Asian Para Games: अवनी ने साधा शूटिंग में गोल्ड पर निशाना

0
84
Asian Para Games 2023 Avani lekhara bags gold medal in shooting

हांझोऊ। चीन में आयोजित किये जा रहे Asian Para Games में ओलंपिक पदक विजेता अवनी लेखरा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए देश के लिए गोल्ड मेडल पर निशाना साधा। उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंड एसएच 1 फाइनल में 249.6 अंकों के साथ जीत हासिल की। इसी जीत केे साथ उन्होंने 247.0 के एशियाई खेलों के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया।

शोक में डूबा क्रिकेट जगत, नहीं रहे दिग्गज स्पिनर Bishan Singh Bedi

हाई जंप में गोल्ड और सिल्वर पर लगाई छलांग

पुरुषों की ऊंची कूद टी-63 श्रेणी में तीन भारतीय एथलीट पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। लेकिन एशियाई पैरालंपिक समिति (एपीसी) के नियमों के तहत केवल दो ही विजेताओं को स्वर्ण और रजत प्रदान किए जाते हैं। इस स्पर्धा में एपीसी के माइनस वन नियम के तहत, शैलेश कुमार ने Asian Para Games में 1.82 मीटर की रिकॉर्ड छलांग के साथ स्वर्ण पदक जीता। जबकि मरियप्पन थंगावेलु 1.80 मीटर के साथ रजत पदक जीता पर छलांग लगाई। वहीं, हाई जंप के टी-47 वर्ग में निशाद कुमार ने 2.02 मीटर की ऊंचाई के साथ भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता। जबकि हमवतन राम पाल ने 1.94 मीटर के प्रयास के साथ कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

World Cup 2023: अगले मैचों में फंसेगी भारत की प्लेइंग XI, दिखेंगे बड़े बदलाव

प्रणव ने रिकॉर्ड तोड़कर जीता स्वर्ण

Asian Para Games में एथलेटिक्स प्रतियोगिता के पहले दिन प्रणव सूरमा के स्वर्ण पदक जीता। उनके साथ भारत ने पुरुषों की क्लब थ्रो एफ 51 स्पर्धा में भी तीन पदक जीते। 29 वर्षीय सूरमा ने 30.01 मीटर के प्रयास के साथ एशियाई पैरा खेलों का रिकॉर्ड तोड़कर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। जबकि धरमबीर ने 28.76 मीटर और अमित कुमार ने 26.93 मीटर क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

Abu Dhabi Masters 2023: उन्नति हुड्डा बनी एकल चैम्पियन, पोनप्पा-क्रास्टो को युगल खिताब

अंकुर ने दिलाया 5वां स्वर्ण पदक

Asian Para Games में पुरुषों की 5000 मीटर टी-11 श्रेणी में अंकुर धामा ने भारत के लिए पांचवां स्वर्ण पदक जीता। उनके बाद भारत के लिए अगला पदक प्रवीण कुमार ने जीता। प्रवीण ने पुरुषों की हाई जंप टी64 फाइनल में खेलों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here