों में से 4 मैच गंवा चुकी है और इस वक्त 2 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में 10वें नंबर पर है। टूर्नामेंट में उनका कोई भी प्लेयर टॉप-5 परफॉर्मर में नहीं है। टीम से एकमात्र सेंचुरी भी ओपनर डेविड मलान ने बांग्लादेश के खिलाफ लगाई थी, वे ही टूर्नामेंट में टीम के टॉप रन स्कोरर भी हैं। वहीं गेंदबाजों में आदिल रशीद के नाम 6 विकेट हैं, जो टीम के लिए टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा है।

World Cup 2023: इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा करेंगे बड़ा धमाका, बस बनाने हैं इतने रन

पिच रिपोर्ट

इकाना स्टेडियम के विकेट पर स्पिनर्स को मदद मिलती आई है। यहां अब तक 7 वनडे मैच खेले गए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 3 और पहले बॉलिंग करने वाली टीम ने 4 मैच जीते हैं। फर्स्ट इनिंग में एवरेज टोटल 215 रन है। शाम को यहां ओस भी गिरती है, जिससे बाद में बॉलिंग करने वाली टीम को मुश्किल हो सकती है।

IND vs ENG : दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत – रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी/रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड – जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, बेन स्टोक्स, लियम लिविंगस्टन/हैरी ब्रूक, मोईन अली, क्रिस वोक्स/गस एटकिंसन, डेविड विली/सैम करन, आदिल राशिद और मार्क वुड।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here