Asian Games 2023: हॉकी में भारत ने पाक को 10-2 से रौंदा, सेमीफाइनल पक्का

0
156
Asian Games 2023 Day 7 Live Blog Ind vs Pak Hockey match, India defeat Pakistan to enter in semifinals

हांगझोऊ। Asian Games 2023: पिछले कुछ समय से अपने सुनहरे दौर की याद ताजा करा रही भारतीय हॉकी टीम के जबर्दस्त खेल का शिकार अब एशिया कप में पाकिस्तान की टीम बनी। भारत ने अपने चौथे लीग मैच में पाकिस्तान को 10-2 के बड़े अंतर से धोकर रख दिया। पाकिस्तान की टीम एक बार भी भारत के सामने मुकाबले में दिखाई नहीं दी। इस जीत के साथ ही भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड भी बना लिया। इस जीत के साथ ही भारत Asian Games 2023 Hockey के सेमीफाइनल में पहुंच गया है। । टीम इंडिया के लिए अब तक कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने चार गोल दागे, जबकि वरुण ने दो गोल दागे। ललित, शमशेर, मनदीप और सुमित ने एक-एक गोल किया।

पूरे मैच के दौरान पाकिस्तानी खिलाड़ी भारतीय खिलाड़ियों के आगे बेबस से दिखाई दिए। एक ही दिन में यह दूसरा मौका रहा जबकि भारत ने खेल के मैदान में धूल चटाई। इससे पहले आज दोपहर में ही एशिया कप 2023 स्क्वैश फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर गोल्ड मैडल जीता था। मैच में भारतीय टीम के दबदबे की कहानी इस से पता चलती है कि टीम ने पाकिस्तान पर हर क्वार्टर में गोल ठोके। भारत ने पहले और दूसरे क्वार्टर में 2-2, तीसरे क्वार्टर में 3 और चौथे क्वार्टर में 3 गोल दागे।

शानदार फॉर्म में भारतीय हॉकी टीम

भारत का प्रदर्शन शानदार रहा है और उसने पूल-ए में अब तक तीनों मैच जीते हैं। वहीं, पाकिस्तान की टीम ने भी पूल लेग में अपने तीनों मैच जीते हैं। भारतीय टीम शानदार फॉर्म में है। उसने पूल-ए के अपने मुकाबले में उज्बेकिस्तान को 16-0 से हराया था। इसके बाद हरमनप्रीत सिंह की अगुआई वाली टीम ने सिंगापुर को 16-1 से हराकर लगातार दूसरी जीत हासिल की थी। फिर टीम इंडिया ने 2018 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जापान को 4-2 से हराकर जीत की हैट्रिक लगाई। वहीं, पाकिस्तान ने पूल-ए के अपने पहले में सिंगापुर को 11-0, बांग्लादेश को 5-2 और उज्बेकिस्तान को 18-2 से हराया था।

10 साल से पाकिस्तान पर भारी भारत

भारत और पाकिस्तान के बीच पिछली भिड़ंत इसी साल अगस्त में एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के पूल मैच के दौरान हुई थी। भारतीय टीम ने यह मैच 4-0 से अपने नाम किया था। 2013 से लेकर अब तक भारत और पाकिस्तान के बीच 24 मैच खेले गए हैं। टीम इंडिया ने इस दौरान 16 मुकाबले जीते हैं, जबकि पाकिस्तान को पांच मैचों में जीत मिली। तीन मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए। ओवरऑल दोनों देशों के बीच 179 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से टीम इंडिया ने 65 मैच जीते हैं, जबकि पाकिस्तान को 82 मुकाबलों में जीत मिली है। 32 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए।

Asian Games 2023: एथलेटिक्स में भारत को दो और पदक, 10 हजार मीटर रेस में रजत और कांस्य जीता

स्क्वैश में भारतीय पुरुष टीम ने स्वर्ण पदक जीता

स्क्वैश में भारतीय पुरुष टीम ने पाकिस्तान को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 2014 के बाद भारतीय टीम ने पहली बार एशियाई खेलों में यह पदक जीता है। भारत के लिए 25 साल के अभय सिंह ने फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया और तनाव भरे हालात में शानदार प्रदर्शन कर भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। एशियाई खेलों में इस खेल में यह भारतीय टीम का सिर्फ दूसरा स्वर्ण पदक है। इससे पहले 2014 में भारत ने मलयेशिया को हराकर स्वर्ण जीता था।

Asian Games 2023 फाइनल के तीसरे मैच में अभय सिंह ने पाकिस्तान के जमान नूर को 11-7, 9-11, 7-11, 11-9, 12-10 से हराकर भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले सौरव घोषाल ने मैच में मुहम्मद आसिम खान को हराया था, जबकि महेश मनगांवकर को नासिर इकबाल के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

मुक्केबाजी में नरेंद्र ने पदक पक्का किया

भारतीय हैवीवेट स्टार नरेंद्र ने ईरान के इमान रमजानपुरडेलावर को हराकर पुरुषों के +92 किग्रा सेमीफाइनल में प्रवेश किया और अपना पदक पक्का किया। +92 किग्रा में केवल दो कोटा उपलब्ध हैं, इसलिए उन्हें 2024 पेरिस ओलंपिक में अपना स्थान बुक करने के लिए फाइनल में पहुंचना होगा। नरेंद्र से पहले प्रीति और लवलीना Asian Games 2023 मुक्केबाजी में पदक पक्का कर चुकी हैं।

टेनिस में बोपन्ना और ऋतुजा ने स्वर्ण पदक जीता

मिश्रित युगल टेनिस में रोहन बोपन्ना और ऋतुजा भोसले ने स्वर्ण पदक जीता है। शुरुआती सेट 2-6 से हारने के बाद भारतीय जोड़ी ने शानदार वापसी की। उन्होंने सुपर टाई-ब्रेक 10-4 से जीता। भारत के लिए 2002 एशियाई खेलों के बाद से इस खेल में स्वर्ण पदक जीतने का सिलसिला जारी है। रोहन बोपन्ना अब दो बार के एशियाई खेल चैंपियन हैं! उन्होंने 2018 में दिविज शरण के साथ पुरुष युगल जीता और अब ऋतुजा भोसले के साथ मिश्रित युगल में स्वर्ण पदक जीता है।

World Cup 2023: वार्म अप मैच में आज इंग्लैंड से भिड़ेगा भारत, ताकत आजमाने का मौका

शूटिंग में सरबजोत-दिव्या ने जीता रजत पदक

भारत को Asian Games 2023 में आज के दिन का पहला मेडल शूटिंग में मिला है। सरबजोत और दिव्या की जोड़ी ने शूटिंग में मिश्रित वर्ग में रजत पदक जीता है। फाइनल में भारतीय जोड़ी ने अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन अंत में चीनी निशानेबाजों को मात नहीं दे सकी। चीन ने 16-14 के अंतर से मैच अपने नाम किया। इस प्रतियोगिता में शूटिंग में यह भारत के लिए आठवां रजत पदक है। सरबजोत ने अपने जन्मदिन पर रजत पदक जीतकर देश को तोहफा दिया है। आयोजकों ने उनके लिए हैप्पी बर्थडे टू यू… गाना भी बजाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here