Asian Shooting Championship: 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में भारत को सिल्वर मैडल

0
77
Asian Shooting Championship 2023 India got Silver medal in 10 meter air pistol mixed team events

नई दिल्ली। Asian Shooting Championship: रिपब्लिक ऑफ कोरिया के चांगवोन में जारी एशियन शूटिंग चौंपियनशिप 2023 की 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में बुधवार को भारत ने सिल्वर मैडल अपने नाम किया। भारतीय निशानेबाज सरबजोत सिंह और सुरभि राव की टीम ने यह उपलब्धि अपने नाम की। मौजूदा Asian Shooting Championship के सीनियर वर्ग में यह भारत का दूसरा पदक है। इससे पहले सरबजोत सिंह ने पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीतने के साथ ही भारत के लिए पहला ओलंपिक कोटा भी हासिल किया था।

French Open Badminton: पीवी सिंधु दूसरे दौर में पहुंची, आज एक्शन में दिखेंगे लक्ष्य और श्रीकांत

टीम इवेंट में सरबजोत सिंह और सुरभि राव को गोल्ड मैडल मैच में चीन के जिनयाओ लियू और ज़ू ली से 16-4 से हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले, क्वालीफाइंग राउंड में सरबजोत सिंह (293 -10X) और सुरभि राव (288-10X) की भारतीय जोड़ी 581-20X के कुल स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रही, जबकि जिन्याओ लियू और ज़ू ली 581-22X के स्कोर के साथ शीर्ष पर रहे। चीन के रैंक्सिन जियांग और बोवेन झांग 581-21X स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

ओलंपिक का क्वालिफाइंग इवेंट है यह चैंपियनशिप

Asian Shooting Championship पेरिस 2024 ओलंपिक (Paris Olympics 2024) के लिए क्वालीफाइंग इवेंट है। इस चैंपियनशिप से एथलीट कुल 24 ओलंपिक कोटा स्थान हांसिल कर सकते हैं। जिसमें 12 ओलंपिक शूटिंग स्पर्धाओं में से प्रत्येक में शीर्ष दो एथलीट (प्रति देश एक) अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए स्थान सुनिश्चित करेंगे। पुरुष और महिला स्कीट के फाइनल मुकाबले भी बुधवार को आयोजित किए गए लेकिन भारतीय निशानेबाज दोनों स्पर्धाओं में पदक जीतने में असफल रहे। हांगझोऊ एशियन गेम्स 2023 के सिल्वर मैडलिस्ट अनंतजीत सिंह नरूका चौथे स्थान पर रहे और वह ओलंपिक कोटा से चूक गए।

Asian Shooting Championship: सरबजोत ने साधा सटीक निशाना, पदक के साथ हासिल किया ओलंपिक कोटा

गुरजोत भी पदक से चूके

पुरुष स्कीट केफाइनल में भारत के गुरजोत खंगुरा ने जगह बनाई, लेकिन पहले 20 शॉट्स में से पांच चूकने के बाद वह बाहर हो गए। क्वालीफाइंग राउंड में गुरजोत खांगुरा पांच राउंड में 121 अंक हासिल कर तीसरे स्थान पर रहे थे लेकिन फाइनल में पदक हांसिल नहीं कर सके। इसी इवंट में अनंतजीत सिंह नरूका क्वालीफाइंग राउंड में 119 के स्कोर के साथ सातवें स्थान पर रहे थे, लेकिन उन्होंने छह सदस्यीय फाइनल में जगह बनाई, क्योंकि दक्षिण कोरिया के जोंगजुन ली, जो चौथे स्थान पर रहे, ने केवल रैंकिंग अंक (आरपीओ) के लिए प्रतिस्पर्धा की।

World Cup 2023: नीदरलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को बड़ी जीत की तलाश, ऐसी होगी प्लेइंग XI

गनेमत सेखों भी ओलंपिक कोटा नहीं ले सकीं

Asian Shooting Championship की महिला स्कीट में गनेमत सेखों ने 108 अंक के साथ 15वें स्थान पर रहते हुए भारतीय खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उनके बाद कार्तिकी सिंह और परिनाज़ धालीवाल क्रमशः 17वें और 18वें स्थान पर रहीं। 28 निशानेबाजों वाली फील्ड में दर्शना राठौड़ 106 अंक हासिल कर 19वें स्थान पर रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here